Anganbadi Bharti 2024 : आंगनवाड़ी में निकली बंपर पदों पर भर्तीयां ऐसे करें आवेदन

Anganbadi Bharti 2024 :

अगर आप भी भारत राज्य के नागरिक हैं तो आप सभी को बता दें कि राज्य में लगभग 6000 नए पदों पर आंगनवाड़ी बंपर भर्ती के लिए सूचना जारी किया गया है । ऐसे में वह लोग जो आंगनबाड़ी भर्ती की बेसब्री से इंतजार कर रहे थे उनके लिए बहुत ही अच्छी खबर निकलकर आई है ।आपको बता दें कि विभाग द्वारा अब भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हो चुके हैं तो ऐसे में जो भी उम्मीदवार आवेदन देने चाहते हैं तो वह 12 जनवरी 2024 तक अपना एप्लीकेशन फॉर्म जमा करवा सकते है।

वैसे देखे जाएं तो महिलाओं के लिए यह नौकरी बहुत ही अच्छी नौकरी है । जहां पर काम करने के लिए कैंडिडेट का केवल दसवीं पास होने जरूरी है । अगर आप भी आंगनवाड़ी वैकेंसी का इंतजार बेसब्री से कर रहे थे। तो आज के हमारे इस खबर को ध्यान से पढ़ते रहें। ताकि आपको आज हम बताएंगे इस भर्ती के बारे में सभी सम्मानपूर्ण जानकारी जो आपके लिए बहुत काम आएगा।

राज्य में आंगनबाड़ी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किए जा चुके हैं इसके लिए जो आवेदन की प्रक्रिया है वह शुरू हो गए हैं। ऐसे में अगर आपको आंगनवाड़ी में नौकरी करने हैं तो आप 12 जनवरी 2024 तक अपना आवेदन जरूर जमा कर ले आपको बता दे की अनेकों पदों के लिए विभाग ने लगभग 6000 रिक्तियां निकाली हैं यहां बता दे की राजस्थान राज्य में सभी जिले के लिए अलग-अलग नोटिफिकेशन जारी किए जाएंगे।और जो योग्य उम्मीदवार होंगे उन्हें आंगनवाड़ी में नई भर्तियां के अंतर्गत नौकरी दिए जाएंगे।

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आयु सीमा एवं शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए (Anganbadi Bharti 2024)

अगर आप राजस्थान आंगनबाड़ी बहाली के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उम्र कम से कम 21 वर्ष तक होना जरूरी है। वही महिला उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 40 वर्ष तक होने चाहिए इसके अलावा जो भी लोग किसी आरक्षित वर्ग से संबंध रखते हैं । उन्हें आयुष्मान में सरकारी नियम अनुसार छूट दिए जाएंगे।

आंगनवाड़ी में काम करने के लिए जो भी महिलाएं साथिन के पद पर आवेदन देंगे। उनकी शैक्षणिक योग्यता मैट्रिक पास रखे गए हैं। वही जो भी महिलाएं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी कार्यकर्ता आशा सहयोगिनी , जैसे पदों पर काम करने चाहते हैं उनके लिए 12वीं पास योग्यता रखे गए हैं।

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए पात्रता अनिवार्य (Anganbadi Bharti 2024 )

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए विभाग ने एक अनिवार्य पात्रता भी रखे हैं। आपको बता दें कि आंगनबाड़ी भर्ती के लिए केवल वही महिला आवेदन कर सकते हैं ।जो संबंधित ग्राम पंचायत की एक स्थाई निवासी होंगे साथ ही महिला के घर में शौचालय भी होने चाहिए इसके अलावा महिला के घर में नियमित उपयोग संबंधित एक घोषणा पत्र भी जरूर लगे होने चाहिए।

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

जो भी महिलाएं राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं इसके लिए उन्हें अपने आवेदन फार्म के साथ कुछ आवश्यक दस्तावेज भी होना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए हम आपको बता दें कि आवेदन करता को अपने शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र अपने घर का प्रमाण पत्र जाति का प्रमाण पत्र और आयु प्रमाण पत्र जमा करने होते हैं।

