Rajasthan Scholarship Scheme 2024 : ऑनलाइन आवेदन शुरू अब सभी स्टूडेंट को मिलेंगे छात्रवृत्ति यहां से करें ऑनलाइन आवेदन

Rajasthan Scholarship Scheme 2024 : देश में बहुत से ऐसी गरीब स्टूडेंट है । जो आर्थिक रूप से बहुत कमजोर होने की वजह से पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं । उन सभी स्टूडेंट को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा और राज्य सरकार के द्वारा कई तरह की योजनाएं परम किए जाते हैं। इसी तरह राजस्थान की सरकार द्वारा सभी स्टूडेंट को सहायता प्रदान करने के लिए एक नई योजना की शुरुआत किए गए हैं।

ऐसे में इस योजना का नाम राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2024 है। इस योजना के माध्यम से हमारे गरीब परिवार के स्टूडेंट को छात्रवृत्ति देकर पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किए जाएंगे और बहुत से ऐसे स्टूडेंट होते हैं जो पढ़ाई नहीं कर पाते हैं। क्योंकि उनके पास इतने पैसे नहीं उपलब्ध होते हैं कि वह शिक्षण शुल्क देखकर पढ़ सके इन सभी को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार के द्वारा स्कॉलरशिप का मुख्य लाभ उन सभी छात्रों को दिए जाएंगे। जो अभी तक अपनी शिक्षा शुल्क देने में असमर्थ हैं।

आप सभी को बता दें कि राजस्थान सरकार छात्रों को उनके उच्च शिक्षा आसानी से प्राप्त करने के लिए राजस्थान स्कॉलरशिप के अंतर्गत लाभ प्रदान करेंगे । जिससे कि हमारे भारत देश के सभी स्टूडेंट शिक्षित हो सकेंगे और वह आत्मनिर्भर और सशक्त बनने में स्कॉलरशिप के पैसे से कुछ मदद प्राप्त हो जाएंगे।

Rajasthan Scholarship Scheme 2024 :

आपको बता दें कि राजस्थान सरकार के द्वारा हर साल इसी तरह की योजना का संचालन किए जाते हैं। ऐसे में राज्य के सभी स्टूडेंट के लिए 6 से अधिक स्कॉलरशिप योजना की घोषणाएं किए जा चुके हैं। और इसी तरह से (Rajasthan Scholarship Scheme 2024) को शुरू करने के लिए जिससे कि राज्य के छात्रों को सहायता प्रदान उसके लिए राजस्थान सरकार के द्वारा (Rajasthan Scholarship)  के माध्यम से केवल अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्र को शिक्षा देने के लिए आगे बढ़ाने के लिए छात्रवृत्ति देंगे आर्थिक रूप से देने के लिए घोषणा किए गए हैं ।

उसके साथ ही यह भी कहे गए हैं कि Rajasthan Scholarship Scheme 2024 के अंतर्गत लाभ देने के लिए राज्य के स्टूडेंट की आयु 17 वर्ष से अधिक होने चाहिए यदि आपने इस योजना संबंधित किसी भी अधिक जानकारी प्राप्त नहीं किए हैं तो आप हमारे लेख को अंत तक जरूर पढ़ते रहें । ताकि आपको Rajasthan Scholarship Scheme 2024  से पूरी जानकारी विस्तार से पता चल सके अतः आपसे नरम निवेदन है कि हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ते रहें। जिससे आप सभी को राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2024 के अंतर्गत आवेदन कर लाभ उठा सके।

Rajasthan Scholarship Scheme 2024 : का क्या है उद्देश्य

आपको बता दें कि राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू किए गए (Rajasthan Scholarship Scheme 2024) किरण करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि राज्य के बाद स्टूडेंट जिनकी कम वित्तीय सक्षम होते हैं । और उन सभी को सहायता प्रदान करें जिनका उनकी शिक्षा के द्वारा उन सभी को छात्रवृत्ति मिल सके और इस योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार या सुरक्षित करेंगे कि राज्य हर एक स्टूडेंट शिक्षा प्राप्त कर सके और उसकी आर्थिक स्थिति अच्छी हो सके और बहुत से ऐसे लोग हैं।

