PM Awas Yojana 2024 : पीएम आवास योजना के तहत , गरीबों लोगों को मिलेंगे 2 लाख तक घर

PM Awas Yojana 2024 :

अगर आप भी भारत देश की निवासी हैं । तो आप सभी लोगों को बता दें कि शहरी गरीबों को घर उपलब्ध करवाने वाले पीएम आवास योजना की चुनावी साल में रफ्तार तेजी से चल रहे हैं। ऐसे में हर महीने 1 से 2 लाख आवास लोगों को दिया जाएगा । और यह सिलसिला इस पूरे साल कम रहने वाले हैं।

हरदीप पुरी गिनाई सरकार की उपलब्धियां (PM Awas Yojana 2024 )

आपको बता दें कि आवासान और शहरी कार्य मंत्री हरदीप पुरी ने शुक्रवार को अपने मंत्रालय की उपलब्धियां बताते हुए कहे हैं कि पिछले 10 वर्ष में मोदी सरकार ने शहरी विकास की सूरत बदल दिए हैं। और ऐसा इसलिए हुआ है। क्योंकि इस दौरान 2004 से 2014 यानी संप्रग सरकार के मुकाबला 12 गुना से ज्यादा बढ़ गए।

अब तक 1.18 करोड़ घर स्वीकृत (PM Awas Yojana 2024 )

आपको बता दें कि पीएम अवकाश योजना का उदाहरण देते हुए पुरी ने अपने शब्दों में काहे है कि इस योजना के तहत 1.18 करोड़ घर स्वीकृत किया गया है । यह संप्रग jnurm और राजीव आवस योजना के मुकाबले 9 गुना अधिक है 1 वर्ष में लगभग 12 लाख अवकाश निर्मित किया गया है। इस लिहाज से औसतन हर महीने 1 लाख घर लोगों को दिया जा रहा वह वाकइ बड़ी संख्या है। क्योंकि संप्रग सरकार के 10 सालों में केवल 13.46 लाख घर आवंटित किया जा सकता था।

मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार निर्माण और लाभार्थियों को घर देने की इस समय जैसे रफ्तार हैं । उसे देखते हुए इस वर्ष 20 लाख तक घर दिया जा सकता है पुरी के मुताबिक पिछले वर्ष पीएम अवकाश योजना के लिए 10000 करोड रुपए राज्यों और लाभार्थियों को देने का लक्ष्य भी पार कर लिए गए हैं । यह योजना31 जनवरी तक तक चलने वाले हैं । उत्तर प्रदेश, गुजरात और आंध्र प्रदेश उन राज्यों में शामिल है जिन्होंने इस योजना के क्रियावयन में सबसे अच्छी प्रगति की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहरों में अवकाश की समस्या दूर करने के लिए सभी के लिए नई आवासीय योजना की घोषणा कर चुके हैं। (PM Awas Yojana 2024)

पुरी ने बताया कि इस बारे में पूछे जाने पर कहा गया कि इसके नियम कायदों को अंतिम रूप दिए जा रहे हैं । इसे किसी भी समय लॉन्च किया जा सकते हैं। माना जा रहा है कि यह क्रेडिट लिंक सब्सिडी स्कीम होंगे जिसमें सरकार रियायती कर्ज उपलब्ध कराएंगे। पुरी ने सारी परिवेश के लिए एक एन हम योजना पीएम सम्मन निधि का जिक्र करते हुए कहे हैं कि इसके तहत ठेला पटरी वालों को हर महीने 2 लाख वितरण किया जाएगा । यह शहरों में एस्ट्रेंड वेंडग को संस्थागत स्वरूप देने के लिए बड़ा कदम है। पीएम सम्मन निधि के लाभार्थियों को संख्या 58 पॉइंट 89 लाख को पार कर गए हैं।

येभी ढ़ें >>>>

Bank Loan 2024 : बिना किसी ग्राइंडर के यह बैंक दे रहा है 20 लख रुपए का लोन, ब्याज भी लगेगा सबसे कम।

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

%d