Ration Card Latest News : सभी राशनकार्डों का होंगे नवीनीकरण ऑनलाइन, इस तारीख से कर सकते हैं आवेदन

Ration Card Latest News : अगर आप भी भारत देश के निवासी हैं तो आपको बता दें कि प्रदेश में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत वर्तमान में प्रचलित सभी क्षेत्र 76 पॉइंट 94 लाख राशन कार्ड धारकों के नगरीकरण के लिए राज्य स्तरीय अभियान 25 जनवरी 2024 से परम किए जाएंगे । राज्य शासन द्वारा निर्णय लिए गए हैं कि वर्तमान में प्रचलित सभी राशन कार्डों को नवीनीकरण का कार्य 25 जनवरी 2024 से 29 फरवरी 2024 के दौरान किए जाएंगे ।इस हेतु खाद्य विभाग द्वारा नया मोबाइल एप तैयार किए गए हैं । जिससे राशन कार्ड धारी अपने मोबाइल में डाउनलोड कर राशन के नवीनीकरण हेतु इलेक्ट्रॉनिक आवेदन ऑनलाइन प्रस्तुत कर सकते हैं।

आपको बता दें की हितग्राही द्वारा खाद्य विभाग की वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड किया जा सकते हैं । ऐसे हितग्राही जिनके पास स्मार्टफोन उपलब्ध नहीं है अथवा जहां पर मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं है । वहां उचित मूल्य दुकान स्तर पर ऑनलाइन तथा ऑफलाइन प्रक्रिया के जरिए राशन कार्ड हेतु इलेक्ट्रॉनिक आवेदन प्रस्तुत करने का प्रबंध किए गए हैं।

Ration Card Latest News : 

संचालक खाद्य विभाग द्वारा इस संबंध में सभी कलेक्टर्स को आवश्यक निर्देश जारी किया गया है कि समस्त कलेक्टर को राशन कार्ड नवीनीकरण के संबंध में उचित मूल दुकान ग्राम पंचायत तथा स्थाई स्तर पर प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिया गया है जारी निर्देश में कह गए हैं कि बस्तर संभाग के जिले जा मोबाइल कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं होती है या नियमित कनेक्टिविटी नहीं है। वहां एक ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए विशेष छूट का प्रबंध रखे गए हैं।

साथी ऐसे आती वृद्धि तथा शारीरिक रूप से निशक्त हितग्राही जिनके द्वारा अपना ई केवाईसी अब तक नहीं करवाए हैं उन्हें भी राशन नवीनीकरण में विशेष सुविधा प्रदान किए गए हैं । खाद विभाग द्वारा तैयार किए गए मोबाइल ऐप में हितग्राहीयों के पास वर्तमान में उपलब्ध क्यूआर कोड को स्कैन करने की सुविधा है । जिसके जरिए राशन कार्ड के आवेदन संबंधित समस्त जानकारी खाद्य विभाग के डेटाबेस से मोबाइल ऐप के जरिए उपलब्ध हो जाएंगे । जिसकी पुष्टि हितग्राही द्वारा अपने मोबाइल के जरिए करते हुए आवेदन सुगमता से प्रस्तुत किए जा सकेंगे।

Ration Card Latest News :

आपको बता दें कि राशन कार्ड धारकों को सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए राज्य शान द्वारा राशन कार्ड के नवीनीकरण की प्रक्रिया को पहले से अधिक बेहतर तथा सरल बनाए गए हैं । ताकि कोई भी पात्र हितग्राही अपना राशन का नवनीकृत करने से वंचित न रहे राशन कार्ड में शामिल सदस्यों में से किसी भी एक सदस्य का ई केवाईसी पूर्ण होने की स्थिति में हितग्राही द्वारा मोबाइल ऐप के जरिए इलेक्ट्रॉनिक आवेदन प्रस्तुत किए जा सकेंगे । इस प्रक्रिया से हितग्राही को के राशन कार्ड फरवरी 2024 तक नवनीकृत होने के साथ-साथ छूटे हुए सदस्यों के ई केवाईसी का कार्य भी तेजी से पूर्ण हो जाएंगे।

येभी ढ़ें >>>> Ration Card : राशन कार्ड धारकों को नया मुसीबत, अब फिर से बनेगा नया राशन कार्ड।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।
%d