SBI ATM Pin Generate : एसबीआई के नए एटीएम का पिन कैसे बनाएं? How To Generate ATM PIN SBI

SBI ATM Pin Generate : अगर आप भी स्टेट बैंक आफ इंडिया के ग्राहक है । और आपने भी नए डेबिट कार्ड लिए हैं तो आपको पहले इसे एक्टिवेट करने होंगे और इसके लिए एटीएम पिन जनरेट करने होंगे । अगर आप पहले बैंक का एटीएम कार्ड उसे करते रहे हैं तो आपको एटीएम पिन जनरेट करने आते ही होंगे। लेकिन कभी-कभी यह भी होते हैं कि उपयोग करते हुए भी हम तरीका भूल जाते हैं और अगली बार फिर दिक्कत होते हैं। वहीं नए कस्टमर को तरीका पता ही नहीं होते हैं ।

ऐसे में स्टेट बैंक अपनी ग्राहकों को कई तरीकों से डेबिट कार्ड का पिन जनरेट करने की सुविधाएं देते हैं तो अगर आपने कभी एसबीआई का डेबिट कार्ड लिए हैं तो आप इसे एटीएम में जाकर एक्टिवेट कराकर पिन जनरेट करवा सकते हैं। इसके अलावा बैंक आपको एसएमएस और इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भी यह सुविधा देते हैं ऐसे में आप कस्टमर सर्विस की मदद भी ले सकते हैं । ऐसे में हम आपको यहां दोनों प्रक्रिया विस्तार से बताने वाले हैं । ताकि इसके बाद से आपको कोई कंफ्यूजन ना हो।

SBI ATM Pin Generate : एसबीआई के एटीएम पर कैसे जेनरेट होंगे पीन

सबसे पहले आपको एटीएम से कार्ड एक्टिवेट करने के लिए एसबीआई के ही एटीएम पर जाने होंगे पीन इसी एटीएम से होंगे। उसके बाद आप इसे किसी भी बैंक के एटीएम में उपयोग कर पाएंगे।

स्टेप 1.

  • अपना डेबिट कार्ड एटीएम से डालें और पिन जेनरेशन कहने वाले ऑप्शन को चुन ले।

स्टेप 2.

  • आपको 11 अंकों का अकाउंट नंबर डालने होंगे और कंफर्म के विकल्प पर क्लिक करने होंगे।

स्टेप 3.

  • आपसे आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर मांगे जाएंगे इसे डालकर कंफर्म कर ले।

स्टेप 4.

  • स्क्रीन डिस्प्ले पर आपको बताए जाएंगे कि आपका ग्रीन पिन आपके रजिस्टर्ड नंबर पर भेज दिए गए हैं । कंफर्म को क्लिक करने पर आपको एक मैसेज दिखेंगे कि आपका ग्रीन पिन जेनरेशन सक्सेसफुल है और आपके फोन नंबर पर आपको ग्रीन पिन मिल जाएंगे । आपको एक ओटीपी भी भेजे जाएंगे।

स्टेप 5.

  • अब आपको अपना कार्ड स्लॉट से निकाल कर इसे डालनी होगी और बैंकिंग के विकल्प को चुने होंगे और यहां अपनी भाषा का चयन करने होंगे।

स्टेप 6.

  • अगले डिस्प्ले पर अपने मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी डालने होंगे।

स्टेप 7.

आपके यहां पीन चेंज करने का ऑप्शन मिलेंगे सिलेक्ट ट्रांजैक्शन के ऑप्शन को चुने होंगे । अब अपनी पसंद के चार डिजिट वाले कोई पीन बना लें इसके बाद आपको स्क्रीन पर पीन चेंज होने का मैसेज मिल जाएंगे । इसे याद कर लीजिए यह आपका एटीएम पीन है। हर वक्त एटीएम उपयोग करते हुए कार्ड से पेमेंट करते वक्त या फिर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते वक्त इसकी जरुरत आप सभी लोगों को पड़ेंगे।

SBI ATM Pin Generate : एसएमएस से कैसे जनरेट करें पीन

आपको बता दें कि आप अपने कार्ड का ग्रीन पिन एक एसएमएस भेजकर भी जनरेट कर सकते हैं। आपको मैसेज करने होंगे sms Pin to 567676. इसके बाद आपके नंबर पर ओटीपी आ जाएंगे। यह ओटीपी दो दिनों तक बैध रहेंगे आपको इन दो दिनों में एसबीआई के किसी एटीएम में जाकर ऊपर बताए गए स्टेप फॉलो करने होंगे।

एटीएम पिन इंटरनेट बैंकिंग / ऑनलाइन कैसे जनरेट करें

आपको बता दें कि इंटरनेट बैंकिंग से आप ऑनलाइन ही पिन जेनरेट कर पाएंगे। अगर आप इंटरनेट बैंकिंग उपयोग कर रहे हैं तो नीचे दिए गए स्टेप आपका काम का हो सकता है।

स्टेप 1.

  • एसबीआई ऑनलाइन के अपने अकाउंट में लॉगिन करने होंगे।

स्टेप 2.

  • मेन मीनू पर जाने होंगे और आपको e – services> एटीएम कार्ड सर्विस के विकल्प का चयन करने होंगे।

स्टेप 3.

  • इस पेज पर आपको एटीएम पिन generation सिलेक्ट करने होंगे । ओटीपी या यूजर प्रोफाइल पासपोर्ट को चूज करके चुने होंगे।

स्टेप 4.

  • प्रोफाइल पासपोर्ट का उपयोग करने वाले विकल्प को चुनने के बाद एसोसिएशन का चयन करने होंगे और सबमिट पर क्लिक करने होंगे।

स्टेप 5.

  • एसबीआई डेबिट कार्ड चुने और कन्फर्म पर क्लिक कर दें।

स्टेप 6.

  • एटीएम पिन जेनरेशन पेज खुलेंगे और नया पिन बनाने के लिए आपको कोई भी दो डिजिटल डालने होंगे। डिजिटल डालें और समिति विकल्प पर क्लिक कर दें।

स्टेप 7.

  • आपको अपने मोबाइल नंबर पर दो डिजिट का एक एसएमएस मिलेंगे।

स्टेप 8.

  • अब जो दो डिजिटल आपने पहले चुने थे और दो डिजिटल आपको एसएमएस में मिले थे । उन्हें डालें और सबमिट कर दें आपका पीन चेंज होने का ऑप्शन दिख जाएंगे।

आपको बता दें कि एक बार आपका पीन सेट हो जाने के बाद आप e – services >ATM card services > NEW ATM Card activation पर जाकर अब अपना डेबिट कार्ड एक्टिवेट कर सकते हैं।

येभी ढ़ें >>>> House Construction Tips : इन तरीकों से केवल 5 लाख में बन सकता है घर, ऐसे घटाएं खर्चा

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।