School Holiday : कड़ाके की ठंड को देखते हुए उत्तर प्रदेश के इन जिलों में स्कूलों और कॉलेजो की छुट्टी जाने फिर कब खुलेंगे स्कूल कॉलेज

School Holiday :

अगर आप भी उत्तर प्रदेश की स्टूडेंट हैं और आप स्कूलों और कॉलेज में पढ़ाई करते हैं । तो आप सभी स्टूडेंट को बता दें कि उत्तर प्रदेश में पढ़ रहे कड़ाके के ठंड के कारण कई जिलों में स्कूलों एवं कॉलेज में छुट्टियां कर दिए गए हैं । सुबह – शाम बढ़ रहे हैं घने कोहरे के कारण स्कूली बच्चों एवं कॉलेज के स्टूडेंट को ठंड से बचने के लिए यह फैसला किया गया है
आपको बता दें कि गोरखपुर प्रशासन ने कड़ाके की ठंड और शीतललहर के कारण सभी बोर्ड के कक्षा 1 से 12वीं तक के स्कूल 6 जनवरी तक बंद करने का आदेश दिए हैं। जिला अधिकारी कृष्ण कुरुणेश ने इस बारे में आदेश जारी कर दिए हैं।

आपको बता दें कि मुजफ्फरपुर में भी जिला अधिकारी के आदेश पर बेसिक शिक्षा अधिकारी ने 4 जनवरी और 5 जनवरी को कक्षा एक से लेकर कक्षा 8 तक की छुट्टी के आदेश दिए हैं । कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12 तक के स्कूली छात्र वार्षिक परीक्षाओं को दृष्टिगत रखते हुए स्कूल सुबह 10:00 से 2:00 तक खुलेंगे ।आदेश में कह गए हैं कि माध्यमिक विद्यालयों के सभी शिक्षक एवं कर्मचारी नियमित रूप से विद्यालय में उपस्थित रहकर अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे । इन आदेशों का अनुपालन सुनिश्चित किए जाएंगे । पालन नहीं करने वाले स्कूलों के खिलाफ सशक्त करवाई किए जाएंगे।

बिजनौर में भी 6 जनवरी तक स्कूल कॉलेज रहेंगे बंद (School Holiday )

वहीं बिजनौर के जिला अधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने नोटिस जारी करते हुए बताएं कि घने कोहरे और बढ़ते ठंड को देखते हुए जनपद के कक्षा एक से आठ तक सभी स्कूल 6 जनवरी तक बंद रहेगा। बिजनौर डीएम की तरफ से यह सूचना आईसीएसई सीबीएसई सभी बोर्ड के स्कूलों को भेज दिए गए हैं। जिलाधिकारी बिजनौर की तरफ से ए सूचना के मुताबिक कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूल 6 जनवरी तक बंद रहेगा सभी स्कूल संचालक आदेश की कड़ाई से अनुपालन करेंगे।

गौतम बुद्ध नगर में भी स्कूलों में हुई छुट्टी (School Holiday )

आपको बता दें कि इसके अलावा गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन भी ठंड को देखते हुए 6 जनवरी तक नर्सरी से आठवीं तक की कक्षाओं के सभी मान्यता प्राप्त विद्यालयों में अवकाश की घोषणा किए हैं। गौतम बुद्ध नगर के जिला अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बताएं कि कड़ाके की ठंड एवं घने कोहरे के चलते समस्त बोर्ड से मान्यता प्राप्त विद्यालयों में नर्सरी से आठवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए 6 जनवरी तक अवकाश करने का आदेश दिए गए हैं । आदेश का पालन नहीं करने वाले स्कूल संचालकों के खिलाफ सशक्त कार्रवाई किए जाएंगे।

लखनऊ में स्कूल ड्रेस की बाध्यता खत्म (School Holiday )

इसके साथ ही राजधानी लखनऊ में ठंड के करण कक्षा 9 से 12 तक (जहां अभी अवकाश घोषित नहीं हुए हैं ) उन कक्षाओं के लिए स्कूल ड्रेस की बाध्यता खत्म कर दिए गए हैं। जिलाधिकारी ने आदेश जारी किया कि स्कूलों में छात्र वहीं कपड़ा पहन कर जाएं जो उन्हें ठंड से बचाए।

छूटी का लिस्ट यहाँ से देखे लिंक 

प्रयागराज में अब 12वीं कक्षा की भी छुट्टी हुई ठंड के कारण (School Holiday )

आपको बता दें कि प्रयागराज में कड़ाके की ठंड और खराब मौसम को देखते हुए बुधवार को 6 जनवरी तक जिले के सभी स्कूल बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। जिले के 12वीं तक के सभी वोटो के स्कूलों में 6 जनवरी तक छुट्टी रहेंगे हालांकि प्रधानाचार्य शिक्षक एवं उन स्टाफ सम्मान दिनों की तरह ही स्कूल आते रहेंगे।डीआईओएस पीएसी ने स्कूल बंद करने का आदेश जारी किए हैं । आठवीं तक के सभी बोर्ड के स्कूलों को पहले ही 6 जनवरी तक बीएसए ने बंद करने का आदेश दिए थे।

ये भी पढ़ें >>>> School Holiday : पटना के सभी स्कूल , कॉलेज बंद करने का आदेश आया, भयंकर ठंड के बाद डीएम का फैसला

School Holiday : 22 जनवरी को बंद रहेंगे यूपी के स्कूल और कॉलेज ,जानिए पूरी खबर विस्तार से

Three Famous Bank Closed : भारत का चर्चित बैंक हुआ बंद, लोगों का पैसा डूबने से मचा हाहाकार, देखें पूरी जानकारी।

Weather Update Today : अगले 5 दिनों तक 14 राज्यों में कड़ाके की ठंड और भारी बारिश के चेतावनी | छाया रहेगा | घर से निकलने की ना दी गई सलाह |

Free Silai Machine Yojana 2024 : महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, अब सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा सिलाई मशीन, यहां से भर फॉर्म।

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।