Chhattisgarh Bijali Bil Half Yojana 2024 : छत्तीसगढ़ बिजली बिल हाफ योजना का मिलेंगे उपभोक्ताओं को दुगने फायदे ,जाने कैसे

Chhattisgarh Bijali Bil Half Yojana 2024 : अगर आप भी छत्तीसगढ़ राज्य के निवासी हैं । तो आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में लगातार बढ़ रहे हैं। बिजली की कीमतों से आम लोगों को राहत पहुंचाने के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिए हैं। ऐसे में छत्तीसगढ़ में बिजली बिल हाफ योजना को लेकर सरकार ने रियायत बढ़ाते हुए अब 6 महीने तक भुगतान नहीं करने पर भी बिजली हाफ योजना का लाभ देने की घोषणा किए हैं ।इस योजना का लाभ दो महीने तक भुगतान नहीं करने पर मिलते थे। लेकिन छत्तीसगढ़ सरकार ने ऊर्जा विभाग को निर्देशित करते हुए यह आदेश जारी कर दिए हैं कि अब 27 जनवरी से यह नया नियम लागू होंगे।

दरअसल छत्तीसगढ़ में बिजली बिल हाफ योजना पहले से ही लागू है। अब इसके दायरे को बढ़कर 6 महीने तक कर दिए गए हैं। आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री बिजली बिल ऑफ योजना का लाभ पहले दो महीने तक भुगतान नहीं करने पर लेते थे। लेकिन जिसे आप सरकार ने धारा बढ़ा दिए हैं । इसके साथ ही बकाया दरों पर कड़ई करने की वजह सरकार ने उन पर मेहरबानी किए हैं।

Chhattisgarh Bijali Bil Half Yojana 2024 : साल 2024 में लागू है हाफ बिल स्कीम

आपको बता दें कि साल 2024 में छत्तीसगढ़ स्टेट डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के सभी घरेलू उपभोक्ताओं ने हर महीने खपत की जाने वाली 4 यूनिट तक बिजली तक बिजली बिल की राशि को आधा करने का निर्णय लिए गए थे । लेकिन अब नए नियम के अनुसार400 यूनिट तक की खपत पर उपभोक्ताओं को 50% तक की छूट सरकार दे रहे हैं। पहले जहां 2 महीने तक बिल भर बिना इस योजना का लाभ लेते थे अब इसे 6 महीने तक किए जा रहे हैं।

Chhattisgarh Bijali Bil Half Yojana 2024 : करोड रुपए की हुई बचत

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ विद्युत विभाग के द्वारा बिजली बिल हाफ योजना का नया नियम 20 जनवरी से जारी कर दिए जाएंगे। इसके साथ ही दो महीने तक बक या रहने वाले बिल को 4 महीने के लिए बढ़ा दिए गए हैं ।400 यूनिट तक की खपत में 100% तक की छूट दिए गए हैं। ऐसे में आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में बिजली बिल माफी योजना में अब तक 42 लाख 87 हजार घरेलू उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ मिलने वाला है।
श्रमिक वर्ग के आने वाले नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र माने जाएंगे।

येभी ढ़ें >>>> ₹2, ₹5, ₹350 का नया नोट होंगे जारी, आरबीआई (RBI) ने बताया क्लियर, 2 Rupees, 5 Rupees, 350 Rupees New Note

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।
%d