Loan Scheme : 7% ब्याज सब्सिडी हर महीने कैशबैक बिना गारंटी के ₹50000 लोन दे रहे हैं सरकार जानिए क्या है योजना

Loan Scheme :

केंद्र सरकार ने करोड़ों कल में कई ऐसी पहल किए थे जिसके जरिए लोगों को आर्थिक मदद करने की कोशिश किए गए थे ऐसे ही एक कोशिश प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडरो आत्मनिर्भर निधि पीएम (स्वनिधि ) के जरिए किए गए हैं । आवासान और शहरी कार्य मंत्रालय के तहत आने वाले पीएम (स्वनिधि) योजना का उद्देश्य स्ट्रीट वेंडरो को कोविद-19 महामारी में बुरी तरह प्रभावित हो चुके उनके व्यवसाययों को फिर से शुरू करने के लिए प्रेरित करने थे ।योजना के तहत बिना किसी गारंटी के वर्किंग कैपिटल फंड या लोन की सुविधा देने हैं।

₹50000 तक लोन (Loan Scheme)

आप सभी को बता दें कि 1 वर्ष की अवधि के लिए बिना किसी गारंटी के ₹10000 तक का लोन मिलते हैं। समय पर इस लोन का रीपेमेंट करने का ₹20000 लोन की दूसरी और ₹50000 लोन की तीसरी किस्त की सुविधा मिलेंगे । आपको बता दें कि लोन पर प्रतिवर्ष 7% की दर से ब्याज सब्सिडी दिए जाते हैं। इसके माध्यम से नियमित री- पेमेंट को प्रोत्साहित किए जाएंगे वहीं पर दीवार ₹1200 तक कैशबैक का दिया जाएगा।

राज्यों को करने होंगे पहचान (Loan Scheme )

स्क्रीन के तहत पात्र स्ट्रीट वेंडरो की पहचान और नए आवेदन जताने के लिए राज्य यूएलबी जिम्मेदार हैं। हालांकि लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए मंत्रालय कई पहल कर रहे हैं इसके तहत राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों / यूएलबी / ऋण प्रदाता संस्थाओं के साथ नियमित समीक्षा बैठकर आयोजित करने रेडियो जिंगल टेलीविजन विज्ञापन और समाचार पत्रों में विज्ञापन के जरिए समय-समय पर जागरूकता अभियान चलाने शामिल है।

ये भी पढ़े >>> Bihar Board Latest News 2024: बिहार बोर्ड परीक्षा नहीं दे पाएंगे ,सेंटअप में 66000 फेल हुए छात्र , एडमिट कार्ड भी नहीं दिया गया

बाटा जा चुका है 9790 करोड़ के लोन(Loan Scheme )

आपको बता दें कि हाल ही में सरकार ने सदन को बताया है कि पीएम स्ट्रीट वेंडरो आत्मनिर्भर निधि योजना के लाभार्थियों को अब तक कुल 9790 करोड रुपए का ऋण वितरित किए गए हैं पीएम सम्मन निधि लाभार्थियों को वित्त वर्ष 2020 से 21 में 2039 करोड रुपए 2021 से 22 में 1248 करोड रुपए 2022 से 23 में 1866 करोड रुपए और चालू वित्त वर्ष 2023 से 24 के 5 दिसंबर तक 4637 करोड रुपए का ऋण दिए गए हैं कुल मिलाकर 9790 करोड रुपए बनते जा चुके हैं। 5 दिसंबर 2023 तक 5658 744 स्ट्रीट वेंडर लाभार्थियों को इस योजना के तहत ऋण वितरित किए जा चुके हैं।

आज का ताजा खबरे देखे। ……………

Ration Card : अचानक रातों-रात राशन कार्ड के नियमों में हो गया बदलाव, अब फ्री गेहूं बंद, देखें पूरी खबर।

5 Rupees Old Note Sell : ₹5 के नोट को अंतरराष्ट्रीय मार्केट में बेचकर कमाए लाखों रुपए बेरोजगार युवाओं को कमाई करने का सुनहरा मौका

BPSC Result : बीपीएससी टीचर में एससी – एसटी वर्ग के 3115 विद्यार्थी पास

Holiday News : 1 जनवरी 2024 को बैंक से लेकर बाजार तक क्या-क्या रहेंगे बंद जानिए इस आर्टिकल्स में

Free Solar Rooftop Yojana : फ्री में लगवाए सोलर पैनल, 21 राज्यों में आवेदन की प्रक्रिया हुई शुरू।

Gold Price Today : सोना खरीदने वालों को मौज, जानिए आज 10 ग्राम सोने का ताजा प्राइस।

Elon Musk Starlink Internet 2024 : Elon Musk का बड़ा ऐलान, Jio और Airtel की होगी अब छुट्टी, अब मिलेगा सबसे सस्ता डाटा

Aus vs PAK : कैमरामैन जल्दी फोकस करो। ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के टेस्ट मैच में अलग ही गेम खेल रहा था कपल।

Telenor Sim 4G : भारत में फिर से आया टेलीनॉर सिम, आते ही दे रहा है 4G प्लान 1 साल फ्री रिचार्ज

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

%d