Bihar Bakri Palan Yojana 2024 : जानिए क्या है नीतीश सरकार की तीन बकरी स्कीम, नए साल पर गरीब परिवारों को बकरी उपहार

Bihar Bakri Palan Yojana 2024 :

नए साल में गरीब परिवारों को जीविको पार्जन के लिए नीतीश सरकार बकरीद देने वाले हैं। इसका लाभ सभी वर्ग के बीपीएल परिवारों को मिलेंगे सामान्य को 80% एससी, एसटी के गरीब परिवारों को 90% अनुदान पर बकरी मिलेंगे इस बार पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग ने योजना में बदलाव कर दिए हैं ।अब जीव का नहीं खुद विभाग के स्तर से बकरी वितरण होंगे।

इस योजना के लिए सरकार ने 5 करोड़ 22 लाख 85 हजार का प्रावधान किए हैं। तीन उनत नस्ल की बकरी का औसतन मूल 15000 है समान वर्ग को 12000 एससी, एसटी को 13500 मिलेंगे । इस वर्ष 3941 परिवारों को तीन-तीन बकरी देने का लक्ष्य बनाया जा रहे हैं। इसमें सामान्य के 1006 एसएससी के 2200 और एसटी से 735 परिवारों को बकरी देने का लक्ष्य बनाए गए योजना का क्रियानवयन जिला स्तर पर होंगे आवेदन वेबसाइट stat. bihar.gov.in/ahd पर लिया जाएगा।

Bihar Bakri Palan Yojana 2024 :

विभागीय मंत्री अफाक आलम ने कहे हैं। कि गरीबों को बकरी पालन से आर्थिक लाभ दिलाने हैं पशुपालन एवं मत्स्य संसाधन विभाग के मंत्री आलम कहते हैं कि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की आर्थिक स्थिति को बेहतर करने में बकरी पालन और पोल्ट्री व्यवसाय की खास भूमिका है। वहीं सरकार समेकित मुर्गी विकास योजना के तहत अंडा उत्पादन में लेयर फार्मिंग को स्वीकृति दे चुके हैं उसके बाद अब आने वाले समय में बकरी पालन पर सब्सिडी देने की योजना को अंतिम रूप दिए गए हैं ।

ये भी पढ़े >>> Bihar Police Constable Exam Date 2024 : बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की नई तरीकों का शेड्यूल, देखें रिपोर्ट्स।

Bihar Bakri Palan Yojana 2024 :

बकरी एवं भेड विकास योजना के तहत वर्ष 2023 से 2024 के लिए बकरी पालन और परीक्षण के लिए करीब 12 करोड़ 99 लाख 14 रुपए की राशि स्वीकृत किए गए हैं । वही जो बकरी पालन करने की योजना बना रहे हैं उनके लिए यह योजना काफी मददगार साबित होने वाले हैं। साथ ही यह योजना रोजगार का बेहतर मध्य भी बनेंगे।

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।
%d