MP Board Eaxm Update : परीक्षा में नकल पर रोक लगाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने अपनाया नया तरीका, अब सीसीटीवी कैमरा लगे रहेंगे परीक्षा केंद्र में पढ़े पूरी खबर विस्तार से

MP Board Eaxm Update : अगर आप भी मध्य प्रदेश राज्य के स्टूडेंट है और आप भी इस वर्ष 2024 में मध्य प्रदेश बोर्ड एग्जाम देने वाले हैं । तो आप सभी स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही बड़ी लेटेस्ट अपडेट निकाल कर आ रहा है । जिसमें बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश में फरवरी माह से बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने जा रहे हैं। जिले में बोर्ड परीक्षा के दौरान पेपर लीक और नकल रोकने के लिए प्रत्येक केंद्र में कलेक्टर प्रतिनिधि और पुलिसकर्मी नियुक्ति किए जाएंगे इसके लिए अतिरिक्त प्रशासन प्रत्येक केंद्र की वीडियोग्राफी और सीसीटीवी कैमरा से निगरानी भी करेंगे । वही नल और पेपर लीक को लेकर किसी प्रकरण की शिकायत मिलते हैं तो प्रशासन द्वारा संबंधित पर कार्रवाई किए जाएंगे।

MP Board Eaxm Update :

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश शिक्षा मंडल की दसवीं बोर्ड परीक्षा 5 फरवरी और 12वीं की परीक्षा 6 फरवरी को आयोजित होने वाले हैं । प्रत्येक केंद्र पर कलेक्टर प्रतिनिधि की देखरेख में परीक्षाएं आयोजित किए जाएंगे। इससे संबंधित स्थान से प्रश्न पत्र कलेक्टर प्रतिनिधि अपनी निगरानी में परीक्षा केंद्र लेकर पहुंचेंगे। इन प्रश्न पत्रों के बंडल केंद्र पर परीक्षार्थियों के सामने खोला जाएगा।

ऐसे में माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी निर्देशानुसार यदि कोई प्रतिनिधि खाने में बंडल लाने नहीं पहुंचता है ।तो इसकी सूचना कलेक्टर या जिला पंचायत सीईओ को देने होंगे इसके बाद ही केंद्रअध्यक्ष थानों से पेपर निकाल सकेंगे।

जिले में बनेंगे 137 परीक्षा केंद्र (MP Board Eaxm Update ) 

आपको बता दें कि इंदौर जिले में 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए 137 परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा । थाने से प्रश्न पत्र के बंडल लाने के लिए केंद्र अध्यक्ष सहायक केंद्र अध्यक्ष और कलेक्टर प्रतिनिधि को सुबह 6:00 से 7:00 के बीच परीक्षा केंद्र पर पहुंचने होंगे 8:30 बजे परीक्षा कक्षा में परीक्षार्थियों की उपस्थिति के बाद केंद्र अध्यक्ष द्वारा प्रश्न पत्र का बंडल खोल दिए जाएंगे । केंद्र अध्यक्ष द्वारा पर्यवेक्षकों को 8.45 तक प्रश्न पत्र विपरीत होगा। जबकि 8.55 बजे तक छात्रों को प्रश्न पत्र वितरित करना होगा।

येभी ढ़ें >>>> Anganwadi Smartphone Scheme 2024 : आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बल्ले-बल्ले, अब सभी आंगनवाड़ी सेविका एवं सहायकों को मिलेगा नया स्मार्टफोन।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।