Ration Card News 2024 : सरकार ने उठाया बहुत ही बड़ा कदम , अब राशन की दुकानों में तौल में खेल किया तो नपेंगे डीलर

Ration Card News 2024

अगर आप भी प्रदेश राज्य के निवासी हैं। तो आप सभी लोगों को बता दें कि राशन की दुकानों पर ताल मशीन में रीडिंग फिक्स करके या फिर कार्ड की यूनिट में कटौती पर राशन की चोरी करने वाले डीलरों के दिन अब जल्द ही लगने वाले हैं । आज से आप सभी को बता दें कि मार्च माह के अंतिम सप्ताह तक पर उत्तर प्रदेश सरकार ने जिले के सभी 462 राशन दुकानों को ई- राजू से लैस करने की तैयारी में जुटे हुए हैं।

राशन की दुकानों पर ताल मशीन में रीडिंग फिक्स करके या फिर कार्ड की यूनिट में कटौती कर राशन की चोरी करने वाले डीलरों के दिन अब जल्द ही लड़ने वाले हैं । क्योंकि मार्च माह के अंतिम सप्ताह तक प्रदेश सरकार ने जिले के सभी 462 राशन दुकानों को ई- राजू लिंक होंगे अंगूठा लगाते हैं। कार्ड की यूनिट स्कैन होंगे । एक कार्ड की ‌तौल पूरी होने के बाद ही दूसरे कार्ड सक्रिय हो सकेंगे।

ऐसे में यदि डीलर इसकी तकनीकी से छेड़छाड़ करेंगे तो वह पड़े में आ जाएंगे । जिले में राशन की वितरण में प्रत्येक डॉलर की ओर से घोटाला किया जा रहे हैं। इसकी शिकायत भी किए जाते हैं । लेकिन कार्रवाई होने के बाद वापस खेल शुरू हो जाते हैं। ऐसे में इलेक्ट्रॉनिक तराजू की रीडिंग को भी कई ‌ राशन डीलर की ओर से फिक्स कर दिए गए हैं ।25 किलो की ताल में डेढ़ से 2 किलो राशन कब मिलते हैं।

जबकि उसमें लगी डिस्प्ले में पूरा 25 किलो ही दिखते हैं । डीलर राशन काम नहीं होने की बात का कर उपभोक्ताओं को डेढ़ से 2 किलो कम तौल दे देते हैं । अब डॉलर की मनमानी का यह खेल नहीं चलेंगे। क्योंकि सभी डीलर वितरकों को ई-तराजू खरीदने होंगे।

अभी ऐसे करते थे राशन की घोटाला (Ration Card News 2024)

आपको बता दे। कि जिले की सभी राशन डीलर पास मशीन से उपभोक्ता के अंगूठे को स्कैन करके उन्हें अगली तिथि की पर्ची पकड़ा देते थे। कई बार निर्धारित तिथि पर भी दुकान नहीं खोलते थे । यदि खोलते थे तो उपभोक्ता को अपनी समस्या बात कर निर्धारण टोल को लेकर काम राशन तौलते हैं। ऐसे में प्रतिमा कई क्विंटल राशन की कालाबाजारी कर देते हैं।

जिले में राशन कार्ड धारकों की स्थिति (Ration Card News 2024)

जिले में 3लाख89हजार कुल राशन कार्ड 1 लाख 88हजार कुल एनएफएसए कार्ड धारक 2 लाख 1000 नॉन एनएफएसए करधारक 16 लाख 7हजार कुल यूनिट बट रहा राशन 462 डीलर के माध्यम से वितरण होते राशन विधि माप विभाग से होंगे। पंजीकृत तराजू से सीरियल नंबर विधिक माप विज्ञान विभाग की ओर से पंजीकृत किए जाएंगे । इसमें लगने वाले सेसर तकनीक से चलने वाली यह तराजू डीलर के पास उपलब्ध ई‌‌ – पास मशीन से इंटरनेट के माध्यम से जुड़ेंगे।

मनमानी पर लगेंगे अंकुश (Ration Card News 2024)

राशन वितरण में प्रदर्शित के लिए प्रदेश स्तर से 100 दिन की योजना में इसके प्रबंध कराए जाने की सूचना मिले हैं । तीन माह में इसको लागू कर दिए जाएंगे। राशन वितरण में मनमानी पर अंकुश लगाए जाएंगे।

येभी ढ़ें >>>> ₹1000 का नया नोट होंगे जारी, आरबीआई (RBI)  ने बताया क्लियर, 1000 Rupees New Note

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।