Aadhaar Card : आधार कार्ड पर आया लेटेस्ट अपडेट , तुरंत करें ये काम धोखाधड़ी होते ही चल जाएंगे पता

Aadhaar Card : अगर आप भी भारत देश के निवासी हैं । तो आपको बता दें कि आधार कार्ड देश के हर नागरिक के लिए बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट होता है । ऐसे में आज के डेट में आधार कार्ड सरकारी कामकाज और बैंकों के कामकाज के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट में से एक बन गया है। इसके बिना कई काम नहीं हो पता है वही आधार कार्ड से जुड़े फर्जी वाले भी खूब हो रहा है ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है । इसलिए आधार कार्ड को हमेशा अपडेट रखना बहुत ही जरूरी होता है। हालांकि आधार के दुरुपयोग को रोकने और इससे बचने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने कई व्यवस्थाएं भी किए हैं। जिनमें से एक और उपाय है आप अपने कार्ड को अपनी ईमेल आईडी से लिंक कर ले इससे काफी बचाव हो सकते हैं।

आपको बता दें कि आधार कार्ड को मेल आईडी से लिंक करने से आपको आसानी से पता चल जाएंगे कि आपका आधार का इस्तेमाल कहां हो रहे हैं । इससे अपराध को काफी हद तक रोके जा सकते हैं । इससे आधार धारकों के बैंक खातों में धोखाधड़ी की संभावना भी काम हो जाएंगे मेल आईडी लिंक होते ही आपको पूरी जानकारी मिल जाएंगे।

Aadhaar Card :  को मेल आईडी से कैसे लिंक करवाए या करें

यूआइडीएआइ का कहना है कि आधार कार्ड में अपनी ईमेल आईडी को अपडेट और लिंक करने के लिए आपके नजदीकी आधार केंद्र पर जानी होंगे । आजकल लगभग हर शहर में आधार केंद्र मौजूद है। वहां नए आधार बनाने और उसे अपडेट करने समय आधार से जुड़े सभी काम होते हैं। आप इसे ऑनलाइन भी अपडेट करवा पाएंगे।

यूआइडीएआइ का यह भी कहना है कि अगर आपने 10 वर्ष पहले अपना आधार कार्ड बनवाया है। तो उसे अपडेट करवा ले यूआइडीएआइ ने आधार कार्ड धारकों को पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण से संबंधित डॉक्यूमेंट को अपडेट करने की सलाह दिए थे ऐसे में आप इस लिंक https:// shuvan. nrsc. gov / aadhaar के जरिए अपने नजदीकी आधार कार्ड केंद्र की जानकारी आसानी से प्राप्त कर पाएंगे।

ये भी पढ़े >>> Aadhaar Card : आधार कार्ड धारकों को आई नई मुसीबत, सरकार ने जोड़ दिया अब यह नियम।

Aadhaar Card :  में अपना पता ऑनलाइन कैसे बदल सकते हैं जानिए पूरी डिटेल

  • सबसे पहले आपको यूआईडी आई की आधिकारिक वेबसाइट https// myaadhaar. uidai. gov. in पर जाने होंगे।
  • इसके बाद अपने आधार नंबर या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉगिन करने होंगे। इसके बाद आप आधार अपडेट के विकल्प पर क्लिक करने होंगे।
  • अगर आप अपना पता अपडेट करने चाहते हैं तो अपडेट एड्रेस का विकल्प चुन ले।
  • इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें और ओटीपी डालें।
  • इसके बाद डॉक्यूमेंट अपडेट का विकल्प चुन ले।
  • अब आपका आधार से जुड़ी जानकारी दिख जाएंगे।
  • विवरण सत्यापन करें और फिर पता अपडेट करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करें।
  • आधार अपडेट प्रक्रिया को स्वीकार करें।
  • अब आपको अपडेट रिक्वेस्ट नंबर मिलेंगे जिसे आप ट्रैक कर सकते हैं।

येभी ढ़ें >>>> Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।
%d