PM Kisan Yojana : क्या ₹12 हजार होंगे किसान सम्मन निधि की राशि, जाने पुरी जानकारी विस्तार से

PM Kisan Yojana : क्या पीएम किसान राशि ₹6000 प्रतिवर्ष से बढाकर ₹12000 प्रतिवर्ष कर दी जाएगी ऐसे में सरकार ने इस पर जवाब दिए हैं। आपको बता दें कि कृषि मंत्री अर्जुन मुन्ना ने कहे हैं कि फिलहाल सरकार के पास पीएम किसान राशि₹6000 प्रति वर्ष से बढाकर ₹12000 प्रतिवर्ष करने का कोई फैसला नहीं है।

आपको बता दें कि कृषि मंत्री अर्जुन मुन्ना ने लोकसभा में लिखित सवाल के जवाब में कहे हैं कि पीएम किसान योजना के तहत महिला किसानों पर भी राशि बढ़ाने को लेकर कोई कोई भी प्रस्ताव विचार अधीन नहीं है।

ऐसे मैं आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की शुरुआत साल 2019 में किए गए थे। इसके तहत पात्र किसानों को हर 4 महीने में ₹2000 की तीन सामान्य किस्तों में प्रतिवर्ष ₹6000 की लाभ दिए जाते हैं। ऐसे में यह धनराशि सीधे लाभांतियों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जाते हैं। यह पूछे जाने पर की क्या सरकार पीएम किसान राशि को बढ़ाकर 8 से 12 हजार रुपए की राशि प्रतिवर्ष करने जा रही है।

PM Kisan Yojana :

ऐसे में इस पर कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार की इस पर ऐसा कोई प्रस्ताव विचार नहीं है और उन्होंने बताया कि सरकार ने अब तक 15वीं किस्तों में 11 करोड़ रुपए से ज्यादा किसानों को 2. 81 लाख रुपए से अधिक भुगतान किए हैं।

आपको बता दें कृषि मंत्री ने काहे की पीएम किसान दुनिया के सबसे बड़े प्रत्यक्ष लाभ स्थानांतरण योजनाओं में से एक है । उन्होंने कहा कि केंद्रीय डिजिटल बुनियादी हाचील ने यह सुनिश्चित किए हैं कि इस योजना का लाभ सीधे किसानों तक पहुंचे।

PM Kisan Yojana :

इसी के साथ ही कृषि मंत्री ने यह भी बताए हैं कि उत्तर प्रदेश में योजना की शुरुआत से अब तक 2 करोड़ 62 लाख 35 हजार 829 किसानों को पीएम किसान योजना के तहत लाभ मिले हैं । ऐसे में कृषि मंत्री ने साफ तौर पर कहे हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना से किसानों को हर साल काफी लाभ होता है और यह योजना काफी लाभकारी है । यहां तक की किसान इसके लिए मोदी सरकार का आभार भी जताते हैं।

हालांकि बीच में यह चर्चा शुरू हुई थी कि मोदी सरकार किसान सम्मन निधि की राशि बढ़ा रहे हैं । लेकिन फिलहाल सरकार ने इसको बढ़ाने की तरफ कोई भी इशारा नहीं किए हैं ऐसा इसलिए कहा जा रहा था। क्योंकि बीच में चुनाव थे और चुनाव के दौरान नेताओं ने बड़े-बड़े दावा किए थे। लेकिन फिलहाल केंद्र सरकार अभी इसके पक्ष में कोई भी निर्णय लेने के मूड में नहीं है।

भी ढ़ें >>>>Ration Card New Rules News : राशन कार्ड पर 2 बड़ी खबर, नए नियम हुए बड़े बदलाव।

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

%d