Ration Card Latest News : फ्री राशन को लेकर हुआ बड़ा बदलाव, अब इस जिले में राशन कार्ड धारकों को ऐसे मिलेंगे गेहूं, चावल

Ration Card Latest News : अगर आप भी भारत देश के निवासी है और आप भी राशन कार्ड के तहत फ्री राशन लेते हैं। तो आपको बता दें कि फ्री राशन वितरण प्रणाली को लेकर कुछ जिलों में बदलाव किए गए हैं । ऐसे में कोटेदारों द्वारा पदार्थ को दिए जाने वाले गेहूं ,चावल अब अलग तरह से वितरण किया जाएगा ऐ प्रक्रिया बुलंदशहर शहर जिले में शुरू हो गया है। आपको बता दें कि राशन दुकानों पर हर महीने वितरण के समय घोटाला करने की शिकायत आ रहे थे जिस पर अब लगाम लगाने जा रहे हैं । इससे अनाज की कालाबाजारी भी कम होंगे राशन कार्ड धारकों को उचित दर विक्रेता से पूर्ण राशन प्राप्त होंगे । इसके लिए अब ई- वेग मशीनों से राशन का वितरण किए जाएंगे। जिसे कार्ड धारकों को राहत मिलेंगे।

आपको बता दे की जिला आपूर्ति अधिकारी सुनील कुमार सिंह ने बताएं कि अब राशन डीलरों की दुकानों पर मार्च महीने से इलेक्ट्रॉनिक वेइंग मशीनों से राशन वितरण किए जाएंगे ।

Ration Card Latest News :

इसके बाद मशीन से जब राशन की उचित मात्रा होंगे। तभी पर्चा प्राप्त होंगे यह मशीन ई -पास मशीनों से जुड़े रहेंगे आपको बता देंगे कैबिनेट से मंजूरी भी हो चुके हैं वेइंग मशीन तराजू से कनेक्ट रहेंगे। इससे पारदर्शिता आएगी इसके अलावा वेइंग मशीनों को भी आधुनिक वितरण प्रणाली के अनुसार अपडेट किए जाएंगे और सॉफ्टवेयर के साथ ई- पास मशीनों भी राशन डीलरों को उपलब्ध कराए जाएंगे ई- वेइंग मशीनों ई- पास मशीनों से जुड़े रहेंगे। जितनी यूनिट राशन कार्ड में दर्ज होंगे । उतना राशन वितरण करने होंगे ऐसा नहीं करने पर मशीन से पर्ची प्राप्त नहीं होंगे और वितरण मान्य नहीं होंगे।

आपको बता दे की नई वित्तीय वर्ष से ई- वेइंग मशीन के साथ नई ई- वेइंग मशीन मशीनों को प्रत्येक तहसील स्तर पर स्ट्रांग रूप बनाकर रखे जाएंगे । राशन की दुकानों पर वितरित करने से पहले ई- वेइंग मशीनों पर मोहर लगाए जाएंगे । डीएम स्तर से इस संबंध में अधीनस्थों को निर्देश भी जारी किया गया है।

Ration Card Latest News : जिले की स्थिति

  • राशन की दुकान 1339
  • राशन कार्ड धारक 6.35 लाख
  • पात्र गृहस्थी कार्ड धारक 6.10 लाख
  • अंत्योदय राशन कार्ड धारक 25 हजार
  • यूनिट 27 लाख

येभी ढ़ें >>>> Ration Card Latest News : राशन कार्ड धारकों को बल्ले बल्ले अब गेहूं चावल के साथ मिलेंगे फ्री चीनी , जानिए कैसे उठाएं लाभ

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।