Two Wheeler When Should Spark Plug : टू व्हीलर में कब बदलना चाहिए spark Plug इसके खराब होने से क्या होता हैं, जानिए पूरी जानकारी

Two Wheeler When Should Spark Plug : अगर आप भी दो पहिया वाहन के मालिक हैं और आप अक्सर लंबे-लंबे सफर पर जाते रहते हैं तो कई ऐसी चीजे होते हैं । जिनका ख्याल रखना बहुत ही आवश्यक हो जाता है । आपको बता दें की बाइक में स्पार्क प्लग लगे होते हैं जो बाइक के स्टार्ट होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

ऐसे में बहुत सारे लोगों को नहीं पाते होते हैं कि स्पार्क प्लग को कब बदलना चाहिए। ऐसे में इस लेख में हम स्पार्क प्लग को बदलने के बारे में पूरी जानकारी आप सभी को बताने वाले हैं।

Two Wheeler When Should Spark Plug : टू व्हीलर में कब बदले स्पार्क प्लग

आपको बता दे की मोटरसाइकिल में लगे स्पार्क प्लग आमतौर पर 8000 से 10000 मिल के बीच चलते हैं। हालांकि यह वाइट की वर्किंग कंडीशन और मॉडल के आधार पर अलग-अलग भी हो सकते हैं।

स्पार्क प्लग वायु ईंधन मिश्रण को प्रज्वलित करने में जरूरी भूमिका निभाते हैं । जो आपकी मोटरसाइकिल के इंजन प्रदर्शन और सामग्र कैपेसिटी के लिए जरूरी है। वह दहन प्रक्रिया शुरू करते हैं जो आपकी बाइक को शक्ति प्रदान करते हैं।

Two Wheeler When Should Spark Plug : सफाई समय पर करते रहें

आपको बता दें कि अगर आपकी बाइक स्टार्ट नहीं हो रहे हैं तो इसका कारण स्पार्क प्लग मैं आई खराबी हो सकते हैं। कई बार हो ऐसा होता है कि हम बाइक को तुरंत ही मैकेनिक के पास लेकर चले जाते हैं । हालांकि अगर टू व्हीलर वाहन के स्पार्क प्लग को नियमित तौर पर साफ करते रहें तो इससे काफी हद तक यह परेशानी दूर हो सकते हैं।

स्पार्क प्लग में अक्सर धूल या अन्य अवशेष इकट्ठे हो जाते हैं । जो सीधे तौर पर इसे नुकसान पहुंचाते हैं और बाइक स्टार्ट भी नहीं होते हैं।

Two Wheeler When Should Spark Plug :  बाइक परफॉर्मेंस पर पड़ता है असर

अगर बाइक के स्पार्क प्लग मैं खराबी आता है तो इसका सीधा असर बाइक के परफॉर्मेंस पर पड़ता है। और पेट्रोल टैंकर भी इससे प्रभावित होते हैं।

स्पार्क प्लग को साफ करने के लिए आप हल्के रेगमाल का उपयोग कर सकते हैं इसे पेट्रोल या मिट्टी के तेल से भी साफ कर सकते हैं।

येभी ढ़ें >>>> Anganwadi Smartphone Scheme 2024 : आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बल्ले-बल्ले, अब सभी आंगनवाड़ी सेविका एवं सहायकों को मिलेगा नया स्मार्टफोन।

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।