Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की इस प्लान ने सभी लोगों का जीता दिल ,अब हर महीने 5550 मिलेंगे, देखें पूरा डिटेल

Post Office Scheme :

अगर आप भी हर महीने एक निश्चित पैसा को अपने खाते में प्राप्त करना चाहते हैं। तो पोस्ट ऑफिस की है प्लान आपके लिए बहुत काम का हो सकता है । आपको बता दें कि डाकघर की तरफ से हर महीने आपको एक निश्चित अमाउंट हर महीने दिए जाते हैं। डाकघर की बचत योजनाएं हमेशा ही से ही लोगों को काफी पसंद भी आते रहे हैं और आज भी लोगों का सबसे ज्यादा भरोसा डाकघर में निवेश करने में ही होते हैं।

आपको बता दें कि डाकघर की इस प्लान में आपको 5550 रुपए हर महीने मिलते हैं। और आपको इसमें निवेश करने होंगे जो की 5 वर्ष के लिए होते हैं । इस प्लान में आप सिंगल या फिर ज्वाइंट दोनों ही प्रकार के खाते खुलवाकर अपना निवेश कर पाएंगे । आईए जानते हैं इस प्लान के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से।

कौन से प्लान में करने हैं निवेश (Post Office Scheme )

आपको बता दें कि डाकघर के द्वारा एक प्लान चलाए जा रहे हैं। जिसका नाम है पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम योजना और इस योजना में एकल खाते में आप अधिकतम ₹9 लख रुपए तक निवेश कर पाएंगे । और जॉइंट खाते में आप अधिकतम 15 लख रुपए तक का निवेश कर पाएंगे।

ब्याज हर महीने मिलते हैं (Post Office Scheme )

आपको बता दें कि डाकघर की पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम प्लन में निवेश करते हैं। तो डाकघर की तरफ से आप सभी लोगों को हर महीने ब्याज का पैसे दिए जाते हैं। यह पैसा आपके बैंक अकाउंट में जमा कर दिए जाते हैं। जिसको आप कभी भी निकाल कर आप उसे पैसे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके साथ ही आपको बता दें कि इस प्लान में आपको 5 वर्ष के लिए अपने पैसे को एक मुसत निवेश करने होते हैं। 5 वर्ष के बाद में आपके द्वार निवेश किए गए राशि आपको लौटा दिए जाते हैं। और आप चाहे तो फिर से उसको निवेश कर पाएंगे।

हर महीने 5550 रुपए कैसे प्राप्त होते हैं या कैसे मिलते हैं (Post Office Scheme )

आप सभी लोगों को बता दें कि डाकघर की इस प्लान में निवेश करने पर ग्राहकों को 7.4 फ़ीसदी चलाना के हिसाब से ब्याज दरें मिलते हैं । और इस ब्याज दर के पैसे को ही डाकघर आपको हर महीने देती है । इस प्लान में आपको सिंगल कहते हैं । तो आप इसमें ₹9 लाख का निवेश अगर करते हैं तो डाकघर की तरफ से आपको 7.4 फ़ीसदी के हिसाब से ब्याज दिए जाएंगे।

आपको बता दें कि 9 लाख के निवेश पर 7.4 फ़ीसदी के हिसाब से सालाना आपका ब्याज 66600 रुपए बनते हैं और डाकघर की तरफ से आपको हर महीने 5550 दिया जाता है । जो कि आपके बैंक खाते में भेजा जाता है।

समय से पहले अगर आप अपने जमा किए गए पैसे वापस ले लेते हैं तो इसके लिए डाकघर की तरफ से जुर्माना लगाए जाते हैं । अगर आप एक वर्ष से लेकर 3 वर्ष तक के बीच में अपने निवेश किए गए पैसे को निकाल लेते हैं तो आपको डाकघर की तरफ से दो फ़ीसदी की कटौती करने के बाद में बाकी पैसे वापस कर दिया जाता है।

येभी ढ़ें >>>>

Rajsthan Board Exam 2024 Date Sheet Download Link : राजस्थान बोर्ड द्वारा मैट्रिक और इंटर के टाइम टेबल किया गया जारी, जाने कब आयोजित होंगे परीक्षाएं

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।
%d