Pm Kisan 16th Installment : इस दिन जारी हो सकता है 16वीं किस्त का पैसा, इन किसानों को नहीं मिलेंगे लाभ

 Pm Kisan 16th Installment : भारत देश में किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारी अपने अपने स्तर पर कई शानदार योजनाओं का संचालन कर रहे हैं। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना भी इनमें से एक है ऐसे में केंद्र सरकार अपनी इस महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत हर वर्ष किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान कर रहे हैं ₹6000 की इस आर्थिक सहायता को हर वर्ष किसानों के खातों में तीन किस्तों के माध्यम से जारी किए जाते हैं।

वहीं हर किस्त के अंतर्गत ₹2000 की राशि को किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं। अब तक सरकार किसानों के खाते में कुल 15 किस्तों को ट्रांसफर कर चुके हैं । देश भर में करोड़ों किसान भाइयों को प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 16वीं किस्त का इंतजार बेसब्री से है। इसी कड़ी में हम सभी जानते हैं कि सरकार कब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की16 वीं किस्त का पैसा जारी कर सकते हैं।

Pm Kisan 16th Installment :

सूत्रों को मुताबिक हमें यह पता चला है कि केंद्र सरकार इसी फरवरी या अगले मार्च महीने में प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 16वीं किस्त का पैसा जारी कर सकते हैं। हालांकि सरकार ने अभी तक आधिकारिक तौर पर किस्त के पैसों को ट्रांसफर करने को लेकर किसी भी प्रकार का कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किए हैं।

आपको बता देंगे कि देश में जो किसान गलत ढंग से योजना का फायदा उठा रहे हैं। उनके प्रति सरकार काफी सख्त है इस कारण भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना में ई केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन अनिवार्य कर दिए हैं।

Pm Kisan 16th Installment :

ऐसे में जिन किसानों ने अभी तक योजना में अपने भूलेखों का सत्यापन और ई केवाईसी नहीं करवाए हैं। उनको जल्द से जल्द इस जरूरी कार्य को कर लेने चाहिए अगर आप इस जरूरी कार्य को नहीं कर पाते हैं।

तो आपको अगली आने वाली 16 में किस्त का लाभ नहीं मिलेंगे या लाभ लेने से लेने से वंचित हो जाएंगे । तो ऐसे में अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना में अपना आवेदन करना चाहते हैं या करने के लिए सोच रहे हैं तो ऐसे में आप पीएम किसान पोर्टल पर विजिट करके आसानी से इस योजना में आवेदन कर पाएंगे।

येभी ढ़ें >>>> LPG Gas Cylinder New Rule : एलपीजी गैस सिलेंडर वालों को बल्ले-बल्ले, यूपी सरकार दे रही है फ्री गैस सिलेंडर।

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।