School Holiday : उत्तर प्रदेश में सरकारी स्कूलों की छुट्टियां का हुआ कैलेंडर जारी यहां से देखें छुट्टियों का कैलेंडर

School Holiday :

अगर आप भी यूपी राज्य के स्टूडेंट हैं और आप स्कूलों में पढ़ाई करते हैं । तो आप सभी स्टूडेंट्स को बता दें कि बेसिक शिक्षा परिषद विद्यालयों मान्यता प्राप्त बेसिक विद्यालयों में वर्ष 2024 की अवकाश तालिका सचिन प्रताप सिंह बघेल ने जारी कर दिए हैं। इसमें कुल 36 दिवस का अवकाश रहेंगे त्योहार /जयंती की 6 छुट्टियां रविवार को पढ़ रहे हैं। इसीलिए 6 छुट्टियां का नुकसान हुए हैं। इसके विपरीत 5 त्योहार/ जयंती शनिवार या सोमवार को पढ़ने के कारण रविवार के साथ दो लगातार अवकाश का लाभ मिले हैं।

अवकाश तालिका में वर्ष 2023 में चौधरी चरण सिंह की जयंती पर 23 दिसंबर को को दिए गए अवकाश को 2024 की अवकाश तालिका में जोड़े जाने की मांग किए गए हैं।

पांच अवकाशों का हुआ नुकसान (School Holiday)

अवकाश तालिका के मुताबिक होलिका दहन डॉ भीमराव अंबेडकर जयंती महावीर जयंती चेहल्लुम गुरुतेगबहादुर जयंती रविवार को पढ़ रहे हैं ।इस कारण पांच अवकाश का नुकसान हुए हैं इसके अलावा दीपावली से चित्र गुप्त जयंती के बीच घोषित चार अवकाश में एक रविवार को है इस तरह कुल 6 अवकाश का नुकसान हुए हैं।

School Holiday :

इसके विपरीत संत रविदास जयंती पर अवकाश तो दिए गए हैं लेकिन वर्ष 2024 में यह अवकाश 24 फरवरी को है। जबकि वर्ष 2023 में 5 फरवरी को थे । इसके अलावा हरितालिका तीज, अथवा हरियाली तीज, करवा चौथ ,ललाई छठ, जितिया व्रत ,आदि का अवकाश दिया जाएगा। ठंड का अवकाश 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक तथा ग्रीष्म अवकाश 20 में से 15 जून तक रहेंगे।

ये भी पढ़ें >>>>  

Jio ने एक बार फिर मचाया तहलका, अब रिचार्ज करें मात्र 123 रुपए में मिलेगा अनलिमिटेड कॉलिंग और डाटा।

Nokia Magic Max : लो अब iPhone को टक्कर देने आ रहा है Nokia का 7500mAh की बैटरी वाला तगड़ा स्मार्टफोन, जाने फीचर्स और कीमत

फटाफट खरीद लो ! 150 रुपए में जैकेट… इससे सस्ता और कहीं नहीं मिलेगा; वैरायटी की है भरमार

Smart Business Idea 2024 : आज ही यह व्यापार शुरु कर दे ! करोडो रुपये महीना आएगा दिन रात चलेगा

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment