Ration Card Latest News : राशन कार्ड धारकों को बल्ले बल्ले अब गेहूं चावल के साथ मिलेंगे फ्री चीनी , जानिए कैसे उठाएं लाभ

Ration Card Latest News : अगर आप भी राशन कार्ड के तहत राशन लेते हैं तो आप सभी राशन कार्ड धारकों के लिए बहुत ही बड़ी अपडेट निकाल कर आ रही है। बताया जा रहा है कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए सरकार अंत्योदय अन्न योजना चला रहे हैं। ऐसे में इस योजना के तहत हर महीने एक परिवार को सस्ती दर पर 35 किलो अनाज दिए जाते हैं । गेहूं या चावल के साथ फ्री चीनी भी दिए जाएंगे गेहूं 2 रुपए किलो और चावल ₹3 किलो दिए जाते हैं । चीनी बाजार रेट से 18 रुपए कम कीमत पर दिए जाएंगे।

आपको बता दें कि अन्न योजना का लाभ केवल उन्हीं परिवारों को मिलते हैं। जिनके पास अंत्योदय राशन कार्ड होते हैं । इस राशन कार्ड का रंग गुलाबी होते हैं फिलहाल देश में करीब 1.89 करोड़ परिवारों के पास अंत्योदय राशन कार्ड है । सरकार ने अब अंत्योदय योजना के तहत दी जाने वाले चावल के साथ चीनी को भी 2 साल देने का ऐलान किए हैं।

Ration Card Latest News :

अंत्योदय अन्न राशन कार्ड देश के अत्यंत गरीब लोगों को जारी किए जाते हैं। जिनके पास कमाई का कोई अस्थाई जरिया नहीं होते हैं। अंत्योदय अन्न राशन कार्ड दिव्यांगजनों का भी बनते हैं।

भूमिहीन कृषि मजदूर सीमांत किसान कचरा उठाने वाले रिक्शा चलाने वाले और झुमकी झोपड़ी में रहने वाले लोगों को अंत्योदय अन्न योजना का लाभ आमतौर पर मिलते हैं। विधवा या 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्ति जिनके पास आए का कोई साधन नहीं है। वह भी इसी राशन कार्ड के हकदार होते हैं।

अंत्योदय राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने के पास पक्का मकान नहीं होने चाहिए और उनकी वार्षिक आय 20 हजार रुपए से ज्यादा नहीं होने चाहिए। उसका पहले कोई राशन कार्ड बना भी नहीं होने चाहिए।

Ration Card Latest News : राशन कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

अंत्योदय राशन कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड, पासवर्ड साइज फोटो , निवास प्रमाण पत्र , आय प्रमाण पत्र और मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है।

अंत्योदय राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन किया जा सकते हैं । ऑनलाइन आवेदन के लिए राज्य के खाघ आपूर्ति विभाग से आवेदन फार्म लेने होते हैं। फॉर्म को भरकर और आवश्यक दस्तावेज उसके साथ लगाकर उसे विभाग में जमा करने होते हैं।

Ration Card Latest News :

राशन कार्ड बनवाने के लिए अब तो देश के अधिकतर राज्य ऑनलाइन आवेदन की सुविधा भी देते हैं। जैसे हरियाणा https://saralharyana. gov. in / वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकते हैं।

इस वेबसाइट पर फैमिली आईडी के माध्यम से ही आवेदन किया जा सकते हैं। अंत्योदय राशन कार्ड के लिए अलग से कोई फॉर्म नहीं भरने होते हैं । फैमिली आईडी में दर्ज वार्षिक आय के आधार पर ही राशन कार्ड बनवा जाते हैं। अगर आवेदन अंत्योदय राशन कार्ड की शर्तों को पूरा करते हैं तो उसे वह राशन कार्ड सरकार जारी कर देते हैं।

Ration Card Latest News :

https://saralharyana.gov.in/ फैमिली आईडी डालने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आई ओटीपी डालने होते हैं । इसके बाद एक दिए गए फॉर्म में जरूरी जानकारी दर्ज करने होते हैं और आवश्यकत दस्तावेज अपलोड करने होते हैं।

येभी ढ़ें >>>> Ration Card New Rules News : राशन कार्ड पर 2 बड़ी खबर, नए नियम हुए बड़े बदलाव।

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

%d