PM Awas Yojana 2023-24 : पीएम आवास योजना 2023-24 लिस्ट इस प्रकार करें चेक। PM Awas Gramin List

PM Awas Yojana 2023-24, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना का रजिस्ट्रेशन, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, PM Awas Yojana Apply, PMAY Registration, PMAYG Apply

PM Awas Yojana 2023-24 : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऐसे व्यक्ति को लाभ पहुंचाया जाता है जिनके पास घर नहीं हो, जिनके पास कच्चा घर हो, उन लोगों को सरकारी पैसे देकर पीएम आवास योजना के तहत घर बनवाती है। आज हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में सभी चीजों को विस्तार पूर्वक बताएंगे।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण क्या है? प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ आपको किस प्रकार से मिलेगा? अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर दिए हैं तो प्रधान आवास योजना 2023 24 की नई लिस्ट कैसे देखें? प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें? PMAY सब्सिडी 2023 के लिए कौन लोग पात्र हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें? प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट आपके पास रहना चाहिए? यह सभी तमाम सवालों का जवाब आज के इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक बताई गई है जानने के लिए आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ते रहें।

PM Awas Yojana 2023-24 क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट (PMAY) यह एक भारत सरकार की योजना है। इस योजना के माध्यम से देश के सभी ग्रामीण इलाकों में रहने वाले वैसे लोग जो गरीबी रेखा में आते हैं। या फिर जिनके पास घर बनवाने के लिए पैसे नहीं हैं। या जिनके पास कच्चे मकान हैं। उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनवाने के लिए पैसे दिए जाते हैं।

आपको बता दे कि प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhanmantri Awas Yojana) एक ग्राम संचालित योजना है। और इस योजना का शुभारंभ केंद्र सरकार की तरफ से 25 जून 2015 को किया गया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह था कि 2023 तक सभी के घर पक्के हो जाएं। इसके तहत सरकार लगभग 20 लाख घरों को भारत में निर्माण करवाने की योजना पर काम कर रही है।

गरीबों का भी एक सपना होता है कि वह पक्के मकान में रहे। इसलिए प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana 2023-24) के तहत माननीय प्रधानमंत्री जी 2023 में देशभर के सभी लोगों को पक्का मकान बनवाने के लिए इस योजना को शुरुआत की है।

प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

PMAY प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य जिनके घर नहीं है कच्चे तथा टूटे-फूटे मकान हैं। जिनके पास मकान भी नहीं है उन्हें 2023 तक बुनियादी सुविधाओं से युक्त पक्का मकान बनवाकर उपलब्ध करवाना। प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) का वर्तमान उद्देश्य है 2021-22, 2022- 23, 2024 तक इन तीन वर्षों में कच्चे टूटे-फूटे मकान में रहने वाले परिवारों को लाभ प्रदान करवाना।

आपको बता दी कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घरों के आकार को लगभग 20 वर्ग मीटर से 25 वर्ग मीटर का आकार दिया जाता है। इसके साथ ही मैदानी क्षेत्र पर 70000 रुपए से बढ़कर अब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 120000 रुपए दिए जाते हैं। इसके अलावा पर्वतीय राज्य में 75000 से बढ़कर 130000 रुपए घर बनवाने के लिए पैसे दिए जाते हैं।

पीएम आवास योजना के तहत अगर पैसे मिलते हैं और घर नहीं बनवेट हैं तो धनराशि करना होगा वापस

अभी ताजा खबर के अनुसार आप सभी को बता दे कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अगर किसी भी लाभार्थी को पैसा मिलता है और आप उसे जमीन के ऊपर घर नहीं बनवाते है तो आपको सरकार के द्वारा नोटिस दिए जाते हैं। अगर आपको तीन नोटिस मिलते हैं तो आपको पैसे वापस करने पड़ते हैं।

अभी हाल ही का यह खबर सामने आ रहा है प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) 71 लाभार्थियों के पास नोटिस भेजा गया। इसके उपरांत धनराशि वापस करने के लिए कहा गया। नगर पालिका परिषद पीलीभीत में लगभग 38,  नगर पालिका परिषद बीसलपुर में पांच नगर पालिका परिषद पूरनपुर में तीन,  नगर पंचायत जहानाबाद में 6, नगर पंचायत बिलसंडा में दो नगर पंचायत काली नगर में 13 यह सभी लोग प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा मिलने के बाद भी अपने घर को नहीं बनवाया है। इसके बाद इन लोगों के पास प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पैसे वापसी के लिए नोटिस भेजा गया।

प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रकार (Type Of Pradhan mantri Awas Yojana)

PMAY प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत सामान्य तौर पर दो क्षेत्र में किया गया है पहली शहरी और दूसरा ग्रामीण क्षेत्र। शहरी क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना को सीधे उल्लेखित किया जाता है जबकि ग्रामीण क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का प्रयोग किया जाता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कौन से लोग पात्र हैं?

अगर आप सभी गरीब हैं या प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इसका सीधे लाभ मिलेगा। वैसी लोग जिनके पास कच्चे मकान हैं। या फिर जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है। या फिर टूटे-फूटे मकान में रह रहे हैं। तो ऐसे लोग प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पत्र होते हैं। और इन्हें आवास योजना के तहत 120000 रुपए दिए जाते हैं।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी भारत देश के निवासी होने चाहिए।
  • लाभार्थी को आर्थिक रूप से कमजोर होना चाहिए।
  • इसके अलावा जो लाभार्थी इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं उनके पास पक्का घर नहीं हो।
  • इसके अलावा 2011 आंकड़े के अनुसार आवास की कमी को दर्शाने वाले मापदंडों के आधार पर परिवारों का निर्धारण किया जाएगा।
  • इसके साथ ही वैसे परिवार जिनके 16 से 59 वर्ष की आयु के बीच का कोई व्यस्त शारीरिक रूप से सक्षम नहीं है वह पीएम आवास योजना के तहत लाभ ले सकते हैं।
  • वैसे भूमिहीन परिवार जिनकी अधिकांश आय दैनिक जरूर मजदूरी पर ही निर्भर है।
ये भी पढ़े >>> Jio Cloud Laptop : अब स्मार्टफोन की कीमत पर मिलेगा Jio का Laptop, जानिए इसके फीचर और स्पेसिफिकेशन।
ये भी पढ़े >>> Google पर भूल कर भी ना करें यह चीजें सर्च, जिंदगी भर होगा पछतावा, जेल जाने की आ सकती है नौबत 

प्रधानमंत्री आवास योजना को पाने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगते हैं?

अगर आप से भी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित डॉक्यूमेंट से रहना अनिवार्य है।

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ग्राम सेवक का प्रपत्र फोटोकॉपी
  • भूमि और सिंचाई साधन का प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • आपकी जमीन का कागज
  • दो पहिया हुआ तीन पहिया न होने के प्रमाण पत्र
  • सहकारी समिति में केसीसी का प्रमाण पत्र
  • आपके बैंक अकाउंट का फोटो कॉपी

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप सभी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और आप गांव बिलॉन्ग करते हैं तो आप अपने ब्लॉक के माध्यम से इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया अभी तक नहीं दी गई है। इसे आप सिर्फ अपने ब्लॉक के माध्यम से ही कर सकते हैं। आप अपने ब्लॉक में जाएं और उच्च अधिकारी से संपर्क करें।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ब्लॉक से आवेदन करने की प्रक्रिया/

पीएम आवास योजना के तहत आप अपने ब्लॉक में जाकर आवास योजना का फॉर्म को मांग लेना है उसे पूर्ण रूप से सही-सही भरकर और ऊपर दिए गए डॉक्यूमेंट लगाकर अधिकारी को पास जमा करवा दें।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट 2023-24 इस प्रकार करें चेक

अगर आप सभी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सूची को देखना चाहते हैं तो सबसे पहले आप लोगों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

  • PMAYG.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपको होम पेज पर ऊपर में रिपोर्ट का एक ऑप्शन दिखेगा।
  • यहां पर क्लिक करते हैं एक नया पेज खुलेगा। जिसपर High level Physical Progress Report का चयन करना होगा।
  • आपको एक सिलेक्शन फिल्टर (Selection Filters) का ऑप्शन मिलेगा।
  • इसके बाद पहले बॉक्स में आपको वर्ष का चयन करना होगा। यानी आप जिस वर्ष का लिस्ट चेक करना चाहते हैं यहां पर दर्ज करें।
  • दूसरे बॉक्स में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) का प्रयोग करना होगा।
  • इसके बाद तीसरे बॉक्स में आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
  • अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का लाभार्थी का लिस्ट आ जाएगा।
  • इस प्रकार आप प्रधानमंत्री आवास योजना का नया नया लिस्ट को देख सकते हैं।
Ankit वैश्यकीयार

Ankit Vaishykiyar is a Bihar native with a Bachelor's degree in Journalism from Patna University. With three years of hands-on experience in the field of journalism, he brings a fresh and insightful perspective to his work. Ankit Vaishykiyar is passionate about storytelling and uses his roots in Bihar as a source of inspiration. When he's not chasing news stories, you can find him exploring the cultural richness of Bihar or immersed in a good book.

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।
%d