Bihar Board Exam 2024 : अब 2 साल तक एग्जाम नहीं दे पाएंगे दीवार फांदकर सेंटर पर जाने वाले स्टूडेंट, बिहार बोर्ड का सख्त एक्शन

Bihar Board Exam 2024 : जैसा कि आप सभी लोग जानते ही होंगे कि अभी बिहार बोर्ड इंटर का एग्जाम चल रहा है ऐसे में कुछ स्टूडेंट केंद्र पर लेट पहुंचने के कारण उन्हें एग्जाम सेंटर में प्रवेश नहीं करने दिया गया। ऐसे में स्टूडेंट्स केंद्र की बाउंड्री फांदकर या दीवार फांदकर अंदर जाने की कोशिश कीए है । तब पर भी उन्हें परीक्षा सेंटर से निष्कासित कर दिया गया । और ऐसे में बिहार बोर्ड ने भी एग्जाम सेंटर की बाउंड्री फांदकर अंदर घुसने की कोशिश करने वाले स्टूडेंट पर सख्त एक्शन लेने का फैसला किए हैं।

ऐसे ऐसे परीक्षार्थियों अगले दो वर्ष तक बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा नहीं दे पाएंगे। बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षाएं 1 फरवरी से शुरू हो चुके थे। परीक्षा दो शिफ्ट में सुबह 9:30 बजे से दोपहर 1:45 बजे तक और दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:15 बजे तक आयोजित किया जा रहे हैं।

Bihar Board Exam 2024 : पूरा मामला क्या है

दरअसल पिछले दिनों आयोजित हुई बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा के दौरान देरी से पहुंचने वाले स्टूडेंट को परीक्षा केंद्र पर एंट्री नहीं दिए गए थे। निर्देश के अनुसार सुबह 9:00 बजे एग्जाम सेंटर का गेट बंद कर दिए गए थे वही मधेपुरा के ठाकुर प्रसाद महाविद्यालय परीक्षा केंद्र पर 1 मिनट की देरी होने पर 100 से अधिक छात्र को प्रवेश नहीं मिले थे । लगातार स्टूडेंट प्रशासन से अर्जी लगा रहे थे कि हमें प्रवेश दिए जाएं लेकिन 9:00 के बाद भी प्रवेश नहीं दिए गए स्टूडेंट का कहना है कि हमारे भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहे हैं। सड़क जाम की समस्या से हमें देरी हुए हैं हम लोग 2 घंटे पहले ही घर से चले थे और कई छात्र का कहना है कि ठंड की वजह से थोड़ा लेट हो गया था। ऐसा ही मामला कैमूर, मुजफ्फरपुर और भागलपुर जिले में भी देखने को मिले हैं।

इसी बीच कुछ स्टूडेंट और पेरेंट्स ने एग्जाम सेंटर के बाहर हंगामा भी किया । जबकि कुछ स्टूडेंट एग्जाम सेंटर के गेट पर चढ़ गए और चहारदिवारी फांदकर एग्जाम सेंटर के अंदर घुसने की कोशिश भी किए थे। स्टूडेंट को मना करने के बावजूद भी ऐसी हरकत करते ही जा रहे थे । ऐसे में पुलिस को बीच में आना पड़ा और लाठी चार्ज भी किए गए इसका वीडियो सोशल मीडिया पर भी बहुत तेजी से वायरल हो रहे हैं।

Bihar Board Exam 2024 : 2 वर्ष तक परीक्षा नहीं दे पाएंगे यह स्टूडेंट

आपको बता दें कि आप बिहार बोर्ड ऐसे परीक्षार्थियों पर सशक्त कार्रवाई करने का फैसला किए हैं। मीडिया रिपोर्टर के मुताबिक बिहार बोर्ड ने परीक्षा केदो की बाउंड्री फांदने को अपराधिक माने हैं । अपराधी और कहे हैं कि इससे कदाचार रहित परीक्षा संचालन प्रभावित होते हैं। बिहार बोर्ड विद्यालय परीक्षा समिति ने इस पूरे मामले का संज्ञान लेते हुए निर्देश दिए हैं कि मामले दोषी परीक्षार्थियों को चिन्हित कर कार्रवाई किए जाएं। जिला प्रशासन के वरीय उप समाहकरता मिथिलेश कुमार ने इसे लेकर एक पत्र जारी किए हैं इसके अलावा एग्जाम सेंटर की बाउंड्री फांदने की कोशिश करने वाले स्टूडेंट को दो वर्ष के लिए परीक्षा से निष्कासित कर दिए जाएंगे। उनके खिलाफ प्राथमिक भी दर्ज होंगे।

Bihar Board Exam 2024 : एग्जाम सेंटर सुपरिटें‌डेंट के खिलाफ भी होंगे करवाई

बताया जा रहा है कि बिहार बोर्ड विद्यालय समिति उन एग्जाम सेंटर सुपरिटें‌डेंट को सस्पेंड करेंगे जो परीक्षा केंद्र पर देरी से पहुंचने वाले परीक्षार्थियों को गेट बंद होने के बाद एंट्री देंगे उन पर कानूनी कार्रवाई किए जाएंगे। केंद्रधीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि अगर परीक्षा केंद्र पर इस तरह की घटना होते हैं तो परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 के तहत हंगामा कर रहे परीक्षार्थियों पर कार्रवाई करें।

येभी ढ़ें >>> Bihar Board Matric Exam 2024 : बिहार बोर्ड में जारी किया नया गाइडलाइन, परीक्षा केंद्र में जूता-मौज पहन कर जाने पर लगी रोक।

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।