School Holiday : पटना के सभी स्कूल , कॉलेज बंद करने का आदेश आया, भयंकर ठंड के बाद डीएम का फैसला

School Holiday :

अगर आप भी राजधानी पटना के स्टूडेंट हैं और आप स्कूल या कॉलेज में पढ़ाई करते हैं तो आप सभी स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही बड़ी खबर निकलकर आ रही है। जिसमें बताया जा रहा है की बिहार राज्य में बढ़ रहे लगातार मौसम के मिजाज और बढ़ रहे हैं । ठंड के बीच अब पटना जिला के प्रशासन ने स्कूलों और कॉलेजों को लेकर एक बहुत ही बड़ा फैसला लिए हैं। ऐसे में आप सभी स्टूडेंट्स को बता दें कि पटना जिला अधिकारी ने अपने ताजा आदेश में पटना के तमाम निजी और सरकारी सरकारी विद्यालयों और कॉलेज को लेकर के अपने आदेश में कहे हैं कि 16 जनवरी तक यह तमाम शैक्षणिक गतिविधियां बंद रहेंगे । दरअसल बढ़ाते ठंड को देखते हुए यह निर्णय लिए गए हैं।

आपको बता दें कि राज्य में जो तापमान में गिरावट आ रही है। इन सब के बीच अब जिला अधिकारी चंद्रशेखर के तरफ से आज जो आदेश निकल गया है। उसमें कहा गया है कि पहले कक्षा से आठवीं कक्षा तक जितने भी विद्यालय हैं जो उन तमाम कक्षाएं सुचालित हो रही है उन सब में शैक्षणिक गतिविधियां 16 जनवरी तक संचालित नहीं होगी।

वही 9 वीं 10 वीं और इससे ऊपरी वर्ग के विद्यार्थी हैं । उनके लिए भी अलग-अलग दिशा निर्देश जारी किया गया है। दरअसल पटना जिला के अधिकारी चंद्रशेखर की ओर से आज जो ताज आदेश जारी किया गया है उसमें कहा गया है कि जो भी सरकारी विद्यालय हैं। साथ ही साथ इसके जो प्रिया स्कूल है जैसे आंगनवाड़ी है उन सब में कक्षा 8 तक शैक्षणिक गतिविधियों को दिनांक 16 जनवरी 2024 तक के लिए प्रतिबंधित किया गया है।

School Holiday :

वही वर्ग 9 से लेकर जो ऊपरी कक्षा के गतिविधियां हैं । वह पूर्व के आदेश के अनुसार पूर्वाह्न 9:00 से अपराह्न 3:00 तक संचालित होगी ‌। हालांकि इसके लिए भी जो आदेश दिया गया है । उसमें कहा गया है कि तमाम जो शिक्षण संस्थान है । वहां छात्रों को लेकर के तमाम प्रकार के अपर्याप्त सावधानियां बढ़ती जाए । ताकि किसी भी छात्रों को ठंड से लेकर किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव नहीं पड़े।

वही मिशन दक्ष और बोर्ड परीक्षा संचालित की जाने वाली विशेष कक्षाओं की संचालन को भी ‌ इससे मुक्त रखा गया है। यानी की जो प्रिया स्कूल आंगनबाड़ी केंद्र और इसके अतिरिक्त आठवीं तक के जो तमाम शैक्षणिक गतिविधियां हैं। चाहे वह निजी स्कूल हो या फिर सरकारी विद्यालय उन तमाम जगहों पर अब 16 जनवरी तक किसी भी प्रकार की कामकाज नहीं होगा यानी कि किसी भी प्रकार की पढ़ाई नहीं होगी इस आदेश को यह लागू करते हुए कहा गया है। कि यह आदेश 13 जनवरी से लागू होगा और 16 जनवरी 2024 तक यह फिलहाल प्रभावी रहेगा।

दरअसल हम बिहार के ठंड के बारे में बात करें और विशेषकर पटना जिला के ठंड के बारे में बात करें तो पटना जिले में पिछले दो दिनों से काफी तापमान में गिरावट देखने को मिली है । पटना जिले में शीतलहर का प्रकोप भी देखा जा रहा है । और यहां तक की जो न्यूनतम तापमान है वह न्यूनतम तापमान 8 से 9 डिग्री के बीच में चल रहा है। इस वजह से जो तापमान में गिरावट आई है ।

अपने शहर में स्कूल छूटी लिस्ट-यहाँ से चेक करे 

School Holiday :

ऐसे में स्कूल जाने वाले तमाम विद्यार्थी है उनके भी स्वास्थ्य के ऊपर इसका प्रतिकूल असर पढ़ने की संभावना पड़ रही है । ऐसे में कई जगह से अलग-अलग खबरें भी सामने आई तो इन सबके बीच अब पटना जिला के प्रशासन ने स्कूलों के गतिविधियों के लेकर के जो ताजा आदेश जारी किया गया है। उसके अनुसार 13 जनवरी से 16 जनवरी तक प्रिया स्कूल आंगनबाड़ी और पहली कक्षा से लेकर के आठवीं कक्षा तक चाहे वह निजी हो या फिर सरकारी हो वहां किसी भी प्रकार की शैक्षणिक गतिविधियां नहीं होगी।

यानी की विद्यालयों में बच्चों के लिए छुट्टियां रहेगी।इसके अतिरिक्त जो सरकारी विद्यालय में मिशन दक्ष साथ ही साथ जो बोर्ड विद्यालय के परीक्षार्थी है। उनके लिए जो अलग-अलग किस्म की कक्षाएं संचालित किया जा रहे हैं उन सब को भी पूर्व की तरह यथावत रखा गया है। लेकिन इसमें भी आदेश दिया गया है कि जो भी बच्चे इन कक्षाओं में आ रहे हैं। उनके स्वास्थ्य को लेकर के उन पर किसी भी प्रकार के अनुकूल असर न पड़े इसीलिए वहां तमाम पर्याप्त सुविधाएं बरती जाए।

येभी ढ़ें >>>> School Holiday : सर्दी की वजह से इस राज्य में ‌बढे छुट्टियां ,20 जनवरी तक स्कूल रहेंगे बंद ,जाने पूरी जानकारी

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।