Bharat Rise : अब केंद्र सरकार बेचेंगे चावल, सिर्फ ₹25 किलो जानिए कहां से खरीद सकते हैं आप सभी

Bharat Rise :

अगर आप भी भारत देश के नागरिक हैं । तो आप सभी लोगों को बता दें कि अगले साल यानी 2024 में लोकसभा चुनाव है और इसी कड़ी में अब मोदी सरकार लगातार फैसला ले रहे हैं। अब नए साल पर आम आदमी को सस्ती दर में चावल उपलब्ध कराने की योजना बनाई जा रहे हैं आप सभी को बता दें कि सरकार के द्वारा कहा गया है। की आम आदमी को महंगाई से राहत देने के लिए यह फैसले लिए जा रहे सकते हैं केवल ₹25 किलो भाव पर चावल उपलब्ध कराए जाएंगे। इससे पहले किसी तर्ज पर केंद्र सरकार आता और चना देशभर में जनता को उपलब्ध करा रहे हैं भारत राइस के नाम से चावल उपलब्ध सकते हैं।

एक सीनियर अधिकारी ने बताए हैं कि सरकार की हमेशा से योजना रहा है कि अगर किसी अनाज की कीमत बढ़ाते हैं तो लोगों को महंगाई से राहत देने के लिए रियायती दर पर अनाज उपलब्ध कराए जाएं । लाइव मीटिंग के मुताबिक अगर यह योजना पेश किए जाते हैं तो चावल को रियायती दर पर भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ भारतीय राष्ट्रीय सरकारी उपभोक्ता महासंघ और केंद्रीय भंडार आउटलेट के साथ-साथ मोबाइल वैन जैसी सरकारी एजेंसियों के माध्यम से बेचे जाएंगे।

नवंबर में इतनी रही खाद्य मंगाई ( Bharat Rise) 

सरकार का यह कदम ऐसे समय में आए हैं । जब नवंबर महीने के दौर फूड इन्फेक्शन अक्टूबर में 6.61% और पिछले साल नवंबर में 4.67 प्रतिशत के मुकाबला 8.7% रहे हैं ।राष्ट्रीय संख्याकी कार्यालय के आंकड़ों के अनुसार इसी अवधि में अनाज की कीमतों में 10.3 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई हैं।

ये भी पढ़े >>> LTC New Rules : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर LTC नियम में सरकार ने किए बड़ा बदलाव

नवंबर महीने में बढा खुदरा महंगाई (Bharat Rise )

खाद्य पदार्थों की ऊंची कीमतों के कारण नवंबर में खुदरा महंगाई 5.5% रहे हैं। खुदरा महंगाई अक्टूबर में 4 पॉइंट 87 फ़ीसदी थे वही अगस्त में महंगाई में गिरावट हुए थे । और उसे दौरान खुदरा मंगाई 6.83% पर पहुंच गए थे ।नवंबर 2022 में खुदरा महंगाई दर 5 पॉइंट 88 फ़ीसदी रहे हैं।

इतनी कीमत पर आता और चना (Bharat Rise )

गौरतलब है कि फिलहाल देश के 2000 से अधिक रिटेल प्लांट्स पर फिलहाल केंद्र सरकार 27.50 रुपए किलो के हिसाब से भारत आटा और ₹60 किलो के भाव से चना दाल बेच रहे हैं। भारत गेहूं का आटा और चना दाल 2000 से अधिक खुदरा केदो पर बेचा जा रहा है।

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।
%d