PAN Card : सुबह होते ही पैन कार्ड वालों की उड़ी नींद, सरकार ने अचानक बदल दिया है यह नियम, जल्दी से देखें।

PAN Card : अगर आप लोग भी पैन कार्ड का इस्तेमाल करते हैं या फिर बनवाए हुए हैं तो आप लोगों के लिए सरकार की तरफ से पैन कार्ड को लेकर नियम को बदला गया है। क्या है वह नियम और क्या आपको करना है सभी जानकारी यहां पर बताई गई है जानने के लिए आर्टिकल को विस्तार पूर्वक पढ़ते रहे।

PAN Card Latest News

भारत में पैन कार्ड एक आम लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है। अगर आपके पास पैन कार्ड उपलब्ध नहीं है तो जल्दी से आपको यह डाक्यूमेंट्स को बनवाना अनिवार्य है। आपको बता दें कि पैन कार्ड होने से बहुत सारे काम में यह फायदा करता है।

जैसे कि अगर आपके पास पैन कार्ड (Pan Card) है तो आपका बैंक का काम किसी भी प्रकार का नहीं रुकेगा इसके साथ ही सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आप बिल्कुल सक्रिय हैं। सरकारी योजना के काम में भी किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी। इसके साथ ही अन्य कामों में पैन कार्ड की आवश्यकता होती है।

आपको बता दें कि अगर आपका भी पैन कार्ड है और आपका पैन आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो सरकार की तरफ से एक नया नियम को जारी किया गया है। और यह बहुत ही महत्वपूर्ण है।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से करे लिंक (Pan Card – Aadhaar Card Link) 

भारत के नागरिक के लिए सरकार की तरफ से एक नया नियम निकल कर आया है। आपको बता दें कि अगर आपका भी पैन कार्ड नही है तो बिना पैन कार्ड के वित्तीय लेनदेन नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा जो लोग इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते हैं उनके लिए पैन कार्ड बेहद जरूरी होता है।

वही पिछले कुछ दिनों से सरकार की तरफ से बड़ा अपडेट दिया जा रहा है जिसमें बताया जा रहा है कि पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवानी पर आपका पैन कार्ड बर्बाद हो जाएगा यानी कि बिल्कुल पूरी तरह से निष्क्रिय कर दिया जाएगा।

आप सभी को बता दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से ट्वीट कर बताया गया है कि पैन को आधार से लिंक करवाना बहुत ही जरूरी है अगर अभी तक आपने पैन को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है तो आपका पैन कार्ड बिल्कुल बर्बाद हो जाएगा।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक के लिए सरकार का नया नियम लागू।

आप सभी को बता दी कि सरकार ने पहले पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाने के लिए किसी भी प्रकार की कोई फीस नहीं रखी थी लेकिन अब 1000 जुर्माने के साथ पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। बता दे कि पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना 31 मार्च 2022 तक फ्री था लेकिन इसके बाद एक अप्रैल 2022 से ₹500 जुर्माना रखा गया लेकिन इसके बाद जुर्माना कार्यक्रम December महीने में बढ़ाकर ₹1000 कर दिया गया।

ऐसे करें पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक है

  • आपको बता दें कि पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना बहुत ही आसान है इसके लिए सबसे पहले आप लोगों को इनकम टैक्स के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है जिसका लिंक नीचे की तरफ दिया गया है।
  • इसके बाद आपको यहां पर सर्विस का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। वहां आपको लिंक आधार का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • इसके बाद आपको Know About Aadhar Pan Linking Status के ऑप्शन पर जाएं।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर अपने PAN और Aadhar की डिटेल्स को दर्ज करें।
  • इसके बाद View Link Aadhar Status पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आधार बटन पर क्लिक करें और इस तरह आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा।

ये भी पढ़े >>> Pm Kisan Yojan Refund : यूपी के 2000 से ज्यादा किसान भाइयों को लगा झटका ,अब वापस करने होंगे सम्मान निधि ,नहीं तो होंगे रिकवरी, जाने वजह

Old Note Sell : अगर ये नोट है तो बेचो और कमाओ लाखों रुपए, यहाँ से बेचे ऑनलाइन

Jio ने लॉन्च किया नया स्मार्टफोन, मिलेगा मात्र 999 रुपया में, फीचर्स से होगा लैस।

Bihar Bakri Palan Yojana 2024 : जानिए क्या है नीतीश सरकार की तीन बकरी स्कीम, नए साल पर गरीब परिवारों को बकरी उपहार

Ration Card : राशन कार्ड धारकों को मिली बहुत बड़ी खुशखबरी, अब 1 जनवरी से राशन कार्ड पर नया नियम लागू।

Bihar Police Constable Exam Date 2024 : बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की नई तरीकों का शेड्यूल, देखें रिपोर्ट्स।

Anganwadi Bharti 2024 : आंगनबाड़ी में आई 10th पास महिलाओं के लिए बंपर भर्ती, ₹32000 महीना मिलेगी सैलरी।

LPG Gas Cylinder New Rules 2024 : गैस सिलेंडर बालों के लिए खुशखबरी, 1 जनवरी से नया नियम लागू।

Jio 5G Welcome Offer 2024 : 1 जनवरी 2024 से जियो 5G वेलकम ऑफर बंद, Airtel, Jio Unlimited Free 5G Data Offer Band

ट्रेन यात्रियों को बल्ले बल्ले, अचानक रेल मंत्री ने दे दी बड़ी खुशखबरी, सभी को मिलेगा कंफर्म टिकट।

Driving Licence New Rules : सरकार ने रातों-रात अचानक ड्राइविंग लाइसेंस के नियम में किया बदलाव, देखे पूरी खबर।

Gold Price Today : सोना खरीदने वालों को बल्ले-बल्ले, अचानक दाम में हुआ भारी गिरावट जाने 10 ग्राम सोने का भाव।

Sahara India Refund Claim 2024 : सहारा इंडिया से मिलेगा अब दूसरा क़िस्त 50000 रुपया, सरकार ने किया बड़ा एलान

Ankit वैश्यकीयार

Ankit Vaishykiyar is a Bihar native with a Bachelor's degree in Journalism from Patna University. With three years of hands-on experience in the field of journalism, he brings a fresh and insightful perspective to his work. Ankit Vaishykiyar is passionate about storytelling and uses his roots in Bihar as a source of inspiration. When he's not chasing news stories, you can find him exploring the cultural richness of Bihar or immersed in a good book.

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment