RBI Cash Deposit Limit : बैंक में खाता रखने वालों के लिए बुरी खबर , अब 30 हजार से ज्यादा कैश जमा करने पर अकाउंट हो जाएगा बंद , जानिए पूरी जानकारी

RBI Cash Deposit Limit : अगर आपका भी किसी भी बैंक अकाउंट में खाता है तो आप सभी लोगों के लिए बहुत ही बड़ी अपडेट निकाल कर आ रही है। ऐसे में क्या है अपडेट या जानने के लिए इस खबर को अंत तक जरूर पढ़ते रहे ताकि आपको पूरी जानकारी विस्तार से पता चल सके।

आप सभी लोगों को बता दें कि ₹500 और ₹1000 के नोट बंद होने और अब 2000 के नोटों को वे चलन से बाहर होने के बाद कैश डिपॉजिट बैंक अकाउंट और दूसरे बैंकिंग नियमों को लेकर सभी लोगों को एक आशंका और उत्सुकता सा हो गया है कि कहीं उनके लिए अचानक से कोई नियम न बदल जाए । तो ऐसे में आप सभी लोगों को बता दें कि कहीं खबर दिख जय कि आपका बैंक खाता प्रॉब्लम के कारण बंद हो सकता है तो जाहिर है कि लोगों में पैनिक बढ़ेंगे। दरअसल सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से वायरल हो रहे हैं जिसमें यह दावा किया जा रहे हैं कि अगर बैंक खाता आधारों ने एक बार में अकाउंट में₹30000 से ज्यादा कैश जमा करते हैं तो आपका बैंक अकाउंट बंद हो जाएंगे तो ऐसे में लिए नीचे की खबर में जानते हैं कि क्या है । इसकी पूरी सच्चाई

RBI Cash Deposit Limit :

आपको बता दें कि सोशल मीडिया एक खबर वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहे हैं कि रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने ऐलान किए हैं कि अगर आप अपने खाते में एक बार में 30000 कैश जमा करते हैं या उसके खाते में ₹30000 हैं तो आपका खाता बंद हो जाएंगे।

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक के गवर्नर के नाम से वायरल खबर में दावा किया जा रहे हैं कि बैंक बैलेंस को लेकर नए नियमों की ऐलान किए हैं । ऐसे में हमारे पुरी टीम मिलकर बहुत जांच पड़ताल किए । जिससे यह जानकारी मिली कि या वायरल वीडियो पूरी तरह से फर्जी है । ऐसे मैं आपको बता दें कि शीर्ष बैंक के द्वारा इस तरह की कोई घोषणा नहीं किए गए हैं।

आप सभी लोगों को बता दे की नगद जमा करने को लेकर किए जा रहे हैं दावे को लेकर हमारी टीम के बाद PIB Fact Check ने भी पड़ताल किए हैं। इसके साथ ही सोशल मीडिया पर बताए गए हैं। वायरल मैसेज में किया जा रहे हैं दावे पूरी तरह से फर्जी है।

बता दें कि PIB Fact Check ने सोशल मीडिया ने लिखे हैं कि भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर ने बैंक खातों को लेकर अहम ऐलान किए हैं कि अगर किसी खाता धारक के खाते में ₹30000 से ज्यादा है तो उसका खाता बंद कर दिए जाएंगे यह खबर फर्जी है । क्योंकि आरबीआई में ऐसा कोई फैसला नहीं लिए हैं।

ऐसे में आपको बता दें कि PIB Fact Check से आप किसी भी वायरल खबर की पड़ताल करवा सकते हैं। इसके लिए आपको factcheek.pib.gov.in पर मैसेज करने होते हैं इसके अलावा आप 879911259 पर व्हाट्सएप संदेश भी भेज पाएंगे। औरpibfactcheek.@gmail.Com पर ईमेल भेज कर मामले के बारे में पूरी जानकारी भी ले सकते हैं। इसके साथ ही आप सोशल मीडिया के माध्यम से भी वायरल मैसेज की जानकारी ले पाएंगे।

