MP Ladli Bahna Yojan 2024 : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा सभी बहनों के खातों में भेजा जाएगा 1250 रुपए ,चेक करें अपना अकाउंट जल्दी, कहीं मौका आप चूक न जाए

MP Ladli Bahna Yojan 2024 : अगर आप भी मध्य प्रदेश के निवासी हैं तो आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किए गए हैं । लाडली बहन योजना इस योजना से जुड़ी सभी महिला लाभार्थियों के लिए बड़ी अच्छी खबर सामने आए हैं । आपको बता दें कि इस योजना के तहत आठवीं किस्त के जारी होने का इंतजार अब खत्म हो चुके हैं । ऐसे में आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री सीएम मोहन यादव जी के द्वारा सभी लाभार्थियों बहनों के खाते में इस योजना की आठवीं किस्त के 1250 रुपए जारी कर दिया गया है। आपको बता दें की लाडली बहन योजना से जुड़ी लाभार्थी महिलाएं जो योजना की नई किस्त के पैसों का इंतजार बेसब्री से कर रहे थे । वह अब अपने मोबाइल के जरिए घर बैठे ही खाते में किस्त के पैसे जारी किया गया है या नहीं इसकी जांच कर सकते हैं।

अगर आप भी एमपी लाडली बहन योजना से जुड़ी लाभार्थी है और आपके अकाउंट में पैसे आया है या नहीं आया है ।यह जानना चाहते हैं तो अब आपको बैंक जाने की आवश्यकता नहीं है । क्योंकि अब आप घर बैठे ही अपना अकाउंट चेक कर ले सकते हैं इस लेख के माध्यम से हम आपको लाडली बना योजना की नई किस्त और पेमेंट स्टेटस चेक करने की पूरी प्रक्रिया आप लोगों को बताएंगे । अतः इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ते रहें ताकि आपको पूरी जानकारी विस्तार से पता चल सके।

मध्य प्रदेश लाडली बहन योजना क्या है (MP Ladli Bahna Yojan 2024 )

आपको बता दे की मध्य प्रदेश लाडली बहन योजना पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा मध्य प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त और स्वावलंबी बनाने के लिए शुरू किया गया था। भोसड़ी वाला इस लाडली बना योजना के तहत पहले सरकार लाभान्वित महिलाओं के हर महीने पहले ₹1000 की राशि प्रदान करते थे इसके बाद से वर्ष 2023 में रक्षाबंधन के अवसर पर या राशि बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिए गए थे । आपको बता दें की लाडली बहन योजना के तहत या राशि हर महीने की 10 तारीख को सभी महिलाओं को बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं। इस योजना में अब तक लाभान्वितों को खातों में आठ किस्त जारी किया जा चुका है । ऐसे में राज के नए सीएम मोहन यादव जी द्वारा 10 जनवरी 2024 को 1.29 करोड रुपए लाभान्वित महिलाओं के बैंक खाते में 1576 करोड की राशि ट्रांसफर किया गया है।

नगर निगम जमालपुर में किया था कार्यक्रम में व्यवस्था (MP Ladli Bahna Yojan 2024 )

आपको बता दें की लाडली बहन योजना की आठवीं किस्त को सरकार द्वारा 10 जनवरी को आयोजित कार्यक्रम के दौरान ट्रांसफर किए गए थे। इस योजना के तहत एक पॉइंट 29 करोड़ महिलाओं को 1576 करोड रुपए और 56 लाख से अधिक ग्राहकों को 341 करोड रुपए की पेंशन एवं वित्तीय सहायता के फंड ट्रांसफर कार्यक्रम को लाइव दिखाने के लिए नगर निगम जमालपुर द्वारा बड़ी स्क्रीन लगाए गए थे । इस कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री मोहन यादव जी द्वारा लाडली बहनों को यकृत कर सीधे प्रसारण दिखाएं गए।

आपको बता दें कि इसके साथ कम मोहन यादव ने मध्य प्रदेश की महिलाओं को श्वसन भी दिलाई कि यह योजना आगे भी इसी तरह चलते रहेंगे। शिवराज सिंह चौहान जी की पुरानी विरासत को आगे बढ़ते हुए कम मोहन यादव ने अपने कार्यकाल में पहले किस्त महिलाओं के खातों में ट्रांसफर किए हैं । और उन्होंने कार्यक्रम के दौरान यह भी अपील किए हैं कि हम साथ मिलकर महिलाओं को सशक्त बनाने और प्रदेश के विकास के लिए कार्य करते रहेंगे।

मध्य प्रदेश लाडली बहन योजना का ऐसे पेमेंट स्टेटस चेक करें (MP Ladli Bahna Yojan 2024 ) 

आपको बता दें की लाडली बहन योजना के अंतर्गत आपके अकाउंट में योजना का पैसा आया है या नहीं या चेक करने के लिए आप यहां बताया गया स्टेप को पढ़कर पेमेंट स्टेटस आसानी से चेक कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इसके लिए सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री लाडली बना योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

आप वेबसाइट के होम पेज पर आपको आवेदन एवं भुगतान की स्थिति के विकल्प पर क्लिक करने होंगे।

इसके बाद नए पेज में रजिस्ट्रेशन नंबर या संग्रह आईडी दर्ज कर देने हैं।

अब नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भरकर ओटीपी भेजें के विकल्प पर क्लिक कर दें।

अब आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको एक ओटीपी प्राप्त होंगे इस दर्ज करके खोजें के बटन पर क्लिक करना होगा।

खोजें पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर पेमेंट का स्टेटस खुलकर आ जाएंगे।

यहां आपको लाभार्थी से संबंधित सारी जानकारी साथ योजना के साथ मिले हुए हैं किस्तों का विवरण भी दिए जाएंगे।

इस तरह आप लाडली बहन योजना का पेमेंट स्टेटस चेक कर पाएंगे।

मध्य प्रदेश लाडली बहन योजना किन लोगों के लिए है (MP Ladli Bahna Yojan 2024)

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश लाडली बहन योजना के अंतर्गत किन महिलाओं को लाभ मिल सकेंगे। इसकी पूरी जानकारी नीचे निम्न है।

आपको बता दे की लाडली बहन योजना में मध्य प्रदेश की स्थाई निवासी महिलाओं को लाभ मिलते हैं

इस योजना में राज्य की विवाहित विधवा तलाकशुदा महिलाएं आवेदन कर सकते हैं

आवेदक महिला के परिवार की वार्षिक 2.5 लख रुपए अधिक नहीं होने चाहिए

योजना के अंतर्गत आवेदक के परिवार का कोई भी सदस्य यदि भारत या राज्य सरकार की नौकरी कर रहे हैं या आयकरदाता है या उन्हें किसी तरह की पेंशन मिल रहे हैं तो वह आवेदन के पात्र नहीं होंगे

यदि आवेदक भारत सरकार की किसी अन्य योजना के अंतर्गत प्रतिमा ₹1000 या इससे अधिक की राशि प्राप्त कर रहे हैं तो उन्हें योजना का लाभ नहीं दिए जाएंगे

येभी ढ़ें >>>> Anganwadi Smartphone Scheme 2024 : आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बल्ले-बल्ले, अब सभी आंगनवाड़ी सेविका एवं सहायकों को मिलेगा नया स्मार्टफोन।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।
%d