Petrol Diesel Price : पेट्रोल डीजल 20% तक सस्ता होगा, जाने पूरी खबर विस्तार से

Petrol Diesel Price : अगर आप भी बिहार राज्य के नागरिक हैं। तो आपको बता दें कि बिहार में 40 से ज्यादा ईथेनॉल मिक्स पेट्रोल पंप खुलेगा आपको बता दें कि इन पेट्रोल स्टेशनों पर केवल 20% मिश्रित एथेनॉल उपलब्ध होंगे । वहीं दूसरी चरण में बिहार में पंप खोले जाएंगे । जबकि पहले चरण में अगले छाछ से 8 महीना में उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र ,तमिलनाडु और कर्नाटक में 400 ऐसे पेट्रोल पंप लॉन्च किया जाएगा। ऐसे मैं आपको बता दें कि तैयारी शुरू हो चुका है । E20 इथेनॉल के उपयोग से पेट्रोल और डीजल पर निर्भरता कम होंगे और पर्यावरण की रक्षा होगा।

Petrol Diesel Price :

आपको बता दें कि वर्तमान में मोबाइल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के पास बिहार में 236 E20 इथेनॉल पेट्रोल पंप और बीपीसी के पास 20E -20 पेट्रोल पंप उपलब्ध है। इनमें से 40 विशिष्ट ईथेनॉल मिश्रण पेट्रोल पंप प्राथमिकता और मांग के अनुसार खोला जाएगा फिलहाल ईथेनॉल मिश्रित पेट्रोल की मांग बिहार में ग्रामीण इलाकों में ज्यादा है।

आपको बता दें कि इंडियन ऑयल के महा प्रबंधक रिटेल कौशिक चटर्जी ने कहे हैं कि मामला फिलहाल मंत्रालय स्तर पर पहुंच गया है । जब तक सरकार की ओर से कोई गाइडलाइन नहीं आ जाते हैं। तब तक कुछ भी कहना उचित नहीं होंगे । लेकिन एक्सक्लूसिव एथेनॉल मिक्स पेट्रोल पंपों में बिहार को अच्छी हिस्सेदारी मिल सकते हैं।

ई – 20 इथेनॉल मिक्स पेट्रोल 236 इंडियन ऑयल पेट्रोल पंपों पर बेचे जाते हैं। इनमें 97 ई – 20 इथेनॉल पेट्रोल पंप पटना डीओ के अंतर्गत 84 मुजफ्फरपुर डीओ के अंतर्गत और 55 बेगूसराय डीओ के अंतर्गत आते हैं।

ये भी पढ़ें >> Petrol Diesel Price : पेट्रोल और डीजल का नया रेट हुआ जारी, चेक करें आज की लेटेस्ट रेट

Petrol Diesel Price :

वहीं भारत पेट्रोलियम के अंतर्गत 20 ई – 20 इथेनॉल मिक्स पेट्रोल पंप आते हैं। आपको बता दें कि बिहार पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रभात कुमार सिन्हा ने कहे हैं कि ई – 20 इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल वर्तमान में परीक्षण के आधार पर राज्य के लगभग 600 पेट्रोल पंपों पर बेची जा रही है । ऐसे में एचपीसीए के लोरिया और सुगौली में दो संयंत्र है जहां ईथेनॉल का उत्पादन किया जा रहे हैं।

Petrol Diesel Price : एक नजर सुबे में पेट्रोल पंप

  • आइओसी – 1916
  • बीपीसी – 879
  • एचपीसी- 710
  • कुल – 3505

ये भी पढ़ें >>>> UPI चलाने वालों के लिए बुरी खबर, Paytm के बाद Google Pay पर जारी हुआ बड़ा अलर्ट, देखें पूरी जानकारी।

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।
%d