Indian Currencies : चालाक लोग भी नहीं जानते हैं नोट के पीछे तस्वीर का मतलब हर एक नोट की होते हैं अपनी अलग खासियत या कहानी

 Indian Currencies : बहुत से देश की मुद्रा से भारतीय नोट मजबूत माने जाते हैं। रुपए का मूल डॉलर से हमेशा काम या अधिक रहते हैं। लेकिन भारतीय नोट का इतिहास ऐसा नहीं करते हर एक नोट के पीछे का स्मारको, जानवरों ,स्थानो, मंदिरों और लोगों की तस्वीर छपी हैं।

नोट पर चित्र का मूल उद्देश्य दुनिया को देश की संस्कृति और जैव विविधता दिखाने हैं। ₹1 के नोट से लेकर भारतीय नोटों के पीछे छापे क्षेत्र की जानकारी प्राप्त करें।

 Indian Currencies : ₹1 के भारतीय नोट

फर्स्ट वर्ल्ड वॉर में इंडिया में ₹1 का नोट पहली बार छपाए गए थे देश में पहले जॉर्ज पंचन की तस्वीर वाले ₹1 की चांदी के सिक्के थे। प्रथम विश्व युद्ध के कारण चांदी की आपूर्ति कम हो गए इसीलिए सरकार ने 30 नवंबर 1917 को ₹1 के नोट छपे थे।

आपको बता दें कि आरबीआई नहीं वित्त मंत्रालय एक रुपए का नोट छापे थे नोट के सामने वाले भाग में ₹1 के सिक्के का चित्र है। जबकि नोट के पिछले भाग में एक तेल खोज स्थल का चित्र है।

 Indian Currencies : ₹10 के भारतीय नोट

आपको बता दें कि ₹1 से ₹10 तक के नोट आसानी से एक हाथ से दूसरे हाथ में चला जाता । है इसीलिए वह जल्दी रफ हो जाते हैं इसलिए सरकार ने इस मुद्दे को हल करने के लिए इस मूल्य के सिक्के को डालने का फैसला किया। ₹10 का एक छपाई नोट लगभग 96 पैसे का है।

ऐसे में पुराने ₹10 के नोट के सामने वाले भाग में महात्मा गांधी अशोक प्रतीक और गंडा की चित्रण है। जबकि नोट के पिछले भाग में भाग हाथी और गंडा की चित्रण है। नई श्रृंखला के अंतिम भाग में स्वच्छ भारत के लोगो और कोणार्क, सूर्य मंदिर के पहिए की तस्वीर है।

 Indian Currencies : ₹50 के नोट

वही ₹50 के नोट के एक नोट की छपाई लगभग ₹20 की लागत से होते हैं । फिलहाल इस मूल्य वर्ग में 1.81 और 4000 मिलियन नोट उपलब्ध है। नए नोट के पिछले हिस्से में स्वच्छ भारत के लोगों और हंपी के रक्त का चित्रण है।

जबकि सामने वाले हिस्से में महात्मा गांधी की तस्वीर अशोक चिन्ह और भारतीय संसद का चित्रण है । जो भारत के मजबूत लोकतंत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। भारत का हंपी विश्व धरोहर है।

 Indian Currencies : ₹100 के एक नोट

इस नोट को छापने की लागत 1.20 है और इस मूल्य के 1600 मिलियन नोट बाजार में उपलब्ध है। इस नोट के पीछे की तरफ भारत का सबसे ऊंचा पर्वत, कंचनजंगा का चित्र है। और सामने की तरफ महात्मा गांधी का चित्र अशोक का प्रतीक है।

 Indian Currencies : ₹500 का नोट

2016 में हुई नोटबंदी के बाद ₹500 और ₹1000 के पुराने नोटों की जगह ₹500 के नए नोटों ने ली है। 500 तथा ₹2000 के नए नोट 500 करेंसी नोट की छपाई लगभग 2 पॉइंट 94 रुपए की लागत है । स्वच्छ भारत और दिल्ली के लाल किले की तस्वीर इस नोट के पीछे छुपी है।

येभी ढ़ें >>>> मत बेचना पुराना सिक्का, और नोट, देखिये कैसे फ्रॉड होता है। Old Coins Sell Awareness, Old Coin Selling Fraud, Old Notes Old Coin Selling

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।