Ration Card News : राशन कार्ड वालों को बड़ा झटका अब लाखों राशन कार्ड होंगे निरस्त, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

Ration Card News : अगर आप भी एक राशन कार्ड धारक हैं तो आप सभी लोगों के लिए बहुत ही बड़ी अपडेट निकाल कर आ रही है। जिसमें बताया जा रहा है कि जिन लोगों के पास खेत और ट्रैक्टर होंगे उन सभी लोगों का अब राशन कार्ड निरस्त होगा और उनका राशन कार्ड बंद होंगे आपको बता दें कि कानूनी कार्रवाई भी होंगे । शासन की ओर से जिला प्रशासन को राशन कार्डों पर सत्यापन करने का आदेश दिए गए हैं।

देश के क्रम में गांव में खंड विकास अधिकारी और शहरी क्षेत्र में निकायों के अधिशासी अधिकारी सत्यापन करेंगे के घर में चार पहिया वाहन एवं ट्रैक्टर और शस्त्र है तो आपका राशन कार्ड निरस्त कर दिए जाएंगे को बता दे कि सत्यापन के दौरान जो लोग अपात्र मिलेंगे। उनका भी राशन कार्ड निराश कर रिकवरी के साथ ही कानूनी कार्रवाई भी किए जाएंगे पूर्ति विभाग से मिले । आंकड़ों के मुताबिक संभल जिले में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत आर्थिक 388246 राशन कार्ड उपलब्ध है।

Ration Card News : राशन कार्ड में नाम काटेंगे

आपको बता दे कि ग्रामीण क्षेत्रों में राशन कार्ड का निर्धारित लक्ष्य पूरा होने के कारण लोग परिवार के अन्य सदस्यों के राशन कार्ड में अपना नाम जुड़वा रहे हैं । जबकि 1667335 लाभार्थी है 23055 अंत्योदय राशन कार्ड उपलब्ध है इसमें 67 541 लाभार्थी शामिल है जबकि 365231 गृहस्थी राशन कार्ड उपलब्ध है। इसमें 1600097 लाभार्थी शामिल है । हालांकि पात्र गृहस्थी एवं अंत्योदय कार्डों की फीडिंग में कई बार गड़बड़ी भी सामने आ चुके मानको को दरकिनारा कर आपत्र के कार्ड बनाने की शिकायतें भी अधिकारियों के सामने आते रहते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में राशन कार्ड का निर्धारित लक्ष्य पूरा होने के कारण लोग परिवार के अन्य सदस्यों के राशन कार्ड में अपना नाम जुड़वा रहे हैं।

Ration Card News : राशन कार्ड होंगे निरस्त

आपको बता दें कि जिन लोगों के पास यह वाहन और खेत उपलब्ध है। उनका राशन कार्ड निरस्त होंगे आपको बता दें कि 5 एकड़ से अधिक सिंचित भूमि ग्रामीण क्षेत्रों में 2 लाख और शहरी क्षेत्र में ₹3 लाख सालाना आय से अधिक वालों का राशन कार्ड निरस्त होंगे। सालाना आय से अधिक वालों और चरणीय वहां एक ट्रैक्टर हार्वेस्टर 5 केवीए का जनरेटर का धारा के पास नहीं होने चाहिए।

ये भी पढ़े >>> UP Family Card : उत्तर प्रदेश के हर परिवार का बनेगा अपना फैमिली कार्ड, सीएम योगी ने किया बड़े ऐलान।

Ration Card News : राशन कार्ड का होगा सत्यापन

आपको बता दें कि शासनादेश के मुताबिक गांव में राशन कार्ड का सत्यापन करने के लिए खंड विकास अधिकारी ग्राम पंचायत अधिकारी और रोजगार सेवकों को लगाए गए हैं। जबकि सारी क्षेत्र में हिसारसी अधिकारियों समेत निकाय के कर्मचारियों को जिम्मेदारी दिए गए हैं । सत्यापन के दौरान टीम घर-घर जाकर राशन कार्ड धारकों का सर्वे कर रहे हैं । इतना ही नहीं गांव स्तर पर मुख्य विकास अधिकारी एवं शहरी क्षेत्र में अपर जिला अधिकारी को सत्यापन के लिए नोडल अधिकारी नामित गया है।

येभी ढ़ें >>> Ration Card Today News : अब चीनी और दाल भी मिलेंगे फ्री, राजस्थान के मुख्यमंत्री ने किया मुक्त राशन योजना का शुभ आरंभ

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

%d