RBI Cash Deposit Limit : लिमिट क्या है सेविंग अकाउंट में पैसा जमा करने की

आपको बता दें कि सेविंग अकाउंट यानी की बचत खाते के माध्यम से बैंक एक व्यक्ति को अपनी जरूरत के अनुसार पैसा रखने की सुविधा प्रदान करते हैं ।  बता दें कि भारत देश में सेविंग अकाउंट खुलवाने की कोई लिमिट उपलब्ध नहीं है। ऐसे में एक व्यक्ति कितने भी बचत खाता खुलवा सकते हैं । सबसे खास बात यह है कि भारत में सेविंग अकाउंट में पैसे जमा करने की भी कोई लिमिट उपलब्ध नहीं है। मतलब आप सेविंग अकाउंट में चाहे जितना पैसा जमा करवा सकते हैं । ऐसे में आपको बता दें कि जीरो बैलेंस खाते को छोड़कर उन सेविंग बैंक अकाउंट्स में मिनिमम बैलेंस रखना अनिवार्य होते हैं। बैंक द्वारा निर्धारित राशि से कम पैसे अकाउंट में रखने पर बैंक शुल्क लेते हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक टैक्स और निवेश सलाहकार बलवंत जैन का कहना है की बचत खाते में कोई भारतीय कितने भी पैसे रख सकते हैं । आपको बता दें कि सेविंग अकाउंट में पैसा जमा करने पर आयकर कानून या बैंकिंग रेगुलेशनस मैं कोई सीमा निर्धारित नहीं किए गए हैं । यही नहीं बैंक में पैसा जमा करने पर बैंक किसी तरह का कोई शुल्क नहीं लेते हैं बल्कि जमा करता को ब्याज देते हैं।

RBI Cash Deposit Limit : सभी ग्राहकों को ब्याज पर देने होते हैं टैक्स

आप सभी लोगों को जानकारी के लिए बता दें कि बैंक के सेविंग अकाउंट में रखी राशि पर जो ब्याज बनते हैं। उसे पर अकाउंट होल्डर को टैक्स देने होते हैं बैंक 10 फ़ीसदी टीडीएस ब्याज पर काटते हैं। ऐसे में बलवंत जैन का कहना है कि ब्याज पर टैक्स चुकाने होते हैं। लेकिन इस पर भी टैक्स कटौती का लाभ लिए जा सकते हैं। आयकर अधिनियम की धारा 80 टीटीए के अनुसार सभी लोगों को 10000 तक की टैक्स छूट प्राप्त कर सकते हैं। अगर ब्याज ₹10000 से काम बना होगा तो टैक्स नहीं चुकाने होंगे।

आप सभी लोगों को बता दें कि आप सभी को यह पता होना बहुत ही जरूरी है कि 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के अकाउंट होल्डर को ₹50000 तक के ब्याज पर टैक्स नहीं देने होते हैं । अगर आपकी कुल सालाना आमदनी में उसे ब्याज को मिलने के बाद भी आपकी सालाना आमदनी इतनी नहीं होते हैं कि उसे पर टैक्स देनदारी बन सके तो फिर आप फार्म 15G जमा कर के बैंक द्वारा काटे गए टीडीएस का रिफंड प्राप्त कर पाएंगे।

RBI Cash Deposit Limit : सेविंग अकाउंट अधिकतम कितने खुलवा सकते हैं

आपको बता दें कि देश में सेविंग अकाउंट खुलवाने की कोई भी सीमा तय नहीं किए गए हैं। ऐसे में आपको बता दें कि एक व्यक्ति चाहे तो जितने भी खाता खुलवा सकते हैं वित्तीय सलाहकारों का कहना है कि एक व्यक्ति के पास तीन से ज्यादा बैंक खाते नहीं होने चाहिए । वेल्थ क्रिएट्स फाइनेंशियल एडवाइजर के को फाउंडर विनीत आर्यर का कहना है कि सभी परमानेंट इनकम के लिए एक बैंक खाता होने चाहिए। रोजाना के खर्च के लिए पति-पत्नी एक जॉइंट खाता खुलवा सकते हैं। तीसरा खाता व्यक्तिगत खर्चों के लिए भी खुला या जा सकता है। विनीत का कहना है कि तीन से ज्यादा बैंक अकाउंट रखने में कोई समझदारी नहीं है।

येभी ढ़ें >>>> Commercial Card Payment RBI New Rule : कमर्शियल कार्ड पेमेंट्स पर रोक, भारतीय रिजर्व बैंक का बड़ा फैसला

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।