UP Budget 2024 : उत्तर प्रदेश के बजट की सबसे बड़ी घोषणाएं युवाओं , किसानों , महिलाओं के लिए , जाने पूरी जानकारी विस्तार से

UP Budget 2024 : अगर आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में साल 2024 से 2025 का बजट आज जारी हो चुका है। ऐसे में यूपी के कई जिलों को बड़ी सौगात मिली है योगी सरकार ने यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट पेश किए हैं और इस बजट में 24,863.57 करोड़ की नई योजनाएं भी शामिल हुई है । टोटल लिए ये 7 लाख करोड़ रुपए के ज्यादा के ज्यादा का बजट था आईए जानते हैं कि इस बजट मैं क्या-क्या बड़े अनाउंसमेंट किए गए हैं।

आपको बता दें कि अयोध्या काशी मथुरा महाकुंभ समिति योगी सरकार ने धार्मिक शहरों के लिए भी बजट में खजाना खोल दिए हैं तो वही अप की इस बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर से किसानों भाइयों तक भी फोकस किया गया है और लखनऊ में एयरोसिटी भी घोषणा हुई है।

और क्या-क्या जिलों को क्या मिला यह तो आप सभी लोगों को बताऊंगा ही नहीं बजट में किसानों के लिए क्या-क्या योगी सरकार ने पिटारा खोला महिलाओं और युवाओं के लिए क्या-क्या एलान हुई है जानिए पूरी खबर विस्तार से।

देखिए बजट की कुछ संभावित बड़ी घोषणाएं ऐसे में महिलाओं युवाओं और किसानों पर खास फोकस रहा इस बजट में 24000 के नई परियोजनाएं शामिल हुई।

आपको बता दें कि बजट में गांव में बिजली के लिए हजार रुपए करोड़ का ऐलान किया गया।

और प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 2441 करोड रुपए इस बजट में प्रस्ताव किया गया।

धार्मिक स्थान को जाने वाली सड़कों के लिए 1750 करोड़ इस बजट में प्रस्ताव किए गए हैं। ऐसे में यूपी में इस वर्ष 7.3 लाख करोड़ का रुपए का बजट पेश हुआ।

ऐसे में बजट में यूपी सरकार ने दावा किए हैं कि युवाओं के लिए राम राज्य आ गया है । ऐसे में बीते साल युवाओं को लाखों रोजगार दिए हैं और अभी भी युवाओं को क्या मिला इस बजट में आपको बता दें कि कई बड़ी नौकरियां भी घोषणा हुई है।

आपको बता दें कि आगरा , कानपुर में मेट्रो के लिए 700 करोड रुपए से ज्यादा का बजट पास हुआ है।

जैसा कि आप लोगों को हमने बताया कि उत्तर प्रदेश के इतिहास का यह अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश किया गया है। न सिर्फ पिछले सरकारों को बल्कि योगी सरकार के कार्यकाल का रिकॉर्ड भी टूट गया इस बजट में।

अयोध्या के लिए भी राम मंदिर के अलावा कई नई योजनाओं के सौगात मिली है । आप सभी को के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताते हैं नीचे की लेख में।

आपको बता दें कि धार्मिक कॉरिडोर के लिए 1750 करोड रुपए आवंटित किया गया है । ऐसे में योगी सरकार ने बोले बजट प्रभु श्री राम को समर्पित है।

UP Budget 2024 :

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने तकरीबन एक घंटा 17 मिनट के भाषण पढ़ा उनका सायरना अंदाज भी खूब नजर आया विपक्ष पर चुटकी ली तो सरकार का औरविजन भी भेज दिया । सबसे पहले आप सभी लोगों को बताते हैं कि हेल्थ एंड स्वास्थ्य सेक्टर को क्या मिला है इस बजट में।

आपको बता दें कि 7 350 करोड रुपए राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन में दिए गए हैं और उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में मुक्त डायलिसिस की सुविधा होगी तो ऐसे में कैंसर और डायबिटीज की बीमारियों वाले लोगों को बड़े राहत मिलेगी और 952 करोड रुपए प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन योजना के लिए जारी किए गए हैं और 16 शहरों में नए मेडिकल कॉलेज जा रहे हैं ।

1600 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर भी बनाए जा रहे हैं 300 करोड़ आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के लिए दिए गए हैं । 1035 राजकीय आयुर्वेदिक होम्योपैथिक एवं यूनानी चिकित्सालयों को हेल्थ वैलनेस सेंटर्स में बदला जा रहा है 322 करोड़ प्रधानमंत्री योजना के लिए दिए गए हैं।

और आयुष विश्वविद्यालय गोरखपुर अयोध्या में राजकीय आयुर्वैदिक महाविद्यालय और वाराणसी में राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जा रही है तो यह मतलब बजट के अनाउंसमेंट के साथ-साथ योगी सरकार ने अपने कुछ उपलब्धियां भी गिनाई है कि अभी विकास को लेकर क्या विकास कर रही है। सरकार और भविष्य का क्या प्लान है सभी बजट में एक साथ जारी किए हैं।

UP Budget 2024 : जानिए शिक्षा और एजुकेशन को इस बजट में क्या मिला है

अगर हम बेसिक शिक्षा के बात करें तो 6:30 सौ करोड़ से ड्रेस और 350 करोड़ से स्कूल बैग कक्षा 8 तक के बच्चों को दिए जाएंगे 51 करोड़ से मां विंध्यवासिनी राज्य विश्वविद्यालय, मुरादाबाद मंडल में राज्य विश्वविद्यालय और मां पंदेश्वरी राज विश्वविद्यालय बनाए जा रहे हैं और यह भी ऐलान किया गया है कि 255 करोड़ से 2 लाख दुर्बल वर्ग के बच्चों को स्कूलों में प्रवेश दिलाई जाएंगे । फ्री में तो यह मतलब आठवीं तक के बच्चों के स्कूलों को स्कूल ड्रेस एडमिशन फ्री हो गई लाखों बच्चों के लिए।

आपको बता दें कि 1000 करोड़ से स्कूलों को कायाकल्प भी किया जाएगा यानी कि डेवलपमेंट भी किया जाएगा। स्कूलों में बेहतर इंस्ट्रक्टर भी लगाए जाएंगे और स्कूलों को बेहतर बनाया जाएगा।

आपको बता दें कि 100 करोड रुपए से शिक्षा प्रोत्साहित किए जाएंगे मतलब मैन तो 100 करोड रुपए लोगों को शिक्षा से जागरूक करने के लिए ही लगाए जाएंगे।

आपको बता दें कि 300 करोड़ से ग्राम पंचायत में डिजिटल लाइब्रेरी बनाए जा रहे हैं । जिससे युवा फ्री टेंशन होकर पढ़ाई कर सके।

55 करोड रुपए से नए राजकीय महाविद्यालयों की स्थापना होगी और 200 करोड़ से सहायता प्राप्त आशासकीय माध्यमिक विद्यालयों में सुविधाएं बढ़ाई जाएगी तो यह था शिक्षा से जुड़ी बजट जो हमने आप लोगों को पूरी जानकारी विस्तार से बताएं ऐसे में हम बात करते हैं।

UP Budget 2024 : इंफ्रास्ट्रक्चर को इस बजट में क्या मिला

आपको बता दे की 2881 करोड रुपए स्टेट हाईवे की चौड़ीकरण के लिए दिए गए हैं जैसे टू लाइन को फोर लाइन बनाया जाएगा फोर लाइन को सिक्स लाइन बनाया जाएगा। उसके लिए 2881 करोड रुपए दिए गए है ।

और 346 करोड रुपए आगरा मेट्रो रेल परिजनों में दिए गए हैं।

1750 करोड रुपए धर्म शहरों को जोड़ने वाले हाईवे के लिए दिए गए हैं।

1000 करोड़ शहरों में नए फ्लाईओवर बनाने के लिए दिए गए हैं। जिससे ट्रैफिक व्यवस्थाएं बेहतर होगी और ट्रैफिक जाम नहीं लेगा।

3000 करोड़ स्टेट की बाकी सड़कों के विस्तार के लिए दिए गए हैं । जिससे गांव में बेसिक स्तर पर डेवलपमेंट किया जाएगा । इसके अलावा 3000 करोड रुपए उत्तर प्रदेश में नई टाउनशिप के लिए दिए गए हैं। जिससे नए-नए शहर नए-नए घर बनाए जाएंगे।

800 करोड रुपए औद्योगिक लॉजीस्टिक पार्क के लिए दिए गए हैं । जिससे लॉजिस्टिक की सुविधाएं बेहतर होगी 914 करोड रुपए दिल्ली गाजियाबाद मेरठ कॉरिडोर के लिए दिए गए हैं।

1350 करोड रुपए रेलवे और ब्रिज बनाने के लिए दिए गए हैं।

100 करोड रुपए अयोध्या के सर्वांगीण विकास के लिए बजट से जारी किए गए हैं 395 कानपुर मेट्रो रेलवे परियोजनाओं के लिए मिलेंगे ।

100 करोड रुपए लखनऊ वाराणसी एवं अन्य शहरों को रोप पे बनाने के लिए दिए गए हैं। यह बाकी ही अच्छी घोषणाएं हुई है उत्तर प्रदेश के इस बजट में।

येभी ढ़ें >>>> पत्नी के नाम पर है बैंक खाता, तो जान ले यह नियम, SBI, PNB, BOB सभी बैंक खाता वालों के लिए बड़ी खुशखबरी।

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।