Bihar Richest District : तो बिहार का सबसे अमीर जिला यह है, नीतीश सरकार ने जारी किए आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट

Bihar Richest District : अगर आप भी बिहार राज्य के नागरिक हैं तो आप सभी लोगों को बता दें कि बिहार में जिलों के बीच विकास के पैमाने पर बड़ी विषमताएं हैं। ऐसे में राज्य के कुछ जिले विकसित है तो कोर्स जिले काफी बिछड़े हैं । आपको बता दें कि आर्थिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट में जारी सभी सूचियां की रैंकिंग के अनुसार पटना , बेगूसराय, मुजफ्फरपुर, शेखपुरा, भोजपुरी और सारण विकसित तो अररिया , शिवहर, बांका किशनगंज और लखीसराय पिछड़े जिले में शामिल है।

Bihar Richest District :

ऐसे में बिहार का सबसे अमीर जिला पटना और सबसे गरीब शिवहर माना जाता है। आपको बता दें की अमीरी में दूसरे नंबर पर बेगूसराय और तीसरे स्थान पर मुंगेर जिले आते हैं और गरीबी में दूसरे नंबर पर एरिया और तीसरे पर सीतामढ़ी आते हैं।

Bihar Richest District : गरीब अमीर जिलों के बीच प्रति व्यक्ति आय में 6 गुना का अंतर

आपको बता दें कि आर्थिक सर्वेक्षण में प्रति व्यक्ति आय के हिसाब से 38 जिलों की रैंकिंग बताए गए हैं ऐसे में राज्य में प्रति व्यक्ति आय 59637 रुपए है । जबकि पटना में 114541 रुपए हैं । आपको बता दें कि बेगूसराय में प्रति व्यक्ति आय 46991 रुपए और मुंगेर में 44176 है यह तीनों सबसे समृद्ध जिले हैं।

ऐसे में इनकी तुलना में शिवहर अररिया और सीतामढ़ी में अमीरी गरीबी के बीच की खाई काफी गहरी है । शिवहर में प्रति व्यक्ति आय 18980 रुपए हैं और एरिया में 19795 और सीतामढ़ी में 21448 हैं हद या है कि पटना में प्रति व्यक्ति आय बिहार के सबसे गरीब जिले शिवहर से लगभग 6 गुना से भी अधिक है।

येभी ढ़ें >>>> Vodafone Idea 5G Service : वोडाफोन आइडिया का महा धमाका, वोडाफोन आइडिया भी देगा 5G फ्री अनलिमिटेड डाटा।

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।