Anganbadi Latest News : आंगनबाड़ी केंद्र को मिलेंगे नई सौगात , समीक्षा बैठक में झूलाघर बनवाने के दिए गए निर्देश

Anganbadi Latest News : अगर आप भी भारत देश के निवासी हैं। तो आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के चुने हुए आंगनबाड़ी केंद्र में कामकाजी महिलाओं की सुविधा के लिए आंगनबाड़ी कम(क्रेज झूला घर )की स्थापना किए जाएंगे । ऐसे में राज के आंगनबाड़ी केंद्र में डेढ़ हजार झूलाघर की स्थापना करने का लक्ष्य बनाया गया है। आपको बता दे की महिला बाल विकास विभाग की सचिव शम्मी आबिदी ने महिला बाल विकास की समीक्षा करते हुए काहे है कि गांव में सर्वे कर बच्चों का चिन्हाकन कर लिए जाएंगे । ऐसे में आंगनबाड़ी केंद्र में बनाए जाने वाले झूलाघरों में कामकाजी महिलाओं के छह महीने से 6 वर्ष के बच्चों की देखभाल किए जाएंगे।

Anganbadi Latest News :

शम्मी आबिदी ने समीक्षा बैठक में कहे हैं कि सभी मैदानी स्तर के अधिकारी नियमित रूप से आंगनबाड़ी केंद्र का भवन करें और इन केंद्र के माध्यम से दिए जा रहे हैं। सुविधाओं का लाभ दिलाने की सुनिश्चित करें उन्होंने अपने शब्दों में कहा कि गंभीर कुपोषण वाले बच्चों का चिन्हाकन करके उनके पौष्टिक आहार पर विशेष ध्यान दें ऐसे में पोषण ट्रैकर पोर्टल के माध्यम से ही इसकी निगरानी किया जाएगा।

इलाज की व्यवस्था भी किया जाएगा (Anganbadi Latest News)

आपको बता दे कि उन्होंने कहीं की मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना का लाभ अधिक से अधिक बच्चों को लाभ दिलाए जाएंगे । इस योजना के तहत गंभीर बीमारी ,दिल की बीमारी, मानसिक रूप से दिव्यांग आदि अन्य बीमारियों से प्रभावित बच्चों को चिरायु टीम के माध्यम से उच्च स्तरीय इलाज की व्यवस्था कराया जाएगा। ऐसे में पीएम जनमन योजना के तहत विशेष पिछड़ी जनजातियों के बच्चों को डोर टू डोर सर्वर कर आंगनबाड़ी की सेविकाओं से लाभांतित किया जाएगा । सभी आंगनबाड़ी केंद्र में साफ सफाई किया जाएगा । जहां रंग रोगन की जरूरत है वहां रंग रोगन का कार्य कराया जाएगा। पोषण वाटिका तैयार किया जाएगा जहां पोषण वाटिका तैयार है। वह बच्चों को पौष्टिक सब्जी दिलाया जाएगा।

येभी ढ़ें >>>>  Anganwadi Bharti 2024 : आंगनवाड़ी में भर्ती जल्द, 10वीं और 12वीं पास कर पाएंगे आवेदन।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।