Patanjali Launches Advance Solar Induction Chulha : पतंजलि ने लांच किया एडवांस्ड सोलर इंडेक्स चूल्हा ,अभी खरीदे सस्ते दामों में, अब रसोई गैस सिलेंडर की हुई छुट्टी

Patanjali Launches Advance Solar Induction Chulha :

रसोई गैस की कीमतें दिन पर दिन बढ़ती है जा रही है। वहीं बिजली का बिल भी लगातार बढ़ता जा रहा है ऐसे में लोगों को रसोई का बजट बिगड़ने की चिंता सताती रहती है । इसी बीच आशा की किरण बनकर आया सूर्य नूतन सोलर चूल्हा जो इंडियन ऑयल की ओर से लांच किया गया है ।

हालांकि इंडियन ऑयल अभी तक यह चूल्हा लोगों को उपलब्ध नहीं कर पाया है यह और बात है। कि इंडियन ऑयल की ओर से सूर्य नूतन चूल्हे को जल्द ही गैस एजेंसियों के माध्यम से आम जनता तक पहुंचने के बारे में कहा जा रहा है । लेकिन यह कब तक होगा इसके बारे में अभी कुछ कंफर्म नहीं कहा जा सकता है।

लेकिन योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि सोलर अब इस क्षेत्र में धाक जमाने के लिए तैयार है । जी हां आप सभी लोगों को बता दें कि पतंजलि ने सूर्य नूतन सोलर चूल्हे से ही उन्नत किस्म का पतंजलि का सोलर इंडेक्स चूल्हा लॉन्च मार्केट में कर दिए हैं ऐसे में आप सभी लोगों को पतंजलि का सोलर इंडेक्स चूल्हा के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से नीचे की लेख में बताने वाले हैं। अतः इसलिए को अंत तक जरूर पढ़ते रहे।

Patanjali Launches Advance Solar Induction Chulha :

आप सभी लोगों को बता दे की पतंजलि के सोलर इंडक्शन चूल्हा योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि द्वारा लॉन्च किया गया है। जो मार्केट में सोलर इंडक्शन चूल्हा काफी ज्यादा चर्चित हो रहे हैं। ऐसे में आप सभी लोगों को बता दें इंडियन ऑयल ने भी सोलर इंडक्शन चूल्हा को लॉन्च करने के बारे में बात कहे थे तब से ही लोगों में यह चूल्हा खरीदने के लिए उत्साहित है । लेकिन आप लोगों को बता दें कि इंडियन ऑयल अभी तक सोलर इंडक्शन चूल्हा ग्राहकों को उपलब्ध नहीं कराया कराए हैं । इसी का फायदा पतंजलि कंपनी ने उठा लिया और वह अपने पतंजलि कंपनी सोलर इंडक्शन चूल्हा को मार्केट में लॉन्च भी कर दिए और अपने ग्राहकों को यह चूल्हा उपलब्ध भी करवा दिए हैं।

जहां इंडियन ऑयल सूर्य सोलर इंडेक्स चूल्हा सिर्फ घरेलू उपयोग के लिए है। वही पतंजलि ने एक घरेलू और दूसरा कमर्शियल मॉडल भी लॉन्च किए हैं। तंजलि सोलर के कमर्शियल इंडक्शन चूल्हे पर 20 से लेकर 40 लोगों तक के परिवार के लिए आसानी से खाना पकाया जा सकता है । इस मॉडल को कंपनी ने रेस्टोरेंट और कैंटीन आदि के लिए तैयार किए हैं। सूर्य न्यूनतम सोलर चूल्हे से एक कदम आगे बढ़ते हुए पतंजलि ने अपने सोलर चूल्हे को काफी एडवांस बनाए हैं। यह चूल्हा एक इनवर्टर की तरह काम कर सकता है ।

Patanjali Launches Advance Solar Induction Chulha :

आपको बता दें कि जब आप यह चूल्हे से खाना नहीं बना रहे हो तो आप इस चूल्हे से घर की लाइट पंखे चला सकते हैं । वही इस चूल्हे गेडशेयरिंग का विकल्प भी दिया गया है। उदाहरण के लिए यदि आपके सोलर चूल्हे को 1 किलो वाट बिजली की आवश्यकता है। और धूप कम है तथा इसके सिर्फ सोलर से 500 वाट के ही बिजली मिल रही है । तो यह बाकी के 500वाट बिजली ग्रेट से लेकर काम स्टार्ट कर देगा।

आपको बता दे की पतंजलि का छोटा मॉडल सिर्फ घरेलू उपयोग के लिए ही तैयार किया गया है वह चूल्हा 700 बिजली के वाट से चलता है । इस चूल्हे में इन्वेंट चार्ज कंट्रोलर भी दिया गया है 24 वोल्ट का यह सोलर इंडक्शन चूल्हा दो बैटरी से ऑपरेट हो सकता है। इसके पीछे पंख लाइट आदि जैसी उपकरणों को चलाने के लिए सॉफ्टवेयर भी दिए गए हैं।

Patanjali Launches Advance Solar Induction Chulha :

मोबाइल चार्जिंग के लिए इसमें उपलब्ध भी कराए गए हैं। युसबी भी दिए गए हैं अगर हम वारंटी की बात करें। तो इस सोलर चूल्हे में वारंटी 2 वर्ष के लिए दिए गए हैं। इसके साथ सोलर पैनल पर 10 साल और बैटरी पर 5 साल वारंटी की प्रदान की जा रही है। इसकी अगर हम कीमत की बात करें तो पतंजलि सोलर पैनल इंडक्शन चूल्हा की कीमत ₹20000 तय की गई है । यदि आप भी यह पतंजलि सोलर पैनल इंडक्शन चूल्हा खरीदना चाहते हैं ।तो आप अपने नजदीकी किसी भी पतंजलि सोलर डीलर से आप या पतंजलि सोलर इंडक्शन चूल्हा खरीद सकते हैं।

येभी ढ़ें >>>>

MP Saral Bijli Bill Mafi Yojana 2024 : सरल बिजली बिल माफी योजना 2024 यहां से करें रजिस्ट्रेशन और जाने क्या होनी चाहिए पात्रता

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।