जिनकी आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से शिक्षा में किसी प्रकार की समस्या के वजह से वह अपना पूरा पढ़ाई नहीं कर पाते हैं । इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए राजस्थान सरकार ने सभी स्टूडेंट को राजस्थान छात्रवृत्ति योजना की छात्रवृत्ति देखकर उनके शिक्षा को आगे बढ़ाने में सहायता किए हैं और आगे भी राजस्थान सरकार के द्वारा अपने राज्य के लोगों को सूचित करने के लिए कई तरह की योजनाएं को शुरुआत करते रहेंगे।

Rajasthan Scholarship Scheme 2024 : के लाभ एवं विशेषताएं

  • आपको बता दें कि राजस्थान के द्वारा शुरू किए गए इस योजना को जनता के आवेदन करने की तिथि को आगे बढ़ा दिए हैं । जिस की राज्य के सभी नागरिक लाभ प्राप्त कर पाए।
  • Rajasthan Scholarship Scheme 2024 :  के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को 12वीं की परीक्षा में 60% से अधिक अंक प्राप्त करने चाहिए। केवल उन्हीं विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान किए जाएंगे।
  • केंद्र उन सभी स्टूडेंट को लाभ दिए थे जिन्होंने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की उच्च माध्यमिक परीक्षा मेरी सूची में 1 लाख पहला स्थान हासिल किए हैं।
  • राजस्थान सरकार के द्वारा स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को राजस्थान का स्थाई निवासी होना जरूरी है।
  • इसके बाद ही राजस्थान स्कॉलरशिप 2024 के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल उन्हीं स्टूडेंट को दिए जाएंगे जो आर्थिक रूप से कमजोर है उन्हें ही वित्तीय सहायता प्रदान किए जाएंगे।
  • राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को छात्रों को 5000 से वार्षिक छात्रवृत्ति प्रदान किए जाएंगे।
  • राजस्थान स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले स्कॉलरशिप सीधी विद्यार्थियों के बैंक खाते में हस्तांतरित किए जाएंगे।
  • जो विद्यार्थी पहले से ही किसी छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं या कर चुके हैं । उन्हें इस योजना के अंतर्गत लाभ नहीं दिए जाएंगे।

Rajasthan Scholarship Scheme 2024 : के लिए पात्रता

  • यदि आप राजस्थान के द्वारा दिया गया (Rajasthan Scholarship Scheme 2024) का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं और आवेदन करने चाहते हैं। तो आप राजस्थान राज्य का अस्थाई निवासी होने चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ वही स्टूडेंट को दिए जाएंगे जो अल्प संख्या जातीय एससी, एसटी ओबीसी से संबंध रखते हैं।
  • राजस्थान सरकार के द्वारा स्टूडेंट के माता-पिता की वार्षिक आय 2.5 लाख से कम होने चाहिए और ओबीसी वर्ग के छात्रों को परिवार की वार्षिक आय 1.5 लाख से कम होने चाहिए।

Rajasthan Scholarship Scheme 2024 : आवेदन करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • विवरण जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पहचान पत्र
  • पैन कार्ड
  • अंतिम योग्यता मार्कशीट प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रति
  • आधार कार्ड

Rajasthan Scholarship Scheme 2024 : के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

  • राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे देख सभी चरणों को ध्यान पूर्वक पढ़ते होंगे तभी आप आवेदन कर पाएंगे।
  • आपको बता दें की सबसे पहले आपको सामाजिक न्याय में मदिरिकता विभाग की वेबसाइट पर जानी होगी । जाने के बाद आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएंगे।
  • इसके होमपेज पर आपको apply online /e services की क्षेत्र में स्कॉलरशिप पोर्टल के ऑप्शन पर क्लिक करने हैं। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएंगी
  • अब आपको इस पेज पर साइन अप रजिस्टार का ऑप्शन दिखाई देंगे आपको उसे ऑप्शन पर क्लिक करने हैं।
  • क्लिक करने के बाद आपको दिए गए ऑप्शन में से कोई एक ऑप्शन चुनने होंगे। जैसे आधार फेसबुक गूगल इत्यादि।
  • अब आपके सामने पंजीकरण फार्म खुलकर आ जाएंगे जिसमें आपको फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी को दर्ज करने होंगे। और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करने होंगे।
  • इसके बाद आपको यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज करके लोगों कर देने हैं। इस तरह से आपके प्रक्रिया पूरी हो जाएंगे।

येभी ढ़ें >>>> SBI में खाता है तो बड़ी खुशखबरी, बिना किसी दस्तावेज़ के मिलेगा 3 मिनट में ₹100000 का लोन, फटाफट घर बैठे करें आवेदन।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।