Commercial Card Payment RBI New Rule : कमर्शियल कार्ड पेमेंट्स पर रोक, भारतीय रिजर्व बैंक का बड़ा फैसला

Commercial Card payment RBI new rule : अगर आप भी भारत देश के निवासी हैं । तो आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने एक कार्ड नेटवर्क पर रोक लगा दिए हैं यह कार्ड नेटवर्क व्यवसाययों को कुछ मध्यस्थे के माध्यम से कार्ड से भुगतान नहीं लाने वाले इकाइयों को कार्ड से भुगतान करने में सक्षम बनाते थे । यह गतिविधि कानूनी मंजूरी के बिना थे। हालांकि केंद्रीय बैंक ने कार्ड नेटवर्क या मध्यस्थे का नाम नहीं बताए हैं। आरबीआई ने कहे हैं कि देश में अब तक केवल एक कार्ड नेटवर्क नहीं इस व्यवस्था को क्रियावीनत किए हैं ।

Commercial Card payment RBI new rule : जानिए रिजर्व बैंक ने क्या कहें हैं

आपको बता दें कि केंद्रीय बैंक ने कहीं की क्योंकि मामलों की वितरित जांच चल रहे हैं। इसलिए कार्ड नेटवर्क को अगले आदेश तक ऐसी सभी व्यवस्थाएं स्थापित रखने की सलाह दिए गए हैं । आरबीआई ने कहे है कि उसे संज्ञान में आए हैं की एक कार्ड नेटवर्क में एक ऐसी व्यवस्था है जो व्यवस्था है । जो व्यवसायो को कार्ड से भुगतान स्वीकार नहीं करने वाले संस्थाओं को कुछ मध्यस्थे के के माध्यम से कार्ड से भुगतान करने में सक्षम बनते हैं।

आपको बता दें कि केंद्रीय बैंक ने कहीं है कि इस व्यवस्था के तहत मध्यस्थ कंपनियों से उनके कमर्शियल पेमेंट के लिए कार्ड से भुगतान स्वीकार करते हैं। और फिर गैर कार्ड स्वीकार करने वाले प्राप्त कर्ताओं को आईएमपीएस आरटीजीएस एनईएफटी के माध्यम से पैसे भेजते हैं।

Commercial Card payment RBI new rule : यह प्रक्रिया कानूनी मंजूरी के बिना था

आपको बता दें कि आरबीआई ने कहे हैं कि बारीकी से जांच करने पर यह पाए गए हैं कि यह व्यवस्था भुगतान प्रणाली के रूप में योग्य है और भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम 2007 के प्रावधानों के तहत ऐसी भुगतान प्रणाली के लिए प्राधिकरण की आवश्यकता होती है । जो इस मामले में नहीं थे आपको बता दें कि रिजर्व बैंक के मुताबिक यहां प्रक्रिया कानूनी मंजूरी के बिना थे।

इसी बीच आरबीआई ने गुरुवार को कार्ड नेटवर्क वीजा को अन इकाइयों को मध्यस्थे के माध्यम से कार्ड से भुगतान बंद करने का निर्देश दिए हैं । जो कार्ड से भुगतान स्वीकार नहीं करते हैं आपको बता दें कि सूत्रों ने कहे हैं कि आरबीआई ने कहा कि इस प्रक्रिया में कानूनी मंजूरी के बिना बड़ी मात्रा में धन शामिल है। आरबीआई ने वीजा का नाम लिए बिना कहा कि देश में अब तक केवल एक कार्ड नेटवर्क ने ही इस व्यवस्था को क्रियात्मक किए हैं।

येभी ढ़ें >>>> PNB बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब बिना किसी डॉक्यूमेंट के मिलेंगे क्रेडिट कार्ड

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।