Bihar Railway Line : बिहार में 78 किलोमीटर बिछेंगे लंबी रेलवे लाइन ,जमीन अधिग्रहण को लेकर शुरू

 Bihar Railway Line : अगर आप भी बिहार राज्य के नागरिक हैं तो आप सभी लोगों को बता दें कि रेलवे विभाग अपने यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए रेलवे लाइन बिछाने जा रहे हैं । ऐसे में रेलवे सुविधा को सुगम बनाने के लिए बिहार में 78 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन बनाए जाएंगे। जमीन अधिग्रहण का काम भी चल रहे हैं तो आईए जानते हैं। इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से।

सीतामढ़ी मोतिहारी वाया शिवहर नई रेलवे लाइन निर्माण के लिए रेलवे कुल 78.925 किलोमीटर का अधिक ग्रहण करेंगे । ऐसे में आपको बता दें की भूमि अधिग्रहण करने के लिए रेलवे ने दम से जिससे रेलवे को अधिग्रहित होने वाले सभी जमीनों के मूल्य की विवरणी मांगी है। जिससे रेलवे को अधिग्रहित होने वाले सभी जमीनों का कुल कीमत चल सके। तो रेलवे राशि का उच्च स्तर से व्यवस्था कर भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा कर सके।

Bihar Railway Line :

आपको बता दें कि पूर्व मध्य रेल नर्कटियागंज के उप मुख्य अभियंता निर्माण उत्कर्ष कुमार ने सीतामढ़ी को पत्र लिखकर भू अर्जन 2023 अधिनियम के अनुसार लैंड प्लन का विस्तृत विवरणी भेज कर अधिग्रहित होने वाले जमीन का कुल कीमत का विवरण का मांग किए हैं।

ऐसे में आपको बता दें कि रेलवे के उप मुख्य अभियंता ने अपने पत्र में स्पष्ट किए हैं कि मोतिहारी सीतामढ़ी वाया शिवहर नई रेलवे लाइन निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण कार्य किए जाने बाकी है।

उक्त कार्य के लिए एस्टीमेट की स्वीकृति रेल बोर्ड से प्राप्त है । जो नई रेल लाइन सीतामढ़ी शिवहरण मोतिहारी होकर गुजरती है । जहां उक्त रेल खंड में सीतामढ़ी जिला 17. 762 किलोमीटर पढ़ते हैं

इसमें 3 पॉइंट 141 किलोमीटर रेलवे में है शेष जमीन निजी है जिसका रेलवे भूमि अर्जन करेंगे । उक्त कार्य के लिए रेलवे ने अपने पत्र में सीतामढ़ी डीएम को विवरण भेज कर अधिक गृहीत होने वाले सभी जमीन के कुल कीमत का विवरण मांग किए हैं। जिससे निर्माण का कार्य आगे पशस्त हो सके।

येभी ढ़ें >>>> School Holiday : 15 फरवरी तक स्कूल बंद, इंटरनेट सेवा बंद, 15 जिलों में लागू हुई धारा 144।

 Bihar Railway Line : 28 किलोमीटर निर्माण के लिए 567 करोड़ किए गए हैं निर्गत

आपको बता दें कि ज्ञात हो की रेलवे ने पिछले माह में ही सीतामढ़ी मोतिहारी भाया शिवहर नई रेल परियोजना का मार्ग पशस्त कर दिए थे। ऐसे में वर्षों से लंबित पड़े 79 किलोमीटर लंबी उक्त रेल खंड की परियोजना में प्रथम चरण में सीतामढ़ी से शिवहर तक कुल 28 किलोमीटर बिछेंगे।

नई रेलवे लाइन निर्माण के लिए 566 83 करोड रुपए रेल मंत्रालय ने निर्गत किए हैं । डीएम के भूमि अधिग्रहण प्रतिवेदन भेजें जाने के बाद निर्माण कार्य धरातल में देखने की असर जग गई है।

येभी ढ़ें >>>> Train Rule : रेलवे के द्वारा AC और स्लीपर कोच के लिए नए नियम को किया जारी।

Bihar Richest District : तो बिहार का सबसे अमीर जिला यह है, नीतीश सरकार ने जारी किए आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।
%d