वही महिला अगर तलाकशुदा है ,विवाहित है , अविवाहित , विधवा है तो उससे संबंधित दस्तावेज भी आवेदन फॉर्म के संलग्र करने होते हैं । इसके अलावा बीपीएल कार्ड और आरएसआईटी प्रमाण पत्र एवं कार्य अनुभव के प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी भी संलग्र करने होते हैं।

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवेदन फीस और चयन प्रक्रिया

राजस्थान राज्य में आंगनबाड़ी भर्ती के लिए जो भी इच्छुक उम्मीदवार आवेदन देने वाले हैं । इसके लिए उन्हें किसी भी तरह का कोई भी आवेदन शुल्क नहीं देने होंगे। इसके लिए सभी वर्गों के लोग बिना किसी आवेदन शुल्क के अपना एप्लीकेशन फॉर्म भर पाएंगे।

सभी इच्छुक महिला उम्मीदवारों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है कि आंगनबाड़ी के लिए किसी भी तरह की कोई भी चेन प्रक्रिया नहीं रखे गए हैं। इसके लिए यह भर्ती पुरी तरह से बिना किसी परीक्षा के ही कर दिए जाएंगे ऐसे में किसी भी विद्यार्थी पर नौकरी लेने के लिए किसी भी तरह का परीक्षा का कोई प्रेशर नहीं रहेंगे।

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें

जो भी महिलाएं राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं । इसके लिए उन्हें निम्नलिखित प्रक्रिया को सही से पालन करने होंगे जो कि इस प्रकार नीचे निम्न है।

सबसे पहले जरूरी है कि आप अपने एप्लीकेशन फॉर्म से संबंधित कार्यालय या फिर उसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर लें । इसके अलावा वे सभी डाक्यूमेंट्स जो आपको एप्लीकेशन फॉर्म के साथ जोड़ने हैं उन सभी डॉक्यूमेंट केवी फोटोकॉपी जरूर करवा ले।

इसके बाद फिर अपने आवेदन फार्म को सही से भर कर और उसकी दो फोटो कॉपी करवा कर 12 जनवरी 2024 शाम 5:00 बजे तक जरूर जमा करवा दें।

आप अपने आवेदन फार्म को खुद जाकर या फिर डाक के माध्यम से कार्यालय तक भेज सकते हैं।

एक बात का आपको विशेष तौर पर ध्यान रखने होंगे कि आप अपने एप्लीकेशन फॉर्म को सही से भरे हैं कि नहीं क्योंकि एक बार जब आप अपना आवेदन फार्म जमा कर देंगे।तो उसके बाद आप उनमें से ना तो कोई सुधार कर पाएंगे और ना ही उसमें अब कोई और डॉक्यूमेंट जोड़ पाएंगे।

आंगनबाड़ी भर्ती नोटिफिकेशन                                यहां क्लिक करें

आंगनबाड़ी भर्ती फॉर्म                                            यहां क्लिक करें 

आंगनबाड़ी  ऑफिशल वेबसाइट                          यहां क्लिक करें

खबरे और भी है इसे भी पढ़े >>>

Bank Closed : भारत का चर्चित बैंक हुआ बंद, लोगों का पैसा डूबने से मचा हाहाकार, देखें जल्दी।

Sahara India Refund News 2024 : लो हो गया फैसला, अब मिलेगा दूसरी किस्त का पैसा, कल से भुगतान शुरू

BSNL के सबसे सस्ता रिचार्ज प्लान, Jio और Airtel के उड़े होश, मिल रहा है फ्री कॉलिंग के साथ बहुत कुछ फ्री, BSNL Low Recharge Plan

Up Bijali Bill News : बिजली बिल वाले लोगों को हुआ बल्ले बल्ले योगी सरकार ने बिजली बिल वाले लोगों को दिया बहुत बड़ा तोहफा

 

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।