Pm Vishwakarma Yojana 2024 : के लिए करना चाहते हैं अगर आप भी आवेदन तो चाहिए यह डॉक्यूमेंट, डॉक्यूमेंट नहीं होने पर हो सकती है मुश्किल

Pm Vishwakarma Yojana 2024 : अगर आप भी ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं या फिर शहरी इलाके में रहते हैं ।लेकिन अगर आप किसी योजना के लिए पात्र हैं। तो आपको लाभ मिलते हैं आपको बता दें कि देश में कई ऐसी योजनाएं चल रहे हैं। जिनसे लाखों करोड़ों की संख्या में लोग जुटे हुए हैं। इसी कड़ी में पिछले साल एक योजना प्रारंभ किए गए थे । जिसका नाम पीएम विश्वकर्म कौशल सम्मान योजना है इस योजना के अंतर्गत 18 पारंपरिक व्यापार में शामिल जरूरतमंद लोगों को आर्थिक मदद देने का प्रावधान किया गया है । ऐसे में अगर आप भी पात्र हैं तो आवेदन करके लाभ प्राप्त कर पाएंगे बस आपको इसके लिए कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरी पड़ेंगे । तो चलिए जानते हैं यह डॉक्यूमेंट कौन सी है। आप आगे इस बारे में जान सकते हैं विस्तार से।

 Pm Vishwakarma Yojana 2024 : का लाभ उठाने के लिए क्या होनी चाहिए पात्रता

दरअसल पीएम विश्वकर्म योजना के लिए एक पात्रता सूची जारी किए गए थे। इसके अंतर्गत वह लोग पात्र हैं। जो लोग नाई, मालाकार ,धोबी, दरजी, ताला बनाने वाले, फेंसिंग नेट निर्माता ,और टोकरी, चटाई ,झाड़ू बनाने वाले हैं।

इसके अलावा भी कुछ लोग पात्र हैं । जिनमें राजमिस्त्री ,नाव निर्माता, लोहार ,सुनार, गुड़िया और खिलौना निर्माता, अस्त्रकार, ममूर्तिकार, हथोड़ा और टूलकिट निर्माता, पत्थर तरसने वाले, मोची ,जूता बनाने वाले कारीगर ,पत्थर तोड़ने वाले भी शामिल हैं ।

 Pm Vishwakarma Yojana 2024 : आवेदन करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

आपको बता दें कि अगर आप इस योजना में आवेदन करवाने जा रहे हैं। तो आवेदन करता के पास कुछ डॉक्यूमेंट होना बहुत ही जरूरी है । अगर आपके पास यह डॉक्यूमेंट नहीं है तो आपका पंजीकरण होने में दिक्कत आ सकता है इनमें शामिल है।

  • आवेदन करने वाले का आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • साथी आपको कुछ और दस्तावेज भी होने चाहिए निवास प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र पासपोर्ट साइज फोटो बैंक खाते की पासबुक और एक एक्टिव मोबाइल भी चाहिए।

येभी ढ़ें >>>> Birth certificate Online Apply 2024 : इस प्रकार मात्र 5 मिनट में बनवाए जन्म प्रमाण पत्र, अपनाएं यह नया तरीका।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।