Today Bank News : अगर आपके पास भी एक से ज्यादा बैंक अकाउंट है तो बंद करते समय इन 6 बातों को ध्यान जरूर रखें

Today Bank News :

आज किस समय में हर किसी के पास सेविंग बैंक अकाउंट उपलब्ध होते हैं । कभी भी नौकरी बदलते हैं तो कंपनी नया अकाउंट खोल देते हैं । जिसके चलते लोगों के पास एक से ज्यादा सेविंग अकाउंट हो जाते हैं ।अब इतने सारे बैंक अकाउंट को मेंटल करने भी मुश्किल हो जाते हैं । ऐसे में अगर आप बैंक अकाउंट मेंटेन ना करें तो बैंक उसके अलग-अलग चार्ज काटने लगते हैं जिसके लिए आपके पास एक मात्र सॉल्यूशन बैंक अकाउंट बंद करने की ही होते हैं । हालांकि बंद करते समय आपको कुछ बातों को अत्यधिक ध्यान में रखना चाहिए । आज हम आपको इस खबर के माध्यम से बताएं कि की अकाउंट बंद करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है।

स्टेटमेंट निकाल ले Today Bank News :

आपको बता दें कि सेविंग अकाउंट को बंद करने से पहले अकाउंट का पूरा स्टेटमेंट जरूर निकलवा लें या निकल ले। आप या तो इसका प्रिंटआउट लेकर संभाल कर रख दें या फिर डाउनलोड करके कहीं सुरक्षित रख लें । अगर आपके इस अकाउंट इस्तेमाल लोन की ईएमआई चुकाने या किसी और काम में होते रहे हैं । तो फ्यूचर में आपको इसके स्टेटमेंट की जरूरत पड़ सकते हैं इसे संभाल कर रखना जरूरी होते हैं।

कोई स्कीम तो लिंक नहीं है चेक कर ले Today Bank News :

आपको बता दें कि जिस अकाउंट को बंद करने आप जा रहे हैं एक बार देख ले की वह आपके ‌ EPFO, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अकाउंट से लिंक तो नहीं है। इसके अलावा कहीं कोई स्कीम तो उसके साथ अटैच नहीं है । ऐसे में मैच्योर होने पर स्कीम का पैसा इस अकाउंट में आएंगे और अकाउंट बंद हो गए तो आपका पेमेंट लटक सकते हैं । अगर ऐसा है तो पहले अकाउंट नंबर को अपडेट कर लें उसके बाद अपने सेविंग अकाउंट को बंद करें।

पेंडिंग चार्जज चुकाएं Today Bank News :

बता दें कि कई बार एक से ज्यादा अकाउंट होने पर खाते में मिनिमम बैलेंस को मेंटेन करके रख पाना मुश्किल हो जाते हैं। अकाउंट बैलेंस नेगेटिव में होने पर बैंक खाता बंद करने की इजाजत नहीं देंगे ऐसे में कई बार सर्विस चार्ज या बैंक की ओर से लगने वाले थे फी भी पेंडिंग हो जाते हैं । इस स्थिति में खाता बंद करने से पहले सभी तरह के चार्ज चुकदे। उसके बाद अकाउंट बंद कारण इससे आपका क्रेडिट स्कोर भी मेंटेन रहेंगे।

क्लोजर चार्ज का पता करें Today Bank News :

आमतौर पर सेविंग अकाउंट खुलवाने के 14 दिनों के भीतर और 1 साल से पुराने खाते को बंद करवाने पर बैंक कोई चार्ज नहीं लेते हैं। आपको बता दें कि 14 दिन से लेकर 1 साल की अवधि के दौरान अकाउंट बंद करवाने पर आपको क्लोजर चार्ज देने पड़ सकते हैं । अकाउंट क्लोजर चार्ज के बारे में पहले से पता कर ले और 1 साल के अंदर अकाउंट को क्लोज करने से बचे।

खाता बंद करवाने का सही तरीका Today Bank News :

आपको बता दें कि बैंक खाता बंद करवाने के लिए आपको बैंक के ब्रांच जाकर क्लोजर फॉर्म भरने होंगे आपको यह भी बताने होंगे कि आप अपना सेविंग अकाउंट क्यों बंद करवाना चाहते हैं । अगर आपके खाते में पैसे हैं और आप उसे किसी दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर करवाना चाहते हैं तो आपको एक और फॉर्म भरने होंगे अकाउंट बंद करते समय आपसे इस्तेमाल ना की गई चेक बुक और डेबिट कार्ड को जमा करने के लिए कहा जाएगा । इन चीजों को अपने साथ ले जाना ना भूले।

ऑटोमेटेड पेमेंट को करें ट्रांसफर Today Bank News :

अगर आपके अकाउंट में कोई ऑटोमेटेड पेमेंट है तो उसे दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर लें।

ये भी पढ़ें >>>> 

School Holiday : उत्तर प्रदेश में सरकारी स्कूलों की छुट्टियां का हुआ कैलेंडर जारी यहां से देखें छुट्टियों का कैलेंडर

Driving Licence New Rules : ड्राइविंग लाइसेंस अब दूसरी तरह बनेंगे सभी DL वाले तुरंत ध्यान दें सरकारी नियम हुआ लागू

Anganbadi Bharti 2024: आंगनवाड़ी केंद्र में निकली बंपर भर्तियां यहां से करें आवेदन

500 Rupees Old Note Sell : ₹500 के पुराने नोट को अंतरराष्ट्रीय मार्केट में बेचकर कमाई लाखों रुपए जाने कैसे

 

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।
%d