Himachal Pradesh Board Exam 2024 : हिमाचल प्रदेश द्वारा मैट्रिक और इंटर परीक्षा की डेट शीट हुआ जारी यहां देखें पूरे टाइम टेबल

Himachal Pradesh Board Exam 2024 :

अगर आप भी हिमाचल प्रदेश राज्य के स्टूडेंट है। और आप इस वर्ष 2024 में इंटर और मैट्रिक का एग्जाम देने वाले हैं तो आप सभी स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी की खबर निकलकर आ रही है। जिसमें बताया जा रहा है कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा मैट्रिक और इंटर परीक्षाओं को डेट शीट जारी कर दिए हैं। ऐसे में इस बार बोर्ड परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू होने जा रहे हैं । हालांकि शिक्षा बोर्ड ने प्रदेश के तमाम अभिभावकों को छात्रों शैक्षणिक गतिविधियों से जुड़े लोगों और अध्यापकों को जारी शेड्यूल में उनके महत्वपूर्ण सुझाव और आपत्तियां दर्ज करवाने की भी अपील किए हैं। आपको बता दें कि बोर्ड द्वारा कहे गए हैं कि हिमाचल प्रदेश का यह प्रत्येक वर्ग 19 जनवरी तक अपनी आपत्तियां दर्ज करवा सकते हैं।

Himachal Pradesh Board Exam 2024 :

आपको बता दें कि शिक्षा बोर्ड द्वारा जेरिस शेड्यूल के अनुसार मैट्रिक और इंटर कक्षा के रेगुलर और स्टेट ओपन स्कूलों यानी SOS की सालाना परीक्षाएं कंपार्टमेंट अतिरिक्त विषय और श्रेणी सुधार परीक्षा के लिए प्रस्तावित डेट शीट जारी किए गए हैं । इसके तहत मैट्रिक परीक्षाएं सुबह के सेशन में जबकि इंटर की परीक्षाएं शाम के सेशन में शुरू होंगे । आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डॉक्टर विशाल शर्मा ने बताएं की बोर्ड की ओर से जारी पर स्थापित डेट शीट को बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिए गए हैं । उन्होंने डेट शीट का अंतिम रूप देने के लिए हिमाचल प्रदेश के प्रत्येक वर्ग से अपने सुझाव और आपत्तियां 19 जनवरी तक दर्ज करवाने की अपील भी किए है।

मैट्रिक की नियमित और एसओएस के परीक्षार्थियों के परीक्षाएं सुबह के सेशन में 2 मार्च से शुरू होंगे ऐसे में 2 मार्च को गणित ,4 मार्च को साइंस एंड टेक्नोलॉजी ,5 मार्च को उर्दू, तमिल, तेलुगू ,संस्कृति और पंजाबी की परीक्षाएं होंगी ।

6 मार्च को सामाजिक विज्ञान, 7 को कंप्यूटर साइंस 9 को अंग्रेजी और 11 मार्च को हिंदी विषय की परीक्षाएं होंगे। इसके अलावा 12 मार्च को आर्ट ,अर्थशास्त्र ,कॉमर्स( एलिमेंट्स ऑफ़ बिज़नस, एलिमेंट्स ऑफ़ बुक्कीपिंग, अकाउंटेसी टाइपिंग ,अंग्रेजी और हिंदी ) आटोमोटिव ,प्राइवेट, सिक्योरिटी, रिटेल ,आईटीईएम, हेल्थ केयर ,एग्रीकल्चर ,टूरिज्म और होस्टपैलिटी, टेलिकाम फिजिकल, एजुकेशन, और इंटरटेनमेंट,प्लंबर ,ब्यूटी एंड इलेक्ट्रॉनिक एंड हार्डवेयर इत्यादि की परीक्षा होंगे 13 मार्च को होम साइंस 14 को संगीत स्वर 15 को संगीत वाद्य यंत्र 16 मार्च को फाइनेंशियल लिटरेसी विषय की परीक्षाएं होंगे।

Himachal Pradesh Board Exam 2024 :

आपको बता दें कि वही इंटर की नियमित और Sos के छात्रों को वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन भी 2 मार्च से दूसरे सेशन में दोपहर 1:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक होंगे 2 मार्च को अंग्रेजी को ,केमिस्ट्री पांच को ,इतिहास 6 को अर्थशास्त्र ,7 को बायोलॉजी और बिजनेस स्टडी ,11 को गणित और 12 को राजनीतिक विज्ञान और 13 मार्च को संस्कृत विषय की परीक्षाएं होंगे

14 मार्च को हिंदी और उर्दू 15 को लोक प्रशासन, 16 को ज्योग्राफी ,18 को समाजशास्त्र 19 को मनोविज्ञान और 20 को होम साइंस विषय की परीक्षाएं का आयोजन होंगे । वही 21 मार्च को फिजिकल एजुकेशन ,योग, कंप्यूटर साइंस, एग्रीकल्चर, आटोमोटिव, हेल्थ केयर ,इत्यादि परीक्षाएं होंगे । और 22 मार्च को म्यूजिक हिंदुस्तानी इत्यादि की परीक्षाएं होंगे ।वही 23 को डांस, 26 को फाइनल आर्ट्स ,27 को फ्रेंच ,28 को फिलासफी और 30 मार्च को फाइनेंशियल ,लिटरेसी, विषय की परीक्षाएं आयोजन होगी

येभी ढ़ें >>>>

मात्र ₹10000 लगाकर पोस्ट ऑफिस के साथ शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने कमाए 80000 रुपया। देखें फटाफट।

Amit Kumar

हलो मैं अमित कुमार, मैं ब्लॉगिंग के इस फील्ड में 2 सालो से कार्यरत हूँ। मैं अभी ग्रेजुएशन पार्ट 3 में हूँ। मैं पढाई के साथ साथ ब्लॉगिंग के फिल्ड में अपना कैरियर बना रहा हूँ। मैं पढाई, नौकरी समाचार, सरकारी योजना तथा मोटर कार, न्यूज़ पॉलिटिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

Note (नोट) :- इस ब्लॉग की सभी खबरें Google Search से लीं गयीं ,कृपया खबर (News) का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Comment

यहाँ क्लिक करे।