Top 5 Sarkari Yojana For Daughter : बेटियों के लिए 5 सरकारी योजनाएं, पढ़ाई से लेकर शादी तक नो टेंशन, फटाफट उठाएं लाभ

Top 5 Sarkari Yojana For Daughter : अगर आप भारत के निवासी हैं और आपकी बेटी है तो सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली यह पांच योजनाओं (Top 5 Sarkari Yojana For Daughter) के बारे में आपको जानना बेहद ही जरूरी है। क्योंकि सरकार के द्वारा समय-समय पर लड़कियों के लिए बहुत सारी योजना निकाली जाती है। जैसे ही साल बदलता है ठीक उसी प्रकार सरकार के द्वारा योजनाएं (Government Jobs) भी बदलती रहती है जिसके कारण योजनाएं के लाभ भी बदल जाते हैं।

आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे सरकार के द्वारा चलाई जाने वाले पांच ऐसी सरकारी योजनाएं के बारे में जो लड़कियों के लिए बहुत ही बढ़िया योजना है। अगर आप इस योजना के बारे में अच्छी तरह से जान लेंगे तो लड़कियों के शादी से लेकर पढ़ाई तक का नो टेंशन रहेगा। आईए जानते हैं सरकार के द्वारा चलाई जाने वाले बेटियों के लिए पांच सबसे अच्छा सरकारी योजनाएं के बारे में।

Top 5 Sarkari Yojana For Daughter

भारत में केंद्र सरकार के द्वारा शुरू से ही लड़कियों को और बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए नियंत्रण प्रयास में है। क्योंकि सरकार का मानना है कि बेटी बेटे से कम नहीं है। जिसके कारण सरकार के द्वारा बेटियों के लिए तरह-तरह की (Government Scheme) योजनाएं चलाई जाती है यह सभी योजनाएं से बेटियों को ही सीधे लाभ पहुंचाया जाता है।

यह योजनाएं देश की सभी लड़कियों और सभी समाज की बेटियों के लिए है। अगर यह सभी योजनाएं के बारे में बात की जाए तो हर एक योजनाओं में अलग-अलग लाभ दिए जाते हैं जैसे कि अगर आप इन सभी योजनाओं को लेते हैं तो पढ़ाई से लेकर शादी तक की इस योजनाओं से टेंशन फ्री हो सकते हैं।

Top 5 Sarkari Yojana For Daughter
Top 5 Sarkari Yojana For Daughter

वैसे लोग जो बेटियों को पढ़ने में असमर्थ हैं। या फिर आने वाले भविष्य में शादी के लेकर टेंशन में है। यह सभी को ध्यान में रखते हुए सरकार के द्वारा पांच सबसे बढ़िया बेटियों के लिए सरकारी योजना (Top 5 Government Scheme For Daughter) लेकर आई है। जिसमें एक निश्चित आय का निवेश कर आप अपनी बेटियों की पढ़ाई से लेकर शादी तक का टेंशन बिल्कुल खत्म कर सकते हैं। इस योजनाओं के लेने के बाद आपको आर्थिक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है। आईए जानते हैं सरकार के द्वारा जारी किए गए Top 5 Sarkari Yojana For Daughter के बारे में।

Top 5 Sarkari Yojana For Daughter

  • सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana 2023-24) 

सुकन्या समृद्धि योजना भारत की सबसे बेस्ट सरकारी योजना में से एक है जो लड़कियों और बेटियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। यहां पर आपको बताते हैं कि सुकन्या समृद्धि योजना क्या है?

आपको जानना जरूरी है कि सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के तहत अगर आप एक छोटी सी निवेश करते हैं तो आप अपनी बेटी को भविष्य संभाल सकते हैं। सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली इस योजना में बेटी के जन्म के बाद 10 साल तक माता-पिता को इस सरकारी योजना में निवेश करना होता है। और सरकार के द्वारा इस योजना पर लगभग 7.6 फीसदी का रिटर्न भी मिलता है।

अगर आप इस योजना में निवेश करना चाहते हैं तो आपको साल में ₹250 और अधिकतम 1.5 लाख रुपए का निवेश करना होता है। सुकन्या समृद्धि योजना में जन्म से लेकर 18 साल तक इस योजनाओं में निवेश करने की सुविधा है। इसके बाद 18 साल के बाद बेटियों को शादी के समय मोटा पैसा मिलता है।

ये भी पढ़े >>> NEET UG Eligibility 2024 : 12वीं पास स्टूडेंट के लिए बड़ी खुशखबरी, अब डॉक्टर बना हुआ आसान
  • बालिका समृद्धि योजना (Balika Samridhi Yojana) 

सरकार के द्वारा चलाई जाने वाला योजना में से एक योजना है बालिका समृद्धि योजना (Balika Samridhi Yojana) जो बेटियों के लिए और लड़कियों के लिए सबसे बेस्ट योजना (Daughter Best Government Scheme 2023-24)  में से एक है। इस योजना में लड़कियों के जन्म के तुरंत बाद सरकार के द्वारा ₹500 के अनुदान राशि दिया जाता है। आपको बता दे की बालिका समृद्धि योजना, डाकघर में या फिर बैंक खाता खुलवाया जा सकता है। इस योजना के तहत निवेश करने पर सरकार के द्वारा सालाना ब्याज दिए जाते हैं।

आपको बता दे की बालिका समृद्धि योजना साल 1997 में सरकार के द्वारा शुरू की गई थी। इसके बाद इस योजना के जरिए सरकार बालिका के जन्म से लेकर उसकी शिक्षा और शादी तक आर्थिक मदद पहुंचती है। बालिका समृद्धि योजना के तहत बेटी के जन्म के बाद तुरंत बाद ही ₹500 की आर्थिक मदद सरकार के द्वारा पहुंचाई जाती है। इसके बाद बच्ची को अच्छी शिक्षा यानी कक्षा 10 तक पढ़ाई करने के लिए सरकार के द्वारा हर पड़ाव पर कुछ न कुछ वित्तीय मदद की जाती है।

बालिका समृद्धि योजना के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में बेटी के पैदा होने पर सरकारी सहायता लेने के लिए बीपीएल परिवारों को ही पात्रता दी जाती है। इस स्कीम के तहत फायदा परिवार में केवल दो बेटियां ही उठा सकती है।

  • मुख्यमंत्री लाडली योजना (Mukhyamantri Ladli Yojana) 

इस योजना की शुरुआत झारखंड सरकार (Jharkhand Government Scheme 2023-24)  की तरफ से किया गया है। यानी कि अगर आप झारखंड राज्य से हैं तो इस योजना का लाभ भली भांति ले सकते हैं। इसके अलावा झारखंड सरकार की तरफ से लाडली लक्ष्मी योजना के तहत लड़कियों को शिक्षा के लिए आवश्यक राशि दी जाती है। इससे परिवार को लाडली लक्ष्मी योजना के तहत रजिस्टर्ड करना होता है सरकार उन्हें रकम किस्तों के रूप में समय अनुसार देती है।

इसके अलावा मुख्यमंत्री लाडली योजना में पेटी के नाम से डाकघर बचत खाता में 5 साल के लिए 6000 की राशि को जमा करती है इसके बाद उन्हें अच्छा खासा रिटर्न मिलता है।

ये भी पढ़े >>> PM Awas Yojana 2023-24 : पीएम आवास योजना 2023-24 लिस्ट इस प्रकार करें चेक। PM Awas Gramin List
  • मांझी कन्या भाग्य श्री योजना (Manjhi Kanya Bhagya Shri Yojana) 

इस योजना के तहत लड़कियों को अनुपात में सुधार करने के लिए महिला शिक्षक को बढ़ावा देने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई थी। 1 अप्रैल 2016 को महाराष्ट्र सरकार के द्वारा इस योजना की शुरुआत किया गया।

इस योजना के अंतर्गत राज्य के जो माता-पिता हैं और उनकी एक लड़की जन्म लेती है तो उसके 1 वर्ष के भीतर के अंदर नसबंदी करवाने के लिए उन्हें सरकार के द्वारा ₹50000 की धनराशि बैंक में उसे बालिका के नाम पर सरकार के द्वारा जमा करवाई जाती है। इसके साथ ही मां और लड़की के लिए एक लाख दुर्घटना बीमा और 5000 का ओवरड्राफ्ट भी दिया जाता है।

  • सीबीएसई उड़ान स्कीम (CBSE Udan Scheme) 

यह योजना CBSE के तरफ से चलाई जाती है जी योजना के अंतर्गत लड़कियों को ऑफलाइन या ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए सरकार के द्वारा फ्री योजना चलाई जाती है। यह योजना मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय के तहत सीबीएसई उड़ान योजना के नाम से शुरू किया गया है। इसके बाद इस योजना का मुख्य उद्देश्य है की लड़कियों को बेहतर भविष्य दे और अच्छी शिक्षा प्रदान करें। इस योजना को उन्हें स्टडी मैटेरियल के लिए प्रीलोडेड टैबलेट भी दिया जाता है ताकि वह अच्छा से इंजीनियरिंग जैसे एंट्रेंस एग्जाम को पूरा कर सकें।

Join Telegram 

Ankit वैश्यकीयार

Ankit Vaishykiyar is a Bihar native with a Bachelor's degree in Journalism from Patna University. With three years of hands-on experience in the field of journalism, he brings a fresh and insightful perspective to his work. Ankit Vaishykiyar is passionate about storytelling and uses his roots in Bihar as a source of inspiration. When he's not chasing news stories, you can find him exploring the cultural richness of Bihar or immersed in a good book.

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।
%d