UP Bijali Bill News : अब मोबाइल पर दिखेंगे यूज्ड यूनिट का डाटा बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर

UP Bijali Bill News :

अगर आप भी बिजली बिल उपभोक्ता है ।तो आप सभी के लिए बहुत ही बड़ी खबर निकलकर आ रही है । आप सभी को बता दें कि पावर कम बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा बढ़ाने के लिए कई योजनाओं पर काम कर रहे हैं इस श्रृंखला के तहत पेपर लेस बिलिंग और स्मार्ट मीटर लगाने के काम पर विशेष ध्यान दिए जा रहे हैं।जिससे जालंधर शहर चार्ट डिवीजन के अधिकतम उपभोक्ताओं को जनवरी-फरवरी के बिल पेपर लेस तकनीक का उपयोग करके भेजे जाएंगे। इस प्रोजेक्ट के तहत स्मार्ट मीटर लगाने का काम तेजी से किया जा रहे हैं ताकि पेपर लेस बिलिंग को 100 फ़ीसदी सुनिश्चित किया जा सके । इसके लिए पावर कॉम द्वारा प्रतिदिन 500 से अधिक मीटर बदले जा रहे हैं । और उपभोक्ताओं के स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं ताकि जनवरी के अंत तक 90 फ़ीसदी से अधिक उपभोक्ताओं को नई व्यवस्था के तहत अपडेट किया जा सके।

UP Bijali Bill News :

आपको बता दें कि इस मीटर की खास बात यह है कि इस मी का डाटा सेंटर पटियाला मे बनाए गए हैं । जो मीटर पर चल रहे हैं लोड और अनजानकारी ऑनलाइन देते रहते हैं इससे किसी भी क्षेत्र में लो वोल्टेज जैसी समस्या होने पर विभाग को तुरंत पता चल जाएंगे। इस व्यवस्था से उपभोक्ताओं को विभिन्न समस्याओं से राहत मिल सकेंगे वर्तमान में घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को प्रति महीने 300 यूनिट मुक्त बिजली मिल रहे हैं ।

लेकिन 300 यूनिट से अधिक उपयोग करने पर पूरा बिल चुकाने पड़ते हैं खपत की जानकारी अपडेट नहीं होने से उपभोक्ताओं को 300 यूनिट से अधिक खपत की समस्या का सामना करने पड़ते हैं और पूरा बिल चुकाने पड़ते हैं।

विशेष सागो का कहना है कि इस स्मार्ट मीटर सिस्टम से उपभोक्ता अपनी खपत के बारे में अपडेट करते रहेंगे।और सिस्टम में यूनिट खपत सीमित रहेंगे । स्मार्ट मीटर लगाने के बाद उपभोक्ता अपनी खपत बिजली बिल समेत कई जानकारी अपने मोबाइल पर प्राप्त कर पाएंगे वहीं पावर काम को बिल जनरेट करने के झांझर से मुक्ति मिल जाएगा।

बिजली चोरी के मामलों में तुरंत लगाए जा रहे हैं मीटर (UP Bijali Bill News)

आपको बता दें कि स्मार्ट मीटर सिस्टम के तहत पावर काम में बिजली चोरी पर भी नकेल कसने की योजना बनाए हैं। युक्त मी लगते ही बिजली चोरी पकड़े जाएंगे। स्मार्ट मीटर व्यवस्था के तहत जहां भी बिजली चोरी पकड़ी जाती है । उसे क्षेत्र में तत्काल प्रभाव से स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं।

 ये भी पढ़े >>> Ration Card : राशन कार्ड धारकों पर टूटा मुसीबत का पहाड़, आज रात से राशन कार्ड बंद, देखे पूरी खबर

पटियाला डाटा सेंटर को पता चल जाएगा मीटर से छेड़छाड़ होते ही (UP Bijali Bill News)

आपको बता दें कि पावर काम पहले भी कई बार मी बदल चुके हैं लेकिन बिजली चोरों ने विभाग के अत्यधिक मित्रों पर भी रिमोट लगा रखे थे। और जब चाहे मीटर बंद कर देते थे ऐसे कई मामले सामने आए हैं। जिनमें मीटर से छेड़छाड़ कर उसे रिमोट डिवाइस से कनेक्ट कर दिए गए हैं । इस नए स्मार्ट मीटर में यदि कोई उपभोक्ता बिजली चोरी करते हैं या किसी अन्य उद्देश्य से मीटर से छेड़छाड़ करते हैं। तो इसकी जानकारी तुरंत पटियाला स्थित डाटा सेंटर में आ जाएंगे।

गलत बिल बनाने की संभावना खत्म हो जाएंगे (UP Bijali Bill News)

इन नई मेट्रो का डाटा संबंधित बिजली मीटर में भी मौजूद रहेंगे जिससे गलत बिल आने की संभावना लगभग खत्म हो जाएंगे। अगर बिजली बिल रीडर गलत बिल बनाता है तो इसकी जानकारी संबंधित उपमंडल को तुरंत पता हो जाएंगे। इस संबंध में बिल बनाने वाली निजी कंपनी को सूचना दे दिए गए हैं।

यह खबर सोशल मीडिया से लिया गया है आधिकारिक ऐसा कोई घोषणा नहीं है। 

बिजली बिल माफ़ी योजना  यहाँ से करे अप्लाई 
बिजली बिल माफ़ी योजना ऑफिसियल वेबसाइट  क्लिक करे 
Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।