Ration Card Today News : खाद्य सुरक्षा योजना करवा अपडेट , वरना बंद हो जाएंगे राशन कार्ड

 Ration Card Today News : राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत पत्र परिवार हैं तो राजस्थान में खाद्य सुरक्षा से जुड़े सभी उम्मीदवारों के लिए अपडेट जरूरी है । सरकार सभी जिलों में राशन कार्ड को जन आधार से पैकिंग का कार्य कर रहे हैं।

इसीलिए सभी उन राशन प्राप्त करने वाले लोगों को कहा गया है कि परिवार में जिस किसी का जन आधार कार्ड में नया नाम जोड़े गए हैं । और इस नाम से राशन मिल रहे हैं तो उसे राशन कार्ड से मैपिंग करवाने होंगे। तभी खाद्य सुरक्षा योजना के तहत फ्री राशन लाभ उठा पाएंगे । आपको बता दें कि सरकार द्वारा जन आधार की राशन कार्ड से मैपिंग नहीं होने से पता नहीं चल पा रहे हैं

कि राशन कार्ड में जुड़े लाभार्थी जीवित है या नहीं युवतियों की शादियों हो गई है या नहीं ऐसे में क्या लोगों ने अपने क्षेत्र बदल लिए हैं। अब राशन का गेहूं इन लोगों द्वारा उपयोग में लिए इसकी जानकारी नहीं है। जनआधार मैपिंग का आंकड़ा आने के बाद सरकार ने आम जनता और राशन डीलर को सभी का जिले में राशन कार्ड की जन आधार से पैकिंग करने के आदेश जारी किए हैं । जिससे वास्तविक स्थिति का पता चल सकेंगे उचित मूल्य की दुकान पर होंगे। जनआधार से पैकिंग जिला रसद अधिकारी ने बताया कि उचित मूल्य के दुकानदार द्वारा जन आधार मैपिंग किए जाएंगे। जिसके तहत राशन कार्ड में दर्ज प्रत्येक सदस्य को जन आधार कार्ड से जुड़वाना अनिवार्य होगा।

 Ration Card Today News : जन आधार से मैपिंग जरूरी है

आपको बता दें की खास सुरक्षा योजना के तहत ऐसे राशन कार्ड जिम मुखिया या किसी सदस्य की मृत्यु हो गए हैं। तब राशन कार्ड में से मृतक सदस्य का नाम कटवाना अनिवार्य होते हैं। लेकिन परिवार के सदस्य नाम नहीं कटवाते हैं। तो यदि मृतक सदस्य मुखिया है तो उसके स्थान पर राशन कार्ड में दर्ज अन्य सदस्य को मुखिया बनवाने के लिए ई-मित्र पर आवेदन करने होते हैं। युवतियों शादी होने परिवार में नया सदस्य आने पर भी जन आधार मैपिंग जरूरी होते हैं । नाम नहीं कटवाने से गेहूं उठाए जा रहे होते हैं जन आधार में मैपिंग नहीं होने से व्यवस्था सही नहीं हो पा रहे हैं।

ये भी पढ़े >>> Ration Card : 1 February 2024 से राशन कार्ड पर नए नियम लागू, राशन कार्ड पर 4 बड़े ऐलान, Budget 2024 New Rule

Ration Card Today News :

सबसे पहले सभी लाभार्थी अपने-अपने राशन डीलर के पास जाएं। उसके बाद उसे अपना जन आधार कार्ड में राशन कार्ड मैपिंग करने को बोले उसके बाद अपना उसे राशन कार्ड नंबर बताएं अब राशन डीलर को अपने जानकारी बताएं हैं कि परिवार में किसी सदस्य का राशन कार्ड में जन आधार मैपिंग करवाना है । तो राशन डीलर आपसे सभी जानकारी लेकर मैपिंग का कार्य पूरा कर देंगे।

येभी ढ़ें >>>> ₹2, ₹5, ₹350 का नया नोट होंगे जारी, आरबीआई (RBI) ने बताया क्लियर, 2 Rupees, 5 Rupees, 350 Rupees New Note

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

%d