Bihar National Highway : नया बनेगा बिहार में फोरलेन नेशनल हाईवे, यह है पूरा रूट

Bihar National Highway : अगर आप भी बिहार राज्य के नागरिक हैं तो आपको बता दें कि बिहार के सीमांत क्षेत्र से दरभंगा हाईवे अड्डे तक लोगों के बेहतर परिवहन के लिए दरभंगा जयनगर NH -527B की लगभग 53.76 किलोमीटर लंबाई के फोर लाइन का निर्माण किए जाएंगे। वही बरसात के दौरान सड़क पर पानी जमा न हो इसकी भी व्यवस्था किए जाएंगे।

आपको बता दें कि दरभंगा में दिल्ली मोड़ से जयनगर तक सांप छोटे पुलों और 35 पुलियों का वेट क्लिरेस भी किए गए जाएंगे। फिलहाल सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने वेट क्लिरेस के लिए एजेंसियों के चयन के लिए टेंडर्स जारी कर दिया गया है। ऐसे में अप्रैल तक काम शुरू होने की पूरी संभावना जताई जा रही है।

Bihar National Highway :

आपको बता दें कि सूत्रों के मुताबिक मंत्रालय ने ही पिछले साल दरभंगा जयनगर एनएच 527 बी फोर लाइन के डीपीआर को मंजूरी दिए थे अनुमानित लागत करीम 991 पॉइंट 88 करोड रुपए हैं । इस सड़क के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रहे हैं । अब इस साल सड़क का निर्माण शुरू होने की सुविधा है साथ ही अनुमानित पूर्णता तिथि 2026 है । इस सड़क का अधिकांश हिस्सा मधुबनी जिले में पड़ेगा । जयनगर और दरभंगा के बीच 53 पॉइंट 13 किलोमीटर में से लगभग 15 किलोमीटर दरभंगा जिले में और शेष 38 पॉइंट 23 किलोमीटर मधुबनी जिले में है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सड़क पर बाढ़ का खतरा है । बाढ़ का पानी बढ़ने से सड़क पर यातायात बाधित हो सकता है। इसके अलावा सड़के भी खराब हो सकते हैं। वर्तमान में इसका मुख्य कारण सड़कों पर छोटे-छोटे पुल पुलिया में कीचड़ जमा होने है सफाई के बाद सड़क पर बाढ़ के पानी का खतरा कम हो जाएंगे। ऐसे में मंत्रालय ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दिए हैं।

ये भी पढ़े >>> Bihar National Highway : बिहार में फिर नया नेशनल हाईवे निर्माण , बिछ रहा है सड़कों का जाल।

Bihar National Highway :

सूत्रों के अनुसार जयनगर दरभंगा एनएच दो लेन में जर्जर स्थिति में थे । ऐसे में यह पिछले 15 वर्षों से नवीनीकरण और चौड़ीकरण का इंतजार कर रहे थे। ऐसे में आपको बता दें कि इस सड़क की मरम्मत और चौड़ीकरण की योजना बनाए गए थे । लेकिन पर्यावरण मंजूरी सहित भूमि अधिग्रहण की समस्याओं के कारण इसमें देरी हो रहे थे।

येभी ढ़ें >>>> 155 New Buses Will Run On 86 Routes : लखनऊ से सटे जिलों के 86 रूटो पर दौड़ेगा 155 बसे , 25 हजार यात्रियों को मिलेगा राहत

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।