Ration Card Today News : अब चीनी और दाल भी मिलेंगे फ्री, राजस्थान के मुख्यमंत्री ने किया मुक्त राशन योजना का शुभ आरंभ

 Ration Card Today News : अगर आप भी राजस्थान के निवासी हैं तो आपको बता दें कि राजस्थान सरकार 15 फरवरी से खाद्य सुरक्षा के लाभार्थियों की रसोई में हर मां 4 किलो का अर्नपूर्ण राशन पैकेट पहचाने जा रहे हैं । आपको बता दें कि राजस्थान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सरस्वती पूजा के अवसर पर मुक्त राशन योजना का शुभ आरंभ किए हैं । ऐसे में इस योजना के तहत राशन की दुकान से हर मां गेहूं के साथ तेल मसाले चीनी दाल आदि का फूड पैकट मिलेंगे । आपको बता दें कि सस्ती बिजली पानी और रसोई गैस की सुविधा के बाद अब राजस्थान की भजनलाल शर्मा की सरकार महंगाई से राहत देने के लिए जरूरतमंदों को मुक्ति का राशन बाटेंगे।

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बजट में घोषणा करते हुए खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े परिवारों को गेहूं के साथ किचन से जुड़ा राशन का सामान भी फ्री देने का ऐलान किया है। ऐसे में इस योजना के तहत हर जिले में अलग-अलग टेंडर करके तेल मसाले चीनी डाल के पैकेट के रेट तय करके उन्हें राशन की दुकानों तक पहुंच कर लाभांतियों को बांटा जाएगा।

 Ration Card Today News : राशन कार्ड के हिसाब से मिलेंगे फूड पैकेट

आपको बता दें कि वर्तमान में राजस्थान में 1.10 करोड़ से ज्यादा परिवार हैं जिस सदस्यों की संख्या चार कोनों से ज्यादा है । ऐसे में जिला कलेक्टर ने बताएं कि जयपुर में किए गए टेंडर के अनुसार एक पैकेट की कीमत 359 रुपए आई है। अगले महीने से जयपुर की राशन दुकानों पर यह पैकेट पहुंच जाएंगे। जयपुर जिले में एनएफएस योजना से 7 पॉइंट 51 लाख परिवार जुड़े हैं। ऐसे में एक परिवार को प्रति राशन कार्ड पर यह फूड पैकेट बांटने का आदेश मिले हैं । आपको बता दें कि सरकार की ओर से उपलब्ध करवाई जाने वाली अन्नपूर्णा किट में 1 लीटर सोयाबीन तेल 1 किलोग्राम चीनी नमक चना दाल 100 ग्राम लाल मिर्च पाउडर 100 ग्राम धनिया पाउडर 50 ग्राम हल्दी पाउडर होंगे।

 Ration Card Today News : महंगाई राहत कप में रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है

आपको बता दें कि गेहूं के साथ अन्नपूर्णा किट को लेने के लिए लाभार्थियों को दुकान पर तीन बार बायोमेट्रिक मशीन पर फिंगरप्रिंट के जरिए ओटीपी जनरेट करने होंगे । सबसे पहले गेहूं लेने के लिए उपभोक्ता को पीओएस मशीन पर बायोमेट्रिक करने होंगे । उसके बाद 1 लीटर सोयाबीन तेल के लिए और फिर तीसरी बार क्रोध पैकेट के लिए बायोमेट्रिक पर थंब करना होगा । इसके अलावा योजना का लाभ लेने के लिए महंगाई राहत कप में भी रजिस्ट्रेशन करने अनिवार्य है।

येभी ढ़ें >>>> Paytm Crisis : पेटीएम को बचाने के लिए आगे आए छोटे बिजनेसमैन, कंपनी ने सेवाएं जारी रखने का दिए भरोसा

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

%d