UP Board Exam 2024 : यूपी बोर्ड परीक्षा में लागू होगा यह नए नियम जाने यूपी बोर्ड ने क्या किए हैं इस वर्ष बदलाव

UP Board Exam 2024 : अगर आप भी यूपी राजकीय स्टूडेंट है और आप इस वर्ष 2024 में यूपी बोर्ड एग्जाम देने वाले हैं तो आप सभी स्टूडेंट के लिए यह दिशा निर्देश जानना बहुत ही जरूरी है । साथ ही बोर्ड परीक्षा में 90% से अधिक अंक लाने वाले तैयारी के लिए आप सफलता के स्टडी मैटेरियल का उपयोग कर सकते हैं।

आपको बता दें कि फरवरी महीने में यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन शुरू हो जा रहे हैं ऐसे में इस बोर्ड परीक्षा के लिए प्रयागराज स्थित माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के साथ-साथ नियम कायदे जारी किए गए हैं। जिसमें दसवीं कक्षा में पहली बार ओएमआर शीट का उपयोग करने दसवीं कक्षा छात्र-छात्राओं के लिए बिल्कुल नया अनुभव होंगे ।

इसके अलावा उत्तर पुस्तिकाओं के विद्यार्थियों के बीच बदले जाने की संभावनाओं को रोकते हुए बोर्ड ने कहे हैं कि परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिका के हर पन्ने पर अनुक्रमांक के साथ ही पुस्तिका क्रमांक भी अनिवार्य रूप से लिखते होंगे। ऐसे में आपको बता दें कि बोर्ड इस वर्ष दोनों 10वीं और 12वीं कक्षाओं के तकरीबन 59 लाख छात्र-छात्राओं के लिए 3 करोड़ उत्तर पुस्तिकाएं तैयार कर रहे हैं। अगर आप भी यूपी बोर्ड परीक्षा में बैठने की तैयारी कर रहे हैं तो सफलता डाटा कॉम के विषय आधारित 10th क्लास वीडियो और 12th क्लास वीडियो सैंपल पेपर्स की मदद ले सकते हैं। ऐसे में अब तक हजारों छात्रों ने सफलता के स्टडी मैटेरियल का इस्तेमाल कर 90% प्लस अंक हासिल किए हैं।

UP Board Exam 2024 : कक्ष नीरक्षको पर नियम

  • आपको बता दें कि आमतौर पर 40 बच्चों वाले एक कमरे में एक कक्ष नीरक्षक की ड्यूटी लगाते हैं । लेकिन अब दो कक्ष नीरक्षक को ड्यूटी लगाया जाएगा।
  • किसी भी परीक्षा केंद्र में 50% अंक निरीक्षक ‌ बाहरी होंगे
  • परीक्षा के दिवस उन शिक्षकों की ड्यूटी वहां नहीं लगाए जाएंगे जहां उनसे संबंधित विषय की परीक्षा हो रहे हैं‌।
  • जिस वर्ग में 40 से ज्यादा विद्यार्थी होंगे वहां तीन नीरक्षक को ड्यूटी लगाए जाएंगे।
  • नीरक्षक प्रश्न पत्रों की गोपनीयता और सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे।
  • परीक्षा शुरू होने से पहले निरीक्षक परीक्षा कक्षा की अच्छी तरह से जांच करेंगे । ताकि परीक्षा कच्छ में कोई पोस्टर चार्ट या ब्लैक बोर्ड पर लिखित सामग्री ना हो।

UP Board Exam 2024 : स्टूडेंट के लिए जरूरी निर्देश

सभी परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं जमा होने के बाद ही उन्हें कक्षा से बाहर जाने दिए जाएंगे।

UP Board Exam 2024 : इन चीजों का परीक्षा में ले जाने होंगे वर्जित

आप सभी को बता दें कि दसवीं बारहवीं बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन बनाने के लिए परीक्षा में मोबाइल, केलकुलेटर समेत अन्य सामान किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के इस्तेमाल पर रोक होंगे। परीक्षार्थियों को ऐसी कोई सामग्री लेकर परीक्षा कच्छ में नहीं घुसने दिए जाएंगे‌। जिसके जरिए नकल के जाने की जरा से भी संभावना बंद रहे हो।

UP Board Exam 2024 : छात्रोंओ से संबंधित आवश्यक निर्देश

  • आपको बता दें की परीक्षा देने केंद्र पर पहुंचे छात्रोंओ की तलाशी पुरुष निरीक्षक नहीं लेंगे।
  • जिस केंद्र पर छात्राएं परीक्षा होंगे वहां महिला निरीक्षकों की ड्यूटी लगेंगे। किसी भी शिक्षक की ड्यूटी उसके अनुरोध पर किसी खास परीक्षा केंद्र पर नहीं लगाए जाएंगे।

UP Board Exam 2024 : फरवरी से शुरू हो रहे हैं यूपी बोर्ड परीक्षा

आपको बता दें कि आप धार्मिक सत्र 2023 से 2024 में फरवरी से मार्च तक 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें तकरीबन 59 लाख विद्यार्थी भाग लेने जा रहे हैं । यूपी बोर्ड प्रयागराज द्वारा जारी की गई डेट शीट के अनुसार दसवीं कक्षा के छात्र 13 दिन और 12वीं कक्षा 14 दिन तक परीक्षाओं में भाग लेने वाले हैं । यूपी बोर्ड परीक्षा 10वीं और 12वीं के लिए इस वर्ष राज्य के 75 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिन पर सुबह 8:00 बजे दोपहर 11:15 तक पहली पहली और दोपहर 2:00 बजे से संध्या 5:15 बजे तक परीक्षा आयोजन किए जाएंगे।

येभी ढ़ें >>>> UP Free Cycle Yojana 2024 : यूपी साइकिल योजना के तहत सभी लोगों को मिलेंगे साइकिल, ऐसे करें आवेदन

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।