School Timing Change : ठंड के कारण बिहार के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों का समय फिर बदलें , जाने अब कितने बजे तक खुलेंगे विद्यालय

School Timing Change :

अगर आप भी बिहार राज्य के स्टूडेंट है। और आप सरकारी या प्राइवेट स्कूल में पढ़ाई करते हैं तो आप सभी स्टूडेंट को बता दें कि बिहार के कई हिस्से में तीन दिनों से लगातार शीतलहर और कड़ाके की ठंड का असर देखने को मिल रहे हैं। इसे देखते हुए एक बार फिर से सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों के समय में बदलाव करने का फैसला किए गए हैं । इस संबंध में मुंगेर सह भागलपुर प्रखंड के आयुक्त की ओर से आदेश जारी कर दिए गए हैं। शनिवार देर शाम जारी आदेश के अनुसार 31 जनवरी तक स्कूलों के शिक्षण कार्य विधि का पुणनिर्धारण किए गए हैं ।वहीं शिक्षा विभाग के मुख्य अपर सचिव केके पाठक के पात्र आलोक में स्कूलों की टाइम में बदलाव किए गए हैं।

ठंड को देखते हुए प्रशासन की ओर से उठाया गया कदम (School Timing Change )

आपको बता दे की मुंगेर सह भागलपुर प्रखंड के आयुक्त की ओर से जारी नए आदेश में कह गए हैं कि‌ शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार राज्य के सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों में शिक्षण कार्य विधि सुबह 8:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक निर्धारित किए गए हैं । लेकिन इन दिनों पूरे राज्य में ठंड के प्रकोप को देखते हुए अपर मुख्य सचिव के के पाठक की ओर से आवश्यक कदम उठाने को कह गए थे।

1 से 8 कक्षा तक के बच्चों की पढ़ाई सुबह 10:00 से दोपहर 3:00 बजे तक (School Timing Change )

आपको बता दें कि राज्य में ठंड कॉपर को देखते हुए अब 31 जनवरी तक मुंगेर और भागलपुर प्रखंड के सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक में शिक्षण कार्य विधि 10:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक रहेंगे । जबकि कक्षा 9 से 12 तक में शिक्षण कार्य विधि सुबह 9:30 बजे से शाम 4:00 बजे तक निर्धारित किए गए हैं।

बिहार स्कूल छूटी लिस्ट देखे 

स्कूलों में स्पेशल क्लास भी अनिवार्य रूप से (School Timing Change )

आयुक्त की ओर से जारी आदेश में यदि कहा गया है कि कक्षा तीन से आठ तक के बच्चों के लिए संचालित मिशन दक्ष ‌ और कक्षा 9 से 12 तक के स्टूडेंट्स के लिए संचालित स्पेशल क्लास भी अनिवार्य रूप से इस अवधि में ही संपन्न कराए जाएंगे।

टीचर सुबह 8:00 से शाम 5:00 बजे तक स्कूल में रहेंगे (School Timing Change )

आप सभी को बता दें कि नए आदेश के बाद सभी शिक्षक अपने पूर्व निर्धारित अवधि सुबह 8:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक स्कूल में उपस्थित रहेंगे । इस तरह से ठंड और शीतलहर को देखते छोटे बच्चों को बड़ी रात दिए गए हैं। वहीं शिक्षकों की ड्यूटी पहले की तरह रहेंगे । ऐसे में बता दें कि टीचरों के स्कूल आने और जाने के समय में कोई बदलाव नहीं किए गए हैं।

ये भी पढ़ें >>>>  School Holiday : इन राज्यों मे बढी़ स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियां जाने कब तक है विंटर वेकेशन की छुट्टियां

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।