RBI New Rules Digital Payment : बदल जाएगा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का तरीका ,ग्राहकों को होगा सीधा लाभ, आरबीआई का बड़ा ऐलान

RBI New Rules Digital Payment : अगर आपका भी किसी भी बैंक में खाता है तो आपको बता दें कि डिजिटल पेमेंट के तरीके में बड़ा बदलाव होने जा रहे हैं । दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक डिजिटल पेमेंट को वेरीफाई करने के लिए एक नए तरीके पर काम कर रहे हैं । ऐसे में रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहे हैं कि वर्तमान में लेनदेन को एसएमएस आधारित ओटीपी का उपयोग करके सत्यापित किए जाते हैं। लेकिन प्रिंसिपल आधारित प्रमाणीकरण के ढांचे पर भी काम किया जा रहे हैं। इसके जरिए ग्राहकों के लेनदेन को अतिरिक्त सुरक्षा मिलेंगे।

RBI New Rules Digital Payment : आरबीआई गवर्नर ने क्या कहे हैं

आपको बता दें कि आरबीआई गवर्नरशक्तिकरण दास ने कहे हैं कि पिछले कुछ सालों में आरबीआई ने डिजिटल पेमेंट को सुरक्षित करने के लिए एडिशनल परफेक्ट का अथॉरिफिकेशन जैसे अलग-अलग सिस्टम पेश किया है। हालांकि एसएमएस आधारित ओटीपी प्रणाली बहुत लोकप्रिय हो गया है । इसके माध्यम से डिजिटल भुगतान सत्यापन आसान हो गए हैं । लेकिन इसकी सुरक्षा बढ़ाने के लिए एक प्रिंसिपल आधारित प्रमाणीकरण ढांचा प्रस्तावित किए गए हैं। केंद्रीय रिजर्व बैंक इस नई सत्यापन प्रणाली के बारे में विस्तार से बताने के लिए अलग से निर्देश जारी करने की योजना बना रहे हैं । हालांकि इसकी रूपरेखा क्या होंगे इसके बारे में आरबीआई गवर्नर ने विस्तार से कुछ नहीं बताए हैं।

RBI New Rules Digital Payment : व्यवस्था अभी क्या है

आपको बता दें कि वर्तमान समय में जब आप ऑनलाइन लेनदेन शुरू करते हैं तो सत्यापन के लिए आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होती हैं। इसके एक निश्चित समय के भीतर दर्ज करने के बाद ही लेनदेन पूरे किए जा सकते हैं । अधिकांश बैंक को ऋणदाता डिजिटल भुगतान के लिए इस एसएमएस आधारित ओटीपी प्रणाली पर भरोसा करते हैं । लेकिन अब रिजर्व बैंक डिजिटल लेनदेन को प्रमाणित करने के लिए एक नई सिस्टम को प्रस्ताव करने जा रहे हैं।

RBI New Rules Digital Payment : ई- रुपये का ऑफलाइन लेनदेन

आपको बता दें कि शक्तिकांत दास ने यह भी कहे हैं कि सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी पायलट प्रोजेक्ट में ऑफलाइन लेनदेन शुरू किए जाएंगे। इसका मतलब यह है कि डिजिटल रुपए के उपयोगकर्ता समिति इंटरनेट कनेक्शन वाले क्षेत्रों में भी लेनदेन कर सकेंगे । ऐसे में आपको बता दें कि आरबीआई ने दिसंबर 2022 में प्रयोग रिटेल सीबीडीसी लॉन्च किए थे । इसने दिसंबर 2023 में एक दिन में 10 लाख लेनदेन का लक्ष्य हासिल किए थे।

येभी ढ़ें >>>> Electricity Price Hike : फरवरी से बदल जाएगा बिजली की कीमत, बिजली विभाग ने किया बड़ा ऐलान।

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।