Indian Railway New Rule : ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को हुआ बल्ले बल्ले , अब बिना रिजर्वेशन के स्लीपर में कर सकेंगे सफर, जानिए नया नियम

Indian Railway New Rule : अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं तो आप सभी लोगों के लिए बहुत ही बड़ी अपडेट निकाल कर आ रही है। ऐसे में क्या है अपडेट या जानने के लिए इस खबर को अंत तक पढ़ते रहें । ताकि आपको पूरी जानकारी विस्तार से पता चल सके।

आपको बता दे की हर नागरिक भारतीय रेल में सफर करते हैं लेकिन आबादी ज्यादा और ट्रेन कम होने की वजह से समय पर सेट नहीं मिल पाते हैं। इसके लिए आपको दो-तीन महीने पहले रिजर्वेशन कराने होती हैं । हालांकि सबसे बड़ा सवाल यह पैदा होता है कि बिन टिकट स्लीपर SL क्लास में यात्रा कैसे करें ।

ऐसे में आप सभी लोगों को इस खबर में बताएंगे कि बस आप रेलवे की कुछ शर्ते पूरी करने के बाद रिजर्वेशन यात्रा कर सकते हैं । गौरतलब यह है कि समय से रिजर्वेशन नहीं करने पर हमारे पास तत्काल टिकट की ही विकल्प बचते हैं। लेकिन अगर आप तत्काल से भी चूक जाते हैं तो आप इन नियमों का ध्यान रख रिजर्वेशन क्लास में यात्रा कर सकते हैं।

Indian Railway New Rule : यह काम करना पड़ेगा आप सभी लोगों को

आपको बता दें कि रेलवे के नियम के मुताबिक अगर आप अपने घर से स्टेशन तक की दूरी तय करना चाहते हैं और आपके पास कोई भी रेलवे का रिजर्वेशन नहीं है तो बस आपको एक छोटा काम करने होंगे। दरअसल आपको स्टेशन से एक प्लेटफार्म टिकट खरीदने होंगे और सिलिपर क्लास में चढ़ जाने होगी।

आपको बता दें कि इसके बाद आपको ट्रेन में मौजूद टीटी से संपर्क करने होंगे इसके बाद अगर ट्रेन में सीट खाली भी नहीं देखते हैं तो आप ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं । आपकी यात्रा में कोई भी अधिकारी परेशान नहीं करेंगे। यदि ट्रेन सीट खाली है तो अधिकारी आपको सीट भी मुहैया कराएंगे।

Indian Railway New Rule :

आपको बता दें कि जब आप ट्रेन में मौजूद टीटी से मिलते हैं तो उसे दौरान आपको पेनल्टी के तौर पर 250 रुपए की पर्ची लेने होंगे । जो इस बात का प्रमाण रहेंगे कि आपने टीटी को अपने पेनल्टी दे दिए हैं । पेनल्टी के बाद आपको अपने घर से स्टेशन तक की किराया भी देने होंगे इस प्रक्रिया के बाद आपकी यात्रा में कोई भी दखलंदाजी नहीं देंगे । आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि आप प्लेटफार्म टिकट केवल स्टेशन के लिए ही नहीं बल्कि ट्रेन से यात्रा करने के लिए भी वैध होते हैं । यह इस बात का सबूत होता है कि आप स्टेशन से अपना सफर शुरू कर पा रहे हैं।

येभी ढ़ें >>>> Bihar to Chhattisgarh Train : अब आरा से खुलेगा दुर्ग एक्सप्रेस, बिहार से छत्तीसगढ़ जाना हो जाएगा आसान, जानिए रूट एवं टाइमिंग

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।