CBSE Board Admit Card 2024 : सीबीएसई बोर्ड द्वारा मैट्रिक और इंटर का एडमिट कार्ड जारी होने के बाद इस तरह कर सकेंगे चेक , देखें स्टेप्स

CBSE Board Admit Card 2024 : अगर आप भी सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट है और आप इस वर्ष 2024 में सीबीएसई बोर्ड मैट्रिक और इंटर का एग्जाम देने वाले हैं । तो आपको बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अब किसी भी दिन मैट्रिक और इंटर की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर सकते हैं। ऐसे में एक बार जारी होने के बाद सभी स्टूडेंट के लिए एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट cbse. gav. in पर उपलब्ध होगा। इस बार सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से शुरू होने जा रहे हैं ऐसे में छात्रवृत्ति से एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं तो आईए जानते हैं एडमिट कार्ड से जुड़ी अपडेट।

सूत्रों को माने तो सीबीएसई 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड फरवरी के पहले हफ्ते में जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है । यानी 1 फरवरी से लेकर 5 फरवरी 2024 तक कभी भी एडमिट कार्ड जारी हो सकते हैं । एक बार एडमिट कार्ड जारी होने के बाद सभी स्कूल इसे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे । इसके बाद छात्र अपना एडमिट कार्ड स्कूल से प्राप्त कर पाएंगे।

CBSE Board Admit Card 2024 :

एडमिट कार्ड में रोल नंबर, जन्मतिथि, परीक्षा का नाम ,उम्मीदवार का नाम, माता का नाम, पिता का नाम, अभिभावक का नाम, परीक्षा केंद्र का नाम, पीडब्ल्यूडी कैटेगरी, एडमिट कार्ड आईडी और जिन विषयों में परीक्षा देने जा रहे हैं। उनका डिटेल्स शामिल होंगे अगर इनमें से कोई डिटेल्स छात्रों को अपने एडमिट कार्ड में नहीं देखने को मिलता है। तो वह तुरंत अपने स्कूल प्रशासन से पता कर सकते हैं।

रेगुलर स्टूडेंट को एडमिट कार्ड अपने संबंधित कॉलेज से प्राप्त करने होंगे। वहीं प्राइवेट छात्रों के लिए एडमिट कार्ड सीबीएसई के आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किए जाएंगे आपको बता दें कि बिना एडमिट कार्ड के छात्रों को परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं दिए जाएंगे।

CBSE Board Admit Card 2024 : परीक्षा का समय ये है

आपको बता दे की सीबीएसई कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होंगे और 13 मार्च 2024 को समाप्त होंगे और कक्षा 12वीं बोर्ड की परीक्षा 15 फरवरी को शुरू होंगे और 2 अप्रैल 2024 को समाप्त होंगे। कक्षा 10वीं और 12वीं दोनों की बोर्ड परीक्षाएं एक ही शिफ्ट में आयोजित किए जाएंगे । परीक्षा सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 तक आयोजित होंगे।

येभी ढ़ें >>>> Bihar Board DELED Admission 2024 : बिहार बोर्ड डीएलएड एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू , जाने सिटे योग्यता एवं अहम तिथियां

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।
%d