Ration Card Today News : राशन कार्ड धारकों के लिए बुरी खबर , अब राशन कार्ड पर गेहूं चावल लेने का बदल गया नियम

 Ration Card Today News : अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं। और गेहूं चावल राशन कार्ड के तहत लेते हैं । तो आप सभी लोगों के लिए एक नया अपडेट जारी किया गया है । ऐसे में क्या है नया अपडेट इसके बारे में पूरी जानकारी आप लोगों के इस लेख में बताया गया है । अतः इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ते रहें। ताकि आपको पूरी जानकारी विस्तार से पता चल सके।

आपको बता दें कि गृहस्थी और अंत्योदय राशन कार्ड का कोटा फुल हो जाने के कारण 18000 परिवारों का राशन कार्ड नहीं बन रहे हैं। ऐसे पात्र गृहस्थी एवं अंत्योदय राशन कार्ड के सत्यापन में लगे कर्मचारी अपात्र नहीं खोज पाए हैं। इसे देखते हुए पूर्ति विभाग ने अब यूनिट सत्यापन की तैयारी शुरू किए हैं।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 5 लाख 54 हजार परिवारों के पास पत्र गृहस्ती एवं 65 हजार परिवारों के पास अंत्योदय राशन कार्ड उपलब्ध है । इन हर मां 1789 कोटेदारों के माध्यम से मुक्त गेहूं एवं चावल मिलते हैं।

इनमें एक लाख से अधिक लाभार्थी आपात रहे । जो बंगला गाड़ी एवं कोठी के मालिक होते हुए गरीब कल्याण योजना का लाभ उठा रहे हैं। इनको पहचान के लिए आपूर्ति विभाग ने सत्यापन कराए हैं । लेकिन इसमें खानापूर्ति हो गए।

 Ration Card Today News : 18000 परिवारों का राशन कार्ड नहीं बन पाया

आपको बता दें कि सत्यापन में लगे कर्मचारियों ने पत्र की रसुख के चलते उनके अपात्र होने की रिपोर्ट नहीं दिए हैं । ऐसे में आवेदन कर चुके 18000 परिवारों को राशन कार्ड नहीं बन पाए हैं । इनके आवेदन आपूर्ति विभाग में कोई चर्चा ही नहीं है। लेकिन विभागीय आधिकारिक कोटा फुल बातकर इन्हें वापस लौट रहे हैं।

ये भी पढ़े >>> Chhattisgarh Bijali Bil Half Yojana 2024 : छत्तीसगढ़ बिजली बिल हाफ योजना का मिलेंगे उपभोक्ताओं को दुगने फायदे ,जाने कैसे

 Ration Card Today News : यूनिट सत्यापन की तैयारी हुआ शुरू

आप पत्रों की पहचान न होने को देखते हुए आपूर्ति विभाग ने अब यूनिट सत्यापन की तैयारी कर दिए हैं। इसमें कोटेदार उन सभी सदस्यों का बारी-बारी से अंगूठा लगवाएंगे जिनके नाम पर राशन उठ रहे हैं। पहले महीने घर के एक सदस्य राशन ले जाएंगे । तो दूसरे महीने दूसरे सदस्य को अंगूठा लगाकर राशन ले जाने होंगे।

इसी तरह हर महीने बारी-बारी से नए सदस्य अपना अंगूठा लगवा कर ही राशन प्राप्त कर सकेंगे या कम तब तक चलेंगे। जब तक सभी यूनिटों का सत्यापन नहीं हो जाएंगे। सत्यापन की इस नई व्यवस्था को शुरू करने के लिए ई-पास मशीन में सुधार की तैयारी चल रहे हैं । जो हर महीने नए सदस्य के अंगूठा लगाने पर ही राशन देंगे।

येभी ढ़ें >>>> Ration Card Today News : खाद्य सुरक्षा योजना करवा अपडेट , वरना बंद हो जाएंगे राशन कार्ड

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।