Vande Bharat : रेल यात्राओं को हुआ बल्ले बल्ले इस वर्ष 60 नए बंदे भारत होंगे लॉन्च, जाने पूरी डिटेल्स

Vande Bharat :

वंदे भारत ने भारतीय रेलवे को पूरी तरह से बदल दिए हैं । ऐसे में कुछ सालों में ही अब तक कई बंदे भारत ट्रेनों को लांच किए जा चुके हैं । जिससे यात्रियों का काफी समय बच रहे हैं। आपको बता दें कि ज्यादातर राज्यों को उनकी बंदे भारत ट्रेने मिल भी चुके हैं इस बीच एक गुड न्यूज़ आया है कि इस वर्ष देश में 60 नए बंदे भारत ट्रेन को होने वाले हैं। इसको लेकर भारतीय रेलवे लगातार काम कर रहे हैं। ऐसे में आपको बता दें कि साल 2023 में कुल 34 बंदे भारत ट्रेनों को लॉन्च किए गए थे।

आपको बता दें कि मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार तेजी से बंदे भारत ट्रेनों को कोच तैयार किया जा रहा है । इस वर्ष भारतीय रेलवे को वंदे भारत की 70 देने मिल जाने की उम्मीद है । जिसमें से 15 नवंबर से पहले तक 60 मिल जाएंगे । इन ट्रेनों को नए रूट पर लॉन्च कर दिए जाएंगे आपको बता दें कि साल भर में 60 नए बंदे भारत ट्रेनों को लॉन्च किए जाने के बाद लाखों रेल यात्रियों को जबरदस्त फायदे मिलने की उम्मीद भी जताई जा रही है।

Vande Bharat :

ऐसे में एक अधिकारी ने यह जानकारी दिए हैं कि कर्नाटक , महाराष्ट्र, बिहार, तमिलनाडु, केरल सरकारों ने नए रूट पर वंदे भारत ट्रेनों के लिए रेलवे से संपर्क किए हैं और उस पर विचार भी हो रहे हैं । अधिकारी ने बताएं कि अब तक लगभग सभी राज्यों और केंद्र सहित प्रदेशों से बंदे भारत शुरू करने का अनुरोध मिल चुके हैं । हालांकि भारतीय रेलवे की योजना है कि जून 2024 तक 18 नए रूट पर वंदे भारत ट्रेनों को लांच कर दिए जाएं और फिर जुलाई से हर पखवाड़े वाले में चार नए रूट लॉन्च किया जाय।

इन रूटों पर लॉन्च होंगे बंदे भारत (Vande Bharat )

आपको बता दें कि एक रिपोर्ट के मुताबिक कई नए रूट पर बंदे भारत ट्रेन लॉन्च होंगे। उत्तरी राज्यों में 34 बंदे भारत ट्रेने लॉन्च किए जाएंगे जबकि दक्षिण भारत में ट्रेन लॉन्च होंगे एक अधिकारी ने कहा कि इस वर्ष जिन रूट पर वंदे भारत लॉन्च होंगे । उसमें मुंबई से शेगांव, पुणे से शेगांव, बेलागावी से पुणे, रायपुर से वाराणसी और कोलकाता से राउरकेला शामिल है। इसके अलावा गुजरात को भी दो बंदे भारत ट्रेन मिलने की उम्मीद है। इसमें से एक रूट वडोदरा से पुणे के बीच होंगे।

येभी ढ़ें >>>>

Rajasthan Bijali Bil Mafi Yojan 2024 : राजस्थान सीएम का बड़ा ऐलान , अब राजस्थान में 100 यूनिट बिजली फ्री देंगे सरकार , 200 यूनिट तक फिक्स चार्ज भी माफ